विशेष

बेहतरीन करियर की तलाश में स्टूडेंट, क्लेरिकल फील्ड अच्छा ऑप्शन

By: Apr 30th, 2024 10:48 pm

जो स्टूडेंट एक बेहतरीन करियर की तलाश में हैं उनके लिए क्लेरिकल फील्ड अच्छा ऑप्शन हो सकती है। क्लर्क की नौकरी देश में लोकप्रिय नौकरियों में से एक है। इस क्षेत्र में रूचि रखने वालों के लिए इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि क्लर्क कैसे बन सकते हैं…

आज के दौर में सभी व्यक्ति सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, जिसके लिए वह दिन-रात खूब मेहनत भी करते हैं। सरकारी नौकरी में भी विभिन्न पदों पर अलग-अलग भर्तियां निकलती रहती हैं। जैसे डाटा एंट्री ऑपरेटर, इंजीनियर, क्लर्क आदि। सरकारी नौकरी में यह पद ऐसे हैं, जिनकी भर्ती हर विभाग में होती है। क्लर्क पदों की भर्ती के लिए प्रत्येक वर्ष सरकारी और प्राइवेट विभाग नौकरी के लिए अधिसूचना जारी करते हैं। आजकल क्लर्क पदों की भर्ती हर विभाग में होती है जैसे – पुलिस, डिफेंस, बैंक, रेलवे, एसएससी व यूपीएससी आदि। क्लर्क तृतीय श्रेणी के कर्मचारियों में आते हैं, जिन्हें लिपिक भी कहा जा सकता है। इनकी नौकरी एक डेस्क जॉब होती है।

ऐसे बनें क्लर्क : क्लर्क बनने के लिए आपको अच्छे अंकों से 12वीं की परीक्षा पास करनी होगी। इसके अलावा आपको कम्प्यूटर से संबंधित एक वर्ष या छह माह का सर्टिफिकेट प्राप्त करना होगा। यह सभी योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए प्रति वर्ष कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी), बैंक, रेलवे, हाई कोर्ट, सचिवालय तथा अन्य संस्थाओं द्वारा परीक्षा का आयोजन किया जाता है। एसएससी और अन्य संस्थाओं द्वारा आयोजित सभी परीक्षाओं को पास करना होगा।

कार्य : क्लर्क का मुख्य कार्य कम्प्यूटर पर होता है, इसलिए आपकी कम्प्यूटर टाइपिंग की स्पीड अच्छी होनी चाहिए। जो उम्मीदवार एसएससी की सभी परीक्षाओं को उत्तीर्ण कर लेते हैं, उनका चयन सरकारी विभाग में क्लर्क या लोअर डिवीजन क्लर्क के पद पर कर किया जाता है।

शैक्षिक योग्यता : क्लर्क बनने के लिए आपकी न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 12वीं कक्षा तथा अधिकतम शैक्षिक योग्यता ग्रेजुएशन होनी अनिवार्य है। किसी क्षेत्र में क्लर्क बनने के लिए आपको कम्प्यूटर कोर्स और टाइपिंग स्पीड होना अनिवार्य है। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा इंटरमीडियट और स्नातक स्तर की परीक्षा का आयोजन किया जाता है आप योग्यता के अनुसार परीक्षा में भाग ले सकते हैं। बैंक में क्लर्क पद के लिए स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। रेलवे में क्लर्क बनने की योग्यता इंटरमीडियट है, लेकिन यह योग्यता पद के अनुरूप स्नातक भी हो सकती है। यदि आप अच्छे पद पर जॉब पाने के इच्छुक है, तो आपको स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण होनी अनिवार्य है, लेकिन प्राइवेट संस्था में इस प्रकार की शैक्षणिक की मांग की भी जा सकती है और नहीं भी। यदि प्राइवेट संस्था समझती है कि उसके कार्य के लिए अधिक क्वालिफिकेशन की जरूरत नहीं है, तो संस्था या कंपनी आपको क्लर्क पद पर रखने के लिए तैयार हो जाती है।

क्लर्क एग्जाम की तैयारी के कुछ महत्त्वपूर्ण बिंदु

क्लर्क बनने के लिए आपको पाठ्यक्रम को समझना होगा। यदि आप एसएससी के माध्यम से क्लर्क बनना चाहते है, तो आपको इसके पाठ्यक्रम और पेपर के स्तर को समझना होगा उसी के अनुरूप आपको अपनी तैयारी शुरू करनी होगी। किसी भी परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए परीक्षा योजना बनाना चाहिए, जिसमें आपको उसमें पूछे जाने वाले विषयों पर अपनी पकड़ को आधार बनाना चाहिए। आप यदि किसी विषय में कमजोर है, तो आपको उसमे अधिक ध्यान और समय देना चाहिए। आपको जो विषय सरल लगते हो आप उस पर कम समय दे सकते है। किसी भी परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए समय सारणी बनानी होगी, तब ही आप समय के अनुसार अपनी तैयारी कर सकते है। आपको परीक्षा के पिछले प्रश्न पत्र को हल करना होगा, जिससे आपको परीक्षा के प्रश्नों के विषय में सही जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

आयु सीमा : क्लर्क पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी अनिवार्य है।

क्लर्क जॉब और सैलरी : क्लर्क की परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवार एसएससी, यूपीएससी, पुलिस, डिफेंस, बैंक, रेलवे आदि सरकारी विभागों में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। क्लर्क पदों पर कार्यरत उम्मीदवार का वेतन पे बैंड 5200-20200 तथा ग्रास सैलरी 22,392-26,026 प्रति माह होती है। यह वेतन अलग-अलग विभाग में अलग- अलग होता है। यह मासिक वेतन का बेसिक आइडिया आपको बताया गया है। इसके अतिरिक्त क्लर्क क्षेत्र में मिलने वाला वेतन उम्मीदवार की योग्यता, अनुभव और उम्मीदवार किस आर्गेनाइजेशन के साथ काम कर रहा है इन सभी बातों पर निर्भर करता है।

यूं करें एग्जाम की तैयारी…

सही निर्णय और पाठ्यक्रम
क्लर्क की तैयारी करने से पहले आपको यह निर्णय लेना होगा की आप किस क्षेत्र में जाना चाहते है, क्योंकि की सभी परीक्षाओं का स्तर और पाठ्यक्रम अलग- अलग होता है। यदि आप बैंक में क्लर्क बनना चाहते हैं, तो आपको तैयारी उसके अनुसार करनी होगी। अगर आप कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से क्लर्क बनना चाहते है, तो आपको उसके पाठ्यक्रम के अनुसार अपनी तैयारी करनी होगी।

कमजोर प्वॉइंट को समझे
परीक्षा का चयन करने के बाद आप परीक्षा के पाठ्यक्रम को सही ढंग से पढऩा और समझना होगा। इसके बाद आपको अपने कमजोर पॉइंट को नोट करना होगा। कमजोर पॉइंट की जानकारी होने के बाद आपको प्रति दिन ऐसी दिनचर्या बनानी चाहिए, जिससे आपका वह कमजोर पॉइंट सही हो सके, जैसे आप गणित, रीजनिंग या अंग्रेजी में कमजोर है, तो आपको इन विषयों पर अतिरिक्त समय देना होगा और इसके लिए आप सेल्फ स्टडी या कोचिंग संस्थान को जॉइंट कर सकते है।

इंग्लिश में पकड़ बनाएं
इंग्लिश सेक्शन को हल करने के लिए ग्रैमर और शब्दकोष पर आपकी पकड़ होनी चाहिए। एग्जाम की तैयारी के लिए आपकी वकैब्यूलरी मजबूत होनी चाहिए। इसके लिए विभिन्न टॉपिक क्वेस्चन से शब्दों को चुनकर अपनी वकैब्यूलरी मजबूत बना सकते हैं। शब्दों को ध्यान से सुनें और वकैब्यूलरी से संबंधित सवालों की प्रैक्टिस करें। स्पेलिंग मिस्टेक के लिए शब्दों की स्पेलिंग पर ध्यान दें और आपको पैराग्राफ लिखने और पढऩे पर कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी।

रीजनिंग की तैयारी
एग्जाम की तैयारी के लिए विश्लेषणात्मक रीजनिंग पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। ध्यान रहे कि इस सेक्शन में शॉर्टकट से आपको मदद नहीं मिलेगी। इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़़ेगी और रोजाना करनी होगी। इस सेक्शन में नंबर सीरीज के सवाल, कोडिंग और डिकोडिंग, स्टेटमेंट और आर्गमेंट, ऐल्फाबेट टेस्ट, इनपुट और आउटपुट, नंबर रैंकिंग, कॉम्प्रिहेंशन रीजनिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग आदि से सवाल पूछे जाते हैं।

जनरल अवेयरनेस की तैयारी
जनरल अवेयरनेस ज्यादा स्कोर दिलाने वाला सेक्शन है और इसमें समय भी बहुत कम लगता है। इसको हल करने के लिए किसी कौशल की जरूरत नहीं है। जनरल अवेयरनेस पर मजबूत पकड़ बनाने के लिए आपको रोजाना की घटनाओं पर गहरी नजर रखनी होगी। आपको रोजाना समाचार पत्र पढऩा चाहिए, न्यूज चैनल देखने चाहिए, नियमित रूप से पत्रिकाओं को पढऩा चाहिए और अहम घटनाओं को नोट कर लें, तो ज्यादा बेहतर है। इसमें पिछले छह महीने की अहम घटनाओं, मार्केटिंग, पुरस्कार और सम्मान, खेल, वित्त, कृषि, बैंकिंग का इतिहास, आरबीआई का कामकाज, बैंकिंग की शर्तें, भारतीय अर्थव्यवस्था आदि से सवाल पूछे जाते हैं।

क्वॉन्टिटेटिव ऐप्टिट्यूड की तैयारी
यह एक सबसे मुश्किल सेक्शन होता है जिसे क्रैक करना आसान नहीं होता है। इस सेक्शन में अटकल लगाने की कोई गुंजाइश नहीं होती है। इससे छात्रों की गणितीय क्षमता को भी परखा जाता है। कैंडीडेट्स को इसे आसान, स्कोरिंग और समय खाने वाले सवालों के बीच बांट देना चाहिए। क्वॉन्टिटेटिव ऐप्टिट्यूड के टॉपिक्स में आंकड़ों का विश्लेषण, संख्या प्रणाली, अनुपात, समानुपात, प्रतिशतता, औसत, सरलीकरण, द्विघातीय समीकरण और कई टॉपिक्स शामिल होते हैं।

कम्प्यूटर का ज्ञान लें
कम्प्यूटर की परीक्षा में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए कम्प्यूटर के इतिहास और इससे जुड़े सामान्य सवालों पर ध्यान दें। इनपुट और आउटपुट डिवाइसेज के साथ हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की बुनियादी जानकारी पर फोकस करें। बुनियादी जानकारी जैसे एमएस ऑफिस और कम्प्यूटर मेमरी से जुड़े सवाल पर मेहनत करें। इसके अलावा कुछ कीबोर्ड शॉर्टकट को याद होना भी जरूरी है। इस सेक्शन में पूछे जाने वाले टॉपिक्स में कम्प्यूटर का बेसिक, इनपुट और आउटपुट डिवाइस, शॉर्टकट, एमएस एक्सल, एमएस पावर प्वॉइंट, कम्प्यूटर के शॉर्टकट्स, नेटवर्क का बेसिक, इंटरनेट और प्रोटोकोल की बुनियादी जानकारी, कम्प्यूटर की जेनरेशन आदि शामिल होंगे।

कोचिंग इंस्टीट्यूट ज्वाइन करें
यदि आप और भी अच्छी तैयारी करना चाहते हैं। तो बैंक और रेलवे में क्लर्क की परीक्षा की तैयारी कराने वाले किसी भी कोचिंग इंस्टिट्यूट को ज्वाइन कर सकते हैं। इससे आपको स्किल ट्रेनिंग लेने में बहुत मदद मिलेगी।

ऑनलाइन कोचिंग
आप ऑनलाइन कोचिंग में भी भाग ले सकते हैं। यूट्यूब पर बहुत से चैनल फ्री में तैयारी करवाते हैं, आप अपनी तैयारी यहां से बेहतर ढंग से कर पाएंगे। ऑनलाइन कोचिंग का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आप कोचिंग संस्थान में आने-जाने में लगने वाले समय की बचत कर सकते हैं, इसके अतिरिक्त धन का खर्च भी कम होगा और समय की पाबंदी नहीं होगी।

सुझाव लें
परीक्षा में सफल हो चुके किसी भी व्यक्ति से सुझाव ले सकते हैं। वह आपको कुछ अच्छे टिप्स दे सकता है।

असिस्टेंट प्रोफेसर-मेडिकल ऑफिसर संग 109 पदों पर भर्ती

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने मेडिकल ऑफिसर और अन्य पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान के माध्यम से 109 पदों को भरा जाएगा। आवेदन करने की आखिरी तारीख दो मई, 2024 है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, वे आखिरी तारीख से पहले आवेदन फॉर्म को भर लें, ताकि अंतिम समय में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़ें।

आवेदन फीस: इस भर्ती के लिए महिला/एससी/एसटी/बेंचमार्क विकलांगता वाले उम्मीदवारों को छोडक़र सभी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 25 रुपए आवेदन फीस देनी होगी। आवेदन फीस का भुगतान केवल या तो एसबीआई की किसी भी ब्रांच में नकद द्वारा या किसी भी बैंक की नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके या वीजा/मास्टर/रुपए/क्रेडिट/डेबिट कार्ड/यूपीआई के माध्यम से किया जा सकता है।

पदों के बारे में जानकारी

साइंटिस्ट-बी 3 पद
स्पेशलिस्ट ग्रेड ढ्ढढ्ढढ्ढ
असिस्टेंट प्रोफेसर 42 पद
इन्वेस्टिगेटर ग्रेड- ढ्ढ 2 पद
असिस्टेंट केमिस्ट 3 पद
नोटिकल सर्वेयर-कम डिप्टी डायेक्टर जनरल 6 पद
असिस्टेंट प्रोफेसर 13 पद
मेडिकल ऑफिसर 40 पद
कुल पद 109

सेना में ऑफिसर बनने को करें अप्लाई

अगर आप इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हैं और भारतीय सेना में अधिकारी बनने का सपना देख रहे हैं, तो आपके लिए शानदार मौका है। भारतीय सेना ने इसके लिए 140वें टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स (टीजीसी-140) के लिए वैकेंसी निकाली है। इंडियन आर्मी की इस भर्ती के लिए इच्छुक अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन ओवदन कर सकते हैं। भारतीय सेना के इस भर्ती के जरिए कुल 30 पदों पर बहाली की जाएगी, जो भी उम्मीदवार इन पदों पर नौकरी पाने की ख्वाहिश रखते हैं, तो 9 मई तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं। इंडियन आर्मी की इस भर्ती में अविवाहित पुरुष जो इंजीनियरिंग में स्नातक हैं वे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सेना के स्थायी कमिशन से इंजीनियरिंग अभ्यर्थियों को बतौर ऑफिसर नियुक्ति दी जाएगी। सेना का टीजीसी कोर्स इंडियन मिलिट्री एकेडमी, देहरादून के जरिए शुरू किया जाएगा।

आयु सीमा : उम्मीदवार जो भी भारतीय सेना भर्ती 2024 के तहत आवेदन करने की सोच रहे हैं, तो उनकी न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष होनी चाहिए।

योग्यता: आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से संबंधित विषय में इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए।

चयन : उम्मीदवारों का चयन एसएसबी साक्षात्कार के जरिए होगा। इसके लिए कटऑफ प्रतिशत के आधार पर केवल शॉर्टलिस्ट किए गए योग्य उम्मीदवारों का इंटरव्यू किसी एक चयन केंद्र पर किया जाएगा।

टीजीसी एंट्री सैलरी : ट्रेनिंग के बाद जब आपकी ज्वाइनिंग लेफ्टिनेंट की रैंक पर होगी, तब आपको सातवें सीपीसी लेवल 10 के अनुसार वेतन मिलेगा। इस रैंक पर बेसिक पे 56,100 रुपए प्रति माह से लेकर 1,77,500 रुपए प्रति माह तक होता है। यानी अन्य भत्ते मिलाकर शुरुआती सैलरी करीब एक लाख रुपए प्रति माह होगी।

इन पदों पर होगी भर्तियां

सिविल- 07 पद
कम्प्यूटर साइंस- 07 पद
इलेक्ट्रिकल- 03 पद
इलेक्ट्रॉनिक्स- 04 पद
मैकेनिकल- 07 पद
विविध इंजीनियरिंग स्ट्रीम- 02 पद

ऐसे करें आवेदन

इंडियन आर्मी ऑफिशियल वेबसाइट  joinindianarmy.nic.in पर जाएं।
अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक कर अपना रजिस्ट्रेशन कराएं।
लॉगइन करें और आवेदन फॉर्म भरें।
जरूरी दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क जमा कराएं।
आवेदन फॉर्म प्रिव्यू करें और आवेदन सबमिट करें।
आवेदन की एक कॉफी प्रिंटआउट कराकर भी अपने पास रख लें।

एनआईए में बिना परीक्षा ऑफिसर बनने का मौका

नेशनल इन्वेस्टिंग एजेंसी (एनआईए) में ऑफिसर की नौकरी का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए एक अच्छा मौका है। अगर आप भी इन पदों से संबंधित योग्यता रखते हैं, तो आधिकारिक वेबसाइट nia.gov.inके माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं। एनआईए की इस भर्ती के तहत इन्वेस्टिंग स्पेशलिस्ट (सलाहकार) के पदों पर बहाली की जा रही है। इन पदों पर जिस किसी भी उम्मीदवारों का चयन होता है, उन्हें नई दिल्ली, जम्मू, चंडीगढ़, लखनऊ, पटना, रांची, गुवाहाटी, इंफाल, कोलकाता, भुवनेश्वर, हैदराबाद, बंगलुरु, चेन्नई, कोच्चि, मुंबई, रायपुर, भोपाल, अहमदाबाद और जयपुर में काम करना होगा। एनआईए के इस भर्ती के तहत कुल दस पदों पर बहाली की जाने वाली है। इन पदों के लिए उम्मीदवार 7 मई तक या उससे पहले अप्लाई कर सकते हैं।

आयु सीमा : एनआईए के इस भर्ती के लिए जो कोई भी आवेदन करने की सोच रहे हैं, उन उम्मीदवारों की आयु सीमा 65 वर्ष से कम होनी चाहिए।

ऐसे होगा चयन

एनआईए के इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन वॉक-इन-इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

स्थान : एनआईए मुख्यालय, सीजीओ कॉम्प्लेक्स, लोधी रोड, नई दिल्ली

दिनांक : 06-05-2024 और 07-05-2024

दिन : सोमवार और मंगलवार

समय : 11:00 बज

एससीआई में नौकरी

शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एससीआई) में ऑफिसर की नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बढिय़ा मौका है। इसके लिए एससीआई ने सेक्रेटेरियल ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली है। उम्मीदवार जो भी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट shipindia.com के जरिए भी अप्लाई कर सकते हैं। एससीआई के इस भर्ती के तहत इन पदों के आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। एससीआई इस भर्ती के माध्यम से कई पदों पर बहाली की जाने वाली है। अगर आपका भी मन इन पदों पर नौकरी पाने का है, तो 06 मई तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा : एससीआई भर्ती 2024 के लिए जो कोई भी आवेदन करने की चाह रखते हैं, तो उन उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 32 वर्ष होनी चाहिए।

सैलरी : आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार जिस किसी भी उम्मीदवार का चयन इन पदों के लिए होता है, उन्हें सैलरी के तौर पर 60000 रुपये प्रति माह दिया जाएगा।

ऐसे होगा सेलेक्शन : जो कोई भी इन पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनका चयन इंटरव्यू के आधार पर होगा। इंटरव्यू व्यक्तिगत रूप से शिपिंग हाउस, नरीमन पॉइंट, मुंबई में आयोजित किया जाएगा।

नेवल डॉकयार्ड में वैकेंसी

सरकारी नौकरी ढूंढ रहे ऐसे युवा जो 8वीं/ मैट्रिक/ आईटीआई/ एसएससी उत्तीर्ण हैं, उनके लिए नवल डॉकयार्ड मुंबई में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है।

नेवल डॉकयार्ड में अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती निकली है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट indiannavy.nic.in  के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 10 मई 2024 है। इस भर्ती के माध्यम से कुल 301 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

आयु सीमा : 14 से 18 वर्ष होनी चाहिए।

योग्यता : आईटीआई ट्रेड – आईटीआई (एनसीवीटी/ एससीवीटी)

गैर आईटीआई ट्रेड : रिगर – 8वीं पास
फोर्जर हीट ट्रीटर – एसएससी/मैट्रिक/10वीं पास
शारीरिक योग्यता : ऊंचाई 150 सेमी और वजन 45 किलोग्राम से कम नहीं होनी चाहिए। छाती फुलाने के बाद 5 सेमी से कम नही होनी चाहिए।

आंखों की रोशनी: 6/6 से 6/9 (चश्मे से 6/9 सही) और सभी बाहरी व आंतरिक अंग सामान्य होना चाहिए।

स्टाइपेंड : 7700 – 8050 रुपए प्रतिमाह।

चयन : सबसे पहले लिखित परीक्षा होगा। पास उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा।

वैकेंसी डिटेल्स

इलेक्ट्रीशियन – 40
इलेक्ट्रोप लेटर – 01
फिटर – 50
फाउंड्री मैन – 01
मैकेनिक – 35
इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक – 07
मशीनिस्ट – 13
एमएमटीएम – 13
पेंटर (सामान्य) – 09
पैटर्न मेकर – 02
पाइप फिटर – 13
इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक – 26
मैकेनिक आरईएफ एवं ए/सी – 07
वेल्डर (गैस एवं इलेक्ट्रिक) – 15
शीट मेटल वर्कर – 03
शिपराइट (लकड़ी) – 18
टेलर (जी) – 03

राइट्स में अवसर

रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विस (राइट्स) लिमिटेड में नौकरी की चाहत रखने वालों के लिए बेहतरीन मौका है। राइट्स ने कंसल्टेंट के पदों के लिए वैकेंसी निकाली है, जो भी भी उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक और योग्य हैं, वे राइट्स की आधिकारिक वेबसाइट rites.com पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। राइट्स लिमिटेड के इस भर्ती के माध्यम से कई पदों पर बहाली की जानी है। अगर आप भी इन पदों के लिए आवेदन करने का मन बना रहे हैं, तो छह मई तक या उससे पहले अप्लाई कर सकते हैं।

आयु सीमा : राइट्स भर्ती 2024 के जरिए जो भी उम्मीदवार आवेदन कर रहे हैं, उन उम्मीदवारों की आयुसीमा 63 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। तभी वे आवेदन कर पाएंगे।

सैलरी : आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार जिस किसी भी उम्मीदवारों का चयन इन पदों के लिए होता है, उन्हें सैलरी के तौर पर प्रति माह 80000 रुपए दिए जाएंगे।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन : इंजीनियरिंग की किसी भी ब्रांच में डिग्री। इंडस्ट्रियल सेफ्टी में डिप्लोमा, डिग्री, सेफ्टी में बीई, बीटेक, एनवायरोमेंटल इंजीनयरिंग में मास्टर डिग्री, इंटरनेशनल क्वालिफिकेशन जैसे सीएसपी (सर्टिफिकेट सेफ्टी प्रोफेशनल), एनईबीओएसएच डिप्लोमा आदि।

भरने जाने वाले पद

कंसल्टेंट (क्वालिटी कंट्रोल/मैटेरियल इंजीनियर-सिविल) 05 पद
कंसल्टेंट (एसएचई -स्पेशलिस्ट) 03 पद
कुल पदों की संख्या 8

ऐसे मिलेगी नौकरी

राइट्स भर्ती 2024 के इस भर्ती के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, उनका चयन आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों को इंटरव्यू स्थल पर सभी संबंधित डॉक्यूमेंट्स अपने साथ ले जाने होंगे। उम्मीदवारों को रिपोर्टिंग समय से पहले कार्यक्रम स्थल पर पहुंचना होगा

ऐसे करें आवेदन

– राइट्स की ऑफिशियल वेबसाइट  rites.com/Career  पर जाएं।
– ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
– मांगी गई डिटेल्स भरकर आवेदन प्रक्रिया पूरी करें।
– फीस जमा करके फॉर्म सबमिट कर दें।
– फॉर्म डाउनलोड करें। इसका प्रिंटआउट लेकर रख लें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App