बारिश-बर्फबारी से कंपकंपाया प्रदेश, जानिए आज का हाल

By: Apr 30th, 2024 12:08 am

लाहुल-किन्नौर और धौलाधार पर बर्फबारी, बाकी जगह बारिश से गिरा पारा

आज भी कई जिलों के लिए भारी बारिश, ओलावृष्टि-अंधड़ का ऑरेंज अलर्ट

विशेष संवाददाता — शिमला

बारिश और बर्फबारी से एक बार फिर समूचा प्रदेश ठंड की चपेट में आ गया है। ‘ओरेंज अलर्ट’ के बीच रविवार देर रात से ही प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी से मौसम का रुख यकायक बदल गया है। दो दिन पहले तक कई जगह बहुत गर्मी की खबरें थीं, लेकिन सोमवार को लाहुल-स्पीति, किन्नौर के साथ-साथ समूची धौलाधार में अच्छी बर्फबारी हुई है। अटल टनल के दोनों छोर पर चार इंच तक बर्फबारी दर्ज की गई है, इसलिए यह क्षेत्र वाहनों के लिए वर्जित कर दिया है। मंडी-कुल्लू के ज्यादातर हिस्सों में काफी बारिश हुई है। वहीं, मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से मंगलवार को प्रदेश के कई जिलों के लिए भारी बारिश, ओलावृष्टि व अंधड़ का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 30 अप्रैल के लिए यलो अलर्ट है। पहली मई को भी कुछ स्थानों पर मौसम खराब बना रह सकता है।

दो व तीन मई को पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहने के आसार हैं। वहीं, ताजा पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से चार व पांच मई को कई भागों में बारिश की संभावना है। हिमपात से प्रदेश में तीन नेशनल हाई-वे समेत 66 सडक़ों पर यातायात बंद है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार लाहुल-स्पीति में सबसे ज्यादा 60 सडक़ें बंद हैं। चंबा व कुल्लू में दो-दो और कांगड़ा व किन्नौर में एक-एक सडक़ बर्फबारी से ठप है। लाहुल-स्पीति में दो और कुल्लू में एक नेशनल हाई-वे बंद पड़ा है। इसके अलावा चंबा जिला में बारिश-बर्फबारी के साथ अंधड़ चलने से 38 ट्रांसफार्मर खराब हो गए हैं जिससे तीसा और भरमौर में बिजली गुल है।

ओलों से गेहूं-सेब तबाह

राज्य के कुछ स्थानों पर भारी ओलावृष्टि से गेहंू की फसल को नुकसान पहुंचा है। सोमवार को बारिश के साथ तेज हवाओं ने फसल को खेतों मेें बिछा दिया। गेहूं के अलावा सेब समेत अन्य फलदार पौधों को नुकसान पहुंचा है। इन दिनों फ्लॉवङ्क्षरग से सेब विकसित हो रहा है। ओलावृष्टि ने सेब के पत्तों को छलनी कर दिया है। शिमला, चंबा, मंडी और कुल्लू में सेब की फसल प्रभावित हुई है, जबकि कांगड़ा, मंडी और हमीरपुर सहित अन्य जिलों में गेहंू पर बारिश का असर देखने को मिल रहा है।

कुकुमसेरी सबसे ठंडा

मौसम विभाग के अनुसार 13 शहरों का पारा सामान्य से नीचे चला गया है। लाहुल-स्पीति जिला का कुकुमसेरी सबसे ठंडा स्थल रहा, जहां न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। केलांग में न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री, डलहौजी में 4.5 डिग्री, मनाली में 5.2 डिग्री, कल्पा में 5.4 डिग्री, नारकंडा में 8.1, रिकांगपिओ में 8.2, भरमौर में 9, कु$फरी में 9.8 और शिमला में 12.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App