राहत…काम तेज, जल्द जुड़ेगी पांगी घाटी

By: Apr 17th, 2024 12:16 am

साच पास से बर्फ हटाने में जुटे कर्मचारी, मई महीने के अंत तक गाडिय़ों के लिए खुलेगी सडक़

दीपक शर्मा-चंबा
करीब चौदह हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित साच पास मार्ग से बर्फ हटाकर जनजातीय उपमंडल पांगी का जिला मुख्यालय से संपर्क दोबारा से जोडऩे के लिए लोक निर्माण विभाग ने युद्धस्तर पर काम आरंभ कर दिया है। पिछले दस-बारह दिनों से मशीनरी के सहयोग से बर्फ हटाने का कार्य जारी है। लोक निर्माण विभाग का दावा है कि मई माह के अंत तक साच पास से बर्फ हटाकर वाहनों की आवाजाही को आरंभ करने का टारगेट फिक्स करने के काम किया गया है।

लोक निर्माण विभाग पांगी मंडल के अधिशाषी अभियंता दिनेश शर्मा ने खबर की पुष्टि की है। उधर, लोक निर्माण विभाग पांगी मंडल के अधिशाषी अभियंता दिनेश शर्मा ने बताया कि मौसम खुलने के साथ ही साच पास मार्ग से बर्फ हटाने का काम आरंभ कर दिया गया है। अधिशाषी अभियंता दिनेश शर्मा ने कहा कि अगर मौसम साफ रहा तो मई महीने के अंत तक साच पास मार्ग को वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया जाएगा। -एचडीएम

भारी बर्फबारी से जाड़े के मौसम में बंद रहता है मार्ग

उल्लेखनीय है कि चंबा-पांगी वाया साच पास मार्ग भारी बर्फबारी के कारण जाड़े के मौसम में बंद रहता है। इस कारण पांगी के लोगों को जिला मुख्यालय चंबा पहुंचने के लिए 170 किलोमीटर की बजाय वाया कुल्लू व जम्मू का साढ़े सात सौ किलोमीटर का फासला तय करना पड़ता है। लोक निर्माण विभाग ने मौसम के खुलने के साथ ही साच पास मार्ग पर मीटरों के हिसाब से जमा बर्फ हटाने को लेकर ताकत झोंक दी है। पिछले दस-बारह दिनों से लोक निर्माण विभाग की टीम मशीनरी के सहयोग से बर्फ के पहाड़ों को काटने में जुटी हुई है। साच पास मार्ग से बर्फ हटाने का कार्य आरंभ होने के साथ ही घाटी के लोगों में जल्द जिला मुख्यालय से दूरी कम होने की उम्मीद जग उठी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App