कुल्लू में प्लांट बंद…मरीजों को सांस का संकट

By: Apr 27th, 2024 12:16 am

कुल्लू में बड़े-बड़े दावों की खुल गई पोल; पैसे की किल्लत बनी रोड़़ा, मंडी से मंगवाने पड़ रहे ऑक्सीजन सिलेंडर

कार्यालय संवाददाता-कुल्लू
2021 में क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू के परिसर में स्थापित किए गए आक्सीजन प्लांट बंद पड़े हैं। राज्य सरकार और केंद्र सरकार इसको चलाने के लिए पैसे का प्रावधान करने में नाकाम साबित हुई है। हालांकि कोरोना काल के दौरान तो आक्सीजन प्लांट स्थापित कर यहीं पर आक्सीजन की सुविधा देने की बड़ी-बड़ी बातें की गई थी, लेकिन धरातल पर बातें हवा हवाई साबित हुई है। इतने लंबे समय से बंद पड़े आक्सीजन प्लांट धूल फांक रहे हैं। आक्सीजन के प्लांट होते हुए भी स्वास्थ्य विभाग को फंडिंग का प्रावधान नहीं होने पर अभी भी मंडी से सिलेंडर लाने पड़ रहे हैं। बता दें कि कोविड-19 काल में मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए कए नहीं बल्कि दो आक्सीजन प्लांट क्षेत्रीय अस्पताल परिसर में स्थापित कर दिए हैं, लेकिन अब यह दोनों प्लांट बंद पड़े हुए हैं। हालांकि एक प्लांट को स्वास्थ्य विभाग कुल्लू कभी-कभी चलाता है। लेकिन एक प्लांट पूरी तरह से बंद पड़ा हुआ है। दोनों आक्सीजन प्लांटों को चलाने के लिए फंडिंग का इंतजाम नहीं है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग कुल्लू अस्पताल में मरीजों के लिए आक्सीन सिलेंडर मंडी से ला रही है। हालांकि वर्ष 2020 में कोविड-19 बीमार के चलते एक 1000 एलपीएम क्षेमता के सज्ञथ-साथ एक 500 एलपीएम क्षमता वाला प्लांट लगा दिया गया। जिससे यहां आने वाले मरीजों को आक्सीजन आसानी से उपलब्ध हो।

लेकिन इनका पूरी तरह से फायदा अभी तक नहीं हो पाया है। गौरतलब है कि अस्पताल के पुराने गेट के पास पीएम केयर योजना के तहत 1000 एलपीएम की क्षमता का प्लांट स्थापित किया है। जिससे आपातकालीन में ट्रामा सेंट में भर्ती मरीजों के साथ-साथ वार्ड में उपचाराधीन मरीजों को आक्सीजन उपलब्ध होनी थी। इसके अलावा एमसीएच के लिए एक कंपनी ने आक्सीजन अस्पताल के लिए 500 एलपीएम क्षमता का प्लांट दिया। लेकिन इसे भी अस्पताल प्रबंधन कभी-कभी चलाता है। क्योंकि इसको रूटीन में चलाने के लिए फंडिंग की दिक्कत आ रही है। आलम यह है कि अस्पताल में स्थापित दो आक्सीजन प्लांट बंद पडऩे के चलते मंडी के मांडव आक्सीजन प्लांट से आक्सीजन ट्रकों के माध्यम से लाई जा रही है। जिससे अस्पताल प्रबंधन को दोहरा नुकसान हो रहा है। हैरानी की बात यह है कि भाजपा सरकार ने आक्सीजन प्लांट मिले, वहीं, पूर्व भाजपा सरकार 2022 में अच्छे तरीके से नहीं चला पाई। वहीं, अभी तक प्रदेश की कांग्रेस सरकार भी आक्सीजन प्लांटों को चलाने के लिए फंडिंग का प्रावधान नहीं कर पाई है।

489 आक्सीजन सिलेंडर
क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में 489 सिलेंडर उपलब्ध हैं। जिसके माध्यम से मंडी के मांडव आक्सीजन प्लांट से आक्सीजन सिलेंडर की सप्लाई की जा रही है। अब अगर प्लांट शुरू हो जाते हैं, तो बड़ी राहत मिलेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App