गर्मियां शुरू होते ही ज्वालामुखी में पानी का संकट

By: Apr 4th, 2024 12:54 am

विश्व विख्यात शक्तिपीठ में करोड़ों की पेयजल योजना का उद्घाटन तो हुआ, पर लोगों को अभी तक नहीं मिला पानी

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-ज्वालामुखी
विश्व विख्यात शक्तिपीठ एवं धार्मिक नगरी ज्वालामुखी पिछले कई सालों से पेयजल समस्या से जूझ रही है। कई सरकारें आई और चली गईं, परंतु ज्वालामुखी में पीने के पानी की समस्या जस की तस खड़ी रही, जिससे स्थानीय लोगों और बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को हर साल पेयजल समस्या से जूझना पड़ता है। ज्वालामुखी में पेयजल समस्या ही एक मुख्य वजह है, जिस वजह से बाहर से आने वाले श्रद्धालु और पर्यटक यहां रात्रि विश्राम में रुकने की बजाय कांगड़ा, धर्मशाला, श्रीचामुंडा चले जाना बेहतर समझते हैं, जिस वजह से ज्वालामुखी का होटल व्यवसाय बुरी तरह से फ्लॉप होता चला जा रहा है। ज्वालामुखी में हाल ही में मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह ने करोड़ों रुपए की लागत से बनी योजना का उद्घाटन किया, परंतु अभी तक इस योजना का पानी लोगों को मुहैया नहीं हो पाया है।

जलशक्ति विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों से पूछे तो उनका कहना है कि थोड़ा समय और लगेगा, उसके बाद ज्वालामुखी में पेयजल समस्या का सदा के लिए हल हो जाएगा, परंतु गर्मियां दस्तक देने लगी है और पानी की सप्लाई दिन-प्रतिदिन कम होती जा रही है। वाटर लेवल नीचे जा रहा है। ऐसे में लोगों को डर सताने लगा है कि कहीं पूर्व की तरह ही इस बार भी पेयजल समस्या का सामना न करना पड़े। हालांकि विभाग के अधिकारी और कर्मचारी दावा कर रहे हैं कि बहुत शीघ्र नई योजना का पानी लोगों को मिल जाएगा, परंतु जानकारी के मुताबिक अभी कई टैंक बन रहे हैं और पाइपलाइन बिछाई जा रही है, जिससे कुछ और समय लगने की संभावना है, जिससे
ऐसा लगता है कि कहीं यह गर्मियां भी कहीं पहले की तरह परेशानी में न गुजरे, जिससे स्थानीय लोगों और बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को एक बार फिर से समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

लोगों को जल्द मिलेगा नई योजना का पानी
जलशक्ति विभाग के सहायक अभियंता प्यारे लाल ने कहा कि पाइपलाइन का काम हो चुका है। टैंक बन चुके हैं। शीघ्र ही लोगों को नई योजना का पानी उपलब्ध हो जाएगा। कुछ ही दिनों में टेस्टिंग शुरू हो जाएगी।

स्थानीय लोगों से श्रद्धालुओं को मिलेगी राहत
ज्वालामुखी के विधायक संजय रतन ने कहा कि उन्होंने क्षेत्र की जनता से वादा किया था कि ज्वालामुखी में 24 घंटे पानी मुहैया करवाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने उद्घाटन कर दिया है, शीघ्र ही विभागीय औपचारिकताएं पूरी होने के बाद पानी मिलना शुरू हो जाएगा, जिससे स्थानीय लोगों के साथ बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को भी राहत मिलेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App