शिक्षा में गुणवत्ता ही है मुक्त और दूरस्थ शिक्षा की पहचान : प्रो. सरोज शर्मा

By: Apr 3rd, 2024 5:20 pm

दिल्ली। राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान में तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का समापन सत्र बुधवार 3 अप्रैल को संपन्न हुआ। सम्मेलन के दौरान अनेक देश विदेशों से आए शिक्षाविदों ने मुक्त विद्यालयी शिक्षा के विभिन्न पहलुओं पर विमर्श किया। एनआईओएस की अध्यक्ष प्रो. सरोज शर्मा के औपचारिक अभिनंदन भाषण के साथ सम्मेलन के समापन सत्र का प्रारंभ हुआ। प्रो. शर्मा ने तीन दिवसीय सम्मेलन के विषय ‘मुक्त और दूरस्थ शिक्षा का परिदृश्य और नवाचार’ के विस्तृत आंकलन को रेखांकित किया और इसकी वर्तमान में प्रासंगिकता और गुणवत्ता पर प्रकाश डाला।

अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के विविध पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने मुक्त और दूरस्थ शिक्षा प्रणाली की गुणवत्ता और पहुंच को भी रेखांकित किया और कहा कि कार्य करने का उत्साह और मिशन ही सफलता की कुंजी है। तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन, राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान और कॉमनवेल्थ एजुकेशनल मीडिया सेंटर फॉर एशिया (सीईएमसीए) के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित हुआ। अंतर्राष्ट्रीय सम्मलेन में सौ से अधिक शोधपत्रों की प्रस्तुती 14 तकनीकी सत्रों में की गई।

कार्यक्रम में भारतीय शिक्षा व्यवस्था और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर गुणात्मक चर्चा हुई, जिसमें मुक्त एवं दूरस्थ शिक्षा की शिक्षार्थियों तक पहुंच और कम से कम शुल्क पर प्रो. शर्मा ने ध्यानाकर्षण किया, जिसकी सराहना समारोह में उपस्थित शिक्षाविदों द्वारा की गई। कार्यक्रम में प्रो शर्मा ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में भारतीयता को स्थापित करने का श्रेय देश के प्रधानमंत्री को दिया।

कार्यक्रम में मंच पर राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान की अध्यक्ष प्रो. सरोज शर्मा, इग्नू के कुलपति प्रो. नागेश्वर राव, गुजरात विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रमाशंकर दुबे, गुरु घासीदास विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक चक्रवाल और कॉमनवेल्थ एजुकेशनल मीडिया सेंटर फॉर एशिया (सीईएमसीए) के निदेशक डॉ बशीरहमद शद्रच मौजूद रहे।

अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में प्रो. नागेश्वर राव ने कहा कि मुक्त और दूरस्थ शिक्षा संस्थानों से प्राप्त अंकपत्रों एवं प्रमाणपत्रों की वैधता पारंपरिक शिक्षा संस्थानों से प्राप्त प्रमाण पत्रों के समान है। प्रो. राव ने कहा कि स्वयं पोर्टल के कोर्स और स्वयंप्रभा टीवी चैनलों के विस्तार ने शिक्षा की राष्ट्रव्यापी पहुँच को सुनिश्चित किया है।

कार्यक्रम में औपचारिक आभार प्रदर्शन एनआईओएस के सचिव कर्नल शकील अहमद ने किया जिसमें उन्होंने कार्यक्रम की रूपरेखा और उसकी पूरी संकल्पना का श्रेय एनआईओएस की अध्यक्ष प्रो सरोज शर्मा को दिया और कार्यक्रम में प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से सम्मलित सभी का आभार प्रकट किया। अंतर्राष्ट्रीय सम्मलेन में देश-विदेश के विद्वानों के साथ राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान और कॉमनवेल्थ एजुकेशनल मीडिया सेंटर फॉर एशिया के अधिकारी और कर्मचारी बड़ी संख्या में मौजूद रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App