खेल छात्रावास में प्रवेश के लिए छह से होंगे ट्रायल

By: Apr 30th, 2024 8:20 pm

शिमला – हिमाचल प्रदेश में खेल छात्रावास ऊना, बिलासपुर तथा खेलो इंडिया उत्कृष्टता केन्द्र बिलासपुर में सत्र 2024-25 के लिए प्रवेश हेतु इंदिरा स्टेडियम ऊना तथा लुहणू स्टेडियम बिलासपुर में स्पर्धावार ट्रायल का आयोजन करवाया जा रहा है। राज्य में युवा सेवाएं एवं खेल विभाग के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को यहां बताया कि खेल छात्रावास ऊना में लड़कों के प्रवेश हेतु वालीबाल और कुश्ती ट्रायल का छह मई, 2024 तथा हाकी एवं जूडो ट्रायल का सात मई, 2024 को प्रातः 10 बजे से आरम्भ किया जाएगा। उन्होंने बताया कि खेल छात्रावास बिलासपुर में लड़कों एवं लड़कियों के प्रवेश हेतु एथलैटिक्स और लड़कों के लिए हैंडबाल ट्रायल का नौ मई, 2024 तथा लड़कों एवं लड़कियों के लिए कबड्डी ट्रायल 10 मई, 2024 को प्रातः 10 बजे से आरम्भ किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि खेलो इंडिया उत्कृष्टता केन्द्र बिलासपुर तथा खेल छात्रावास बिलासपुर में लड़कों एवं लड़कियों के प्रवेश हेतु एथलैटिक्स, जूडो और बॉक्सिंग के लिए 11 मई तथा 12 मई, 2024 को प्रातः 10 बजे से ट्रायल आरम्भ किया जाएगा। प्रवक्ता ने बताया कि स्कूली खेल, राज्य व राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों तथा उदीयमान खिलाड़ियों को प्राथमिकता दी जाएगी। सभी संबंधित खिलाड़ी कार्यक्रमानुसार अपनी शैक्षणिक, आयु प्रमाणपत्र एवं खेल उपलब्धियों के मूल प्रमाणपत्रों का एक सैट सत्यापित छायाप्रति तथा दो पासपोर्ट फोटो सहित परीक्षण केन्द्र में जमा करवाएं। उन्होंने कहा कि खेल छात्रावास बिलासपुर तथा खेलो इंडिया उत्कृष्टता केन्द्र बिलासपुर हेतु खिलाड़ियों का पंजीकरण ऑनलाईन आठ मई, 2024 तक होगा।

इसके अतिरिक्त ऑफलाईन पंजीकरण केवल उन अभ्यर्थियों के लिए है जो किसी कारणवश ऑनलाईन पंजीकरण नहीं कर पाएंगें। ऐसे अभ्यर्थियों के लिए कार्यक्रमानुसार प्रातः नौ बजे से लुहणू स्टेडियम, बिलासपुर तथा इंदिरा स्टेडियम ऊना में पंजीकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ट्रायल में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों को विभाग द्वारा किसी भी प्रकार का टीए, डीए नहीं दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रवेश के लिए खिलाड़ियों की आयु सीमा 13 से 19 वर्ष निर्धारित की गई है। उन्होंने कहा कि 13 वर्ष से 15 वर्ष आयुवर्ग के खिलाड़ियों को वरीयता दी जाएगी। चुने हुए खिलाड़ियों को मुफ्त आवास, भोजन, चिकित्सा, बीमा, खेल किट, खेल सामान व आधुनिक प्रशिक्षण दिया जाएगा और खिलाड़ी किसी भी स्कूल या कॉलेज से पढ़ाई जारी रख सकते हैं।

उन्होंने जानकारी दी कि चयन प्रतियोगिता में प्रवेश हेतु 13 वर्ष आयुवर्ग के आवेदनकर्ता के लिए लम्बाई 158 सेंटीमीटर एवं वजन 43 किलोग्राम, 14 वर्ष आयुवर्ग के लिए 164 सेंटीमीटर एवं वजन 49 किलोग्राम और 15 वर्ष आयुवर्ग के लिए लम्बाई 165 सेंटीमीटर और 50 किलोग्राम वजन का न्यूनतम शारीरिक मापदंड निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा की संबंधित खेलों में राज्य, राष्ट्रीय सब जूनियर, जूनियर व स्कूली स्तर के पदक विजेता खिलाड़ी न्यूनतम शारीरिक मापदंड पूरा न करने की स्थिति में भी प्रवेश के लिए पात्र होंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App