देवता गौहरी की शोभायात्रा से पीपल मेले का आगाज

By: Apr 29th, 2024 12:17 am

देव ध्वनियों से गूंज उठा कुल्लू, ढालपुर में माहौल भक्तिमय

कार्यालय संवाददाता-कुल्लू
वाद्य यंत्रों की मधुर देव धुनें बजीं…ढालपुर के आराध्य देवता गौहरी देव रथ(करडू) में विराजमान होकर मंदिर से बाहर 11 बजे निकले। इसके साथ ही पीपल मेले का शुभारंभ हो गया। बाहर देवता के दर्शन के लिए नगर परिषद की पूरी टीम बैठी थी। टीम ने पीपल मेले में सुख-शांति रखने की अर्ज की। देवता की ओर से नगर परिषद कार्यकारी अधिकारी, अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, पार्षद सहित नगर परिषद के अन्य कर्मचारियों को आशीर्वाद के रूप में देव दुपटे दिए गए। देवता की भव्य शोभायात्रा मंदिर से शुरू हुई। चारों तरफ नगर परिषद के पदाधिकारी, कर्मचारी, अन्य श्रद्धालु, कारकून थे और बीच में देवता रथ (करडू) में विराजमान होकर ऐतिहासिक ढालपुर मैदान की तरफ निकल पड़े। देवधुनों से ढालपुर गूंज उठा। माहौल देवमय के साथ-साथ और आकर्षण का केंद्र बनता गया। ढालपुर स्थित देवता जमलू के अस्थायी शिविर के पास देवता गौहरी पहुंचे तो पहले देवता जमलू से देव मिलन करने की परंपरा निभाई। हालांकि यहां पर देवता जमलू का अस्थायी शिविर है, लेकिन देवता ने देवशक्ति से मिलन किया। इसके बाद आगे अपने अस्थायी शिविर की ओर बढ़े।

वहीं अस्थायी शिविर के बाहर देवता के गूर ने देव खेल की परंपरा निभाई। वाद्ययंत्र की धुनों के बीच देव खेल आकर्षण का केंद्र रहा। वहीं, इसके बाद नगर परिषद की टीम ने देवता के पास पीपल मेले में सुख, शांति बनाए रखने की देव पूछ डाली। देवता ने गूरवाणी में नगर परिषद को सुख-शांति रखना का आशीर्वाद दिया। इसके बाद देवता संग देवता के कारकूनों और नगर परिषद के अधिकारी, कर्मचारी, नगर परिषद के पदाधिकारियों ने कुल्लवी नाटी डाली। इसके बाद देवता अपने अस्थायी शिविर में श्रद्धालुओं को दर्शन करने के लिए विराजमान हुए। बता दें कि ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में मनाए जाने वाला पीपल मेल देवता गौहरी को समर्पित है। 30 अप्रैल को मेला संपन्न होगा। अगले दो दिन भी देवता ढालपुर मैदान स्थित अस्थायी शिविर में श्रद्धालुओं को दर्शन देंगे। दो वर्ष बाद इस बार ढालपुर मैदान में पीपल मेले के लिए बाजार भी सज गया है। लाल चंद प्रार्थी कलाकेंद्र में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं। जिसमें जिलाभर के लोक कलाकार अपनी प्रस्तुति दे रहे हैं। नगर परिषद के अध्यक्ष गोपालकृष्ण महंत ने बताया कि देवता गौहरी के लिए पीपल मेला समर्पित है। रविवार को मंदिर से लेकर ढालपुर मैदान तक देवता की भव्य शोभायात्रा के साथ मेले का आगाज हो गया है। देवता गौहरी की शोभायात्रा के दौरान परिषद के कार्यकारी अधिकारी अनुभव शर्मा, नगर परिषद अध्यक्ष गोपालकृष्ण महंत, उपाध्यक्ष चंदन प्रेमी सहित अन्य पार्षद और कर्मचारी शामिल रहेे।

साफ-सफाई का खास ख्याल रखें सभी कारोबारी
नगर परिषद कुल्लू के कार्यकारी अधिकारी अनुभव शर्मा ने बताया कि इस मेले को धूमधाम से मनाया जा रहा है। यह मेला देवभूमि कुल्लू की सांस्कृतिक धरोहर है। उन्होंने मेले में आए व्यापारियों से अपील की है कि सफाई का विशेष ध्यान रखा जाएगा। अपनी दुकान के पास डस्टीबिन रखें। वहीं, उन्होंने कहा कि अगर व्यापारियों ने जहां-तहां कचरे को फेंका तो उन पर तुरंत कार्रवाई होगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App