11 रोगों से लड़ता है एक टीका, बच्चों को जरूर लगवाएं

By: Apr 25th, 2024 12:16 am

स्टाफ रिपोर्टर-जुखाला
नागरिक अस्पताल मार्कंड में विश्व टीकाकरण सप्ताह के अंतर्गत एक जागरूकता कैंप का आयोजन खंड चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुरेंद्र सिंह बावा के दिशा निर्देश में किया गया। जिसमें हेल्थ एजुकेटर विजय कुमारी विशेष रूप से उपस्थित रहीं। उन्होंने टीकाकरण करवाने पहुंचे लोगों को टीकाकरण के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हर साल यह सप्ताह 24 से 30 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य संगठन वल्र्ड इम्यूनाइजेशन वीक पर कई तरह के कैंपेन, कार्यक्रम आयोजित करता है। उन्होंने बताया कि वैक्सीन लगवाना सभी के लिए बेहद आवश्यक है। यह रोग के खिलाफ आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को लडऩे की ताकत प्रदान करता है।

वर्ष 2024 के लिए थीम हुमनली पॉसिबल रखा गया था। उन्होंने राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत गर्भवती माता तथा बच्चों के लिए टीकाकरण बीमारियों के लिए किया जाता है। जिसमें बच्चों को 11 जानलेवा बीमारियों के प्रति टीकाकरण के द्वारा प्रतिरक्षित किया जाता है। यह सब वैक्सीन बच्चों के लिए सुरक्षित हैं तथा प्रत्येक वैक्सीन निशुल्क हर सरकारी संस्थान में टीकाकरण स्तर पर उपलब्ध करवाई। सभी लोगों से यह आग्रह भी किया कि अपने बच्चों को या गर्भवती माता को टीकाकरण निर्धारित अवधि में ही लगवाई तथा उनको टीकाकरण से होने वाले कुछ एक प्रतिकूल प्रभावों के बारे में भी जानकारी प्रदान की और उन प्रतिकूल प्रभावों की के प्रबंधन के लिए आपको किसको कहां जाना चाहिए इसके बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर 38 महिलाएं उपस्थित रही।प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता करवाई गई , जिसमें प्रतियोगिता प्रतिभागियों को इनाम दिए गए तथा उपस्थित सभी लोगों को सूक्ष्म जलपान की जगह फल वितरित किए गए। महिला सुपरवाइजर रेखा ने भी सभी लोगों को टीकाकरण के प्रतिकूल प्रभावों पर विशेष चर्चा की। अपने बच्चों को या गर्भवती माता को निर्धारित अवधि में ही टीकाकरण करवाएं। इस अवसर पर डेंटल डॉक्टर निधि, मैडम रेखा, स्वास्थ्य कार्यकर्ता अंजना व कौशल्या सुपरवाइजर, संजीव, श्याम तथा कोटला सब सेंटर की आशा वर्कर सहित अन्य उपस्थित रहे।

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का किया आयोजन

इस मौके पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता करवाई गई, जिसमें प्रतियोगिता प्रतिभागियों को इनाम दिए गए तथा उपस्थित सभी लोगों को सूक्ष्म जलपान की जगह फल वितरित किए गए। महिला सुपरवाइजर रेखा ने भी सभी लोगों को टीकाकरण के प्रतिकूल प्रभावों पर विशेष
चर्चा की।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App