गगरेट में राकेश कालिया ने दिखाई ताकत, रोड शो में उमड़ी भारी भीड़

By: Apr 28th, 2024 12:55 am

कांग्रेस टिकट लेकर लौटे दिग्गज नेता का सारे शहर में जोरदार स्वागत
अजय ठाकुर-गगरेट
वही ठेठ, पुराना अंदाज तो वही चुंबकीय आकर्षण। जनता को अपने पीछे पागल बनाने की कला में माहिर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व सचिव एवं पूर्व मुख्य संसदीय सचिव राकेश कालिया विधानसभा उपचुनाव के लिए शनिवार को दिल्ली से कांग्रेस की टिकट लेकर लौटे तो गगरेट की सडक़ों पर जन सैलाब उमड़ आया। राकेश कालिया के पीछे जिस कद्र जनता दीवानी हो रही थी, वह माहौल यह बताने के लिए काफी था कि इस माहौल में राकेश कालिया को इस उपचुनाव में कम आंकना भाजपा के लिए बड़ी भूल होगी। रोड शो के बहाने जब राकेश कालिया ने अपनी ताकत दिखाने का प्रयास किया तो जनता ने भी दिल खोल कर कालिया को आशीर्वाद देकर यह साबित कर दिया कि राकेश कालिया गगरेट क्षेत्र की जनता के दिलों पर अभी भी राज करते हैं।

कांग्रेस द्वारा विधानसभा क्षेत्र गगरेट में होने जा रहे उपचुनाव के लिए राकेश कालिया को प्रत्याशी घोषित करते ही इस विधानसभा क्षेत्र में सारे समीकरण उलट-पलट होते नजर आ रहे हैं। शनिवार को राकेश कालिया ने गुगलैहड़ गांव से अपना रोड शो शुरू किया तो सैकड़ों लोगों के साथ सैकड़ों गाडिय़ों का काफिला उनके पीछे हो लिया। जिस-जिस गांव से राकेश कालिया का काफिला गुजरा वहां भारी तादाद में लोग पहले ही फूल मालाएं लेकर उनके इस्तकबाल के लिए तैयार खड़े थे। फूल मालाएं इतनी कि एक बार गले से उतारते ही फिर से गला फूल मालाओं से लद जाए। कई बुजुर्ग भी अपनी उम्र व धूप की परवाह किए बिना ही राकेश कालिया के स्वागत के लिए अपने गांव की मुख्य सडक़ तक पहुंचे थे। राकेश कालिया को देखकर कई अस्सी साल के बुजुर्ग भी जोश से इस कद्र भर रहे थे कि वह राकेश कालिया के जयकारों के उद्घोष लगाते हुए नौजवानों को भी पछाड़ रहे थे।

विधानसभा क्षेत्र गगरेट का ऐसा कोई गांव या कस्बा नहीं था जहां कालिया समर्थक उनके इस्तकबाल के लिए नहीं पहुंचे थे। यही नहीं बल्कि कांग्रेस टिकट के लिए अपने नाम की पैरवी कर रहे अश्वनी ठाकुर सहित कई संभावित प्रत्याशियों ने भी मनमुटाव को मिटाते हुए राकेश कालिया का जबरदस्त इस्तकबाल किया तो जो संभावित प्रत्याशी व्यस्त कारणों से नहीं आ सके उन्होंने भी सोशल मीडिया पर राकेश कालिया को टिकट मिलने पर उनका समर्थन किया। पहले से ही राकेश कालिया का समर्थन कर रही द विशाल हिमाचल गुड्स ट्रांसपोर्ट सोसायटी के सदस्यों ने भी प्रधान सतीश गोगी के नेतृत्व में राकेश कालिया का गगरेट कस्बे में जोरदार स्वागत किया। ब्लाक कांग्रेस के पदाधिकारी भी ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह कंवर के नेतृत्व में रोड शो के दौरान राकेश कालिया के साथ साए की तरह चिपके रहे। कांग्रेस प्रत्याशी व पूर्व विधायक राकेश कालिया ने कहा कि यह उपचुनाव सत्य व असत्य के बीच लड़ाई है। गगरेट विधानसभा क्षेत्र में जो अराजकता फैलाई गई थी उसे अब खत्म करने का वक्त आ गया है। एचडीएम

एक बार फिर रोचक मोड़ पर आ गया गगरेट के उपचुनाव का रण
गगरेट। विधानसभा क्षेत्र गगरेट में हो रहे उपचुनाव में कांग्रेस व भाजपा द्वारा प्रत्याशियों की घोषणा के साथ ही उपचुनाव का रण रोचक मोड़ पर आ गया है। कांग्रेस छोड़ भाजपा में गए चैतन्य शर्मा को भाजपा द्वारा चुनावी समर में उतारने के बाद कांग्रेस ने भी राकेश कालिया को मैदान में उतार कर ऐसा दांव खेला है कि उपचुनाव का रण अब पूरी जोर आजमाइश का हो गया है। ऐसे में अब इस रण में आने वाले दिनों में कई वार-प्रहार दोनों तरफ से देखने को मिल सकते हैं। दरअसल शनिवार को कांग्रेस प्रत्याशी राकेश कालिया द्वारा आयोजित रोड शो ने सभी की आंखें खोल कर रख दी हैं। ऐसे में अब भाजपा भी जरूर ताजा परिप्रेक्ष्य में नई रणनीति पर जरूर सोचेगी। बेशक भाजपा ने चुनाव से दो माह पहले ही प्रत्याशियों का ऐलान कर मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल करने की कोशिश तो की ही थी बल्कि असल कोशिश ये थी कि प्रत्याशियों के विरोध में मुखर होने वाले स्वरों को समय रहते ही दबा लिया जाए। इसमें शिद्दत से भाजपा जुटी भी है लेकिन अब तक कांग्रेस को यह कहकर ताने भी मारे जा रहे थे कि कांग्रेस प्रत्याशियों का चयन ही नहीं कर पा रही है। बेशक देर से ही सही लेकिन अब जब कांग्रेस ने प्रत्याशी घोषित किए हैं तो कई नए समीकरण उपज आए हैं। जाहिर है कि जिस प्रकार राकेश कालिया के रोड शो में जय श्रीराम के उदघोष लग रहे थे। उससे कहीं न कहीं यह संकेत भी मिल रहा था कि कालिया समर्थक इस बार भाजपा में बड़ी सेंध लगाने की फिराक में हैं।

राकेश कालिया चौदह माह तक भाजपा में ही रहे हैं और गगरेट भाजपा के अधिकांश कार्यकर्ता उनसे वाकिफ ही हैं। भाजपा के लिए अब इस चुनौती को पार करना भी चुनौती होगी कि अपने ही गढ़ को कैसे संभाल कर रखा जा सके। शनिवार को ही रखे गए रोड शो के दौरान जिस प्रकार राकेश कालिया बड़े बुजुर्गों के पांव हाथ लगाते नजर आए उससे यह भी संकेत मिले हैं कि भाजपा को झुकाने के लिए राकेश कालिया अब किसी के आगे भी झुकने को तैयार हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि भाजपा प्रत्याशी चैतन्य शर्मा व कांग्रेस प्रत्याशी राकेश कालिया एक ही जिला परिषद वार्ड से हैं। यह वही जिला परिषद वार्ड है जहां पर चैतन्य शर्मा को जिला परिषद के चुनाव में रिकार्ड जीत मिली थी तो विधानसभा चुनाव में भी इस वार्ड ने खुलकर चैतन्य शर्मा का साथ दिया था। अब इस वार्ड से ज्यादा से ज्यादा वोट हासिल करना दोनों दलों के लिए चुनौती है। जिस भी प्रत्याशी ने अपना घर संभाल लिया उसके लिए उपचुनाव का रण जीत पाना मुश्किल नहीं होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App