सडक़ बनी बेजुबानों का घर, हादसे का डर

By: Apr 21st, 2024 12:54 am

पंचरुखी में गोसदन होने के बाद भी दिन-प्रतिदिन बढ़ रही आवारा पशुओं की तादाद, शाम ढलते ही किसानों की फसलों को पहुंचा रहे नुकसान
स्टाफ रिपोर्टर-पंचरुखी
क्षेत्र में बढ़ते आवारा पशु विशेषकर बैल परेशानी बनते जा रहे है, जबकि संबंधित विभाग के आगे लोग गुहार लगा लगा कर थक गए, पर हुआ कुछ भी नहीं। शायद यह लोग किसी बड़े हादसे के इंतजार में है। सडक़ों व बाजारों में घुमते बैल जहां वाहनों के लिए दिक्कतें बने हुए हैं वही राहगीरों को डराने के साथ उन पर हमला भी कर रहे हैं। आए दिन यह बैल वाहनों को भी टक्कर मार कर नुकसान पहुंचा रहे है व यातायात प्रभावित करने के साथ दुर्घटनाओं को भी न्योता दे रहे हैं। सरकारें जनता के साथ बड़े-बड़े वादे करती है लेकिन जनता के साथ किए वादे निभाने में मौजूदा सरकार कितनी सफल रही है। यह देखने के लिए अगर क्षेत्र की सडक़ों का रुख करें तो सच स्वयं सामने आ जाएगा। दिनभर विधानसभा क्षेत्र की सडक़ों पर आवारा पशु डेरा डाल लेते हैं। इससे वाहन चालकों को इन सडक़ मार्गों से गुजरना आफत बन जाता है, तो राहगीरों पर हमला कर देते हैं।

पंचरुखी, अंद्रेटा, रक्कड़, सलियाणा, बनूरी ऐसी कई जगहों पर आवारा पशु देखें जा सकते हैं। आवारा पशु शाम ढलते ही फसलों को तबाह कर रहे हंै, लेकिन आवारा पशुओं से छुटकारा दिलाने वाला कोई नहीं है। यूं तो गाय को गो माता का दर्जा दिया जाता है लेकिन आज गो माता सडक़ों पर बेसहारा घूम रही है। यूं तो क्षेत्र में गोसदन का निर्माण भी किया गया है लेकिन न जाने दिन-प्रतिदिन आवारा पशुओं की तादाद सडक़ों पर बढ़ रही है और लोगों की फसलों को भी यह पशु नुकसान पहुंचा रहे हैं। लोगों का कहना है कि क्षेत्र में बने गोसदनों को सरकार आर्थिक मदद देकर सडक़ों में लावारिस पशुओं को उनमें रखने का प्रबंध करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App