कब बनेगी सरकाघाट अस्पताल की नई बिल्डिंग

By: Apr 5th, 2024 12:55 am

11 साल से चल रहा काम, दो बार शिलान्यास होने के बाद अब बजट न होने से काम बंद

निजी संवाददाता-सरकाघाट
उपमंडल सरकाघाट, धर्मपुर व भोंरज की दो लाख आबादी को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने वाले सिविल अस्पताल सरकाघाट के नए भवन का निर्माण कार्य पिछले 11 वर्षों से चल रहा है। भवन करीब साढ़े 11 करोड़ की लागत बनकर तैयार होगा। लेकिन हैरानी की बात है कि इस नए भवन का निर्माण कार्य संपन्न होने का नाम नहीं ले रहा है, हालांकि इस भवन का शिलान्यास दो बार हुआ है और अब बजट के चलते भवन निर्माण का कार्य पिछले कई महीनों से बंद पड़ा है। जानकारी के अनुसार 2013 में कांग्रेस सरकार के तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री ठाकुर कौल सिंह ने अस्पताल के नए भवन का शिलान्यास किया था। जिसमें दो सौ बिस्तर, दो आपरेशन थियेटर, ओपीडी सहित बीमारों व तिमारदारों के बैठने की व्यवस्था सहित तमाम आधुनिक सुविधाओं का प्रावधान किया गया है और उसके बाद भवन निर्माण के लिए पुराने क्वार्टरों उखाड़े गए और जमीन को समतल करने काम भी कर दिया गया और शिलान्यास के बाद डेढ़ दो वर्षों में करीब 20 प्रतिशत कार्य कर दिया गया था।

लेकिन सता परिवर्तन हो जाने से प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी और विस क्षेत्र सरकाघाट से कर्नल इंद्र सिंह तीसरी बार विधायक बने, उन्होंने 2017 में दोबारा अस्पताल के नए भवन निर्माण के लिए शिलान्यास नए बजट के साथ किया और भवन निर्माण का कार्य शुरू भी हुआ और इन पांच वर्षो में करीब 70 प्रतिशत कार्य हो चुका है। फिर 2022 में प्रदेश में सता परिवर्तन हुआ और कांग्रेस की सरकार बनी। अब पिछले कई महीनों से इस भवन का निर्माण कार्य पूरी तरह रूक गया है। अधिकारियों की माने तो उनका कहना है कि बजट खत्म हो गया है।

डेढ़ लाख की आबादी निर्भर
सिविल अस्पताल सरकाघाट पर धर्मपुर सहित भोरंज विधान सभा क्षेत्रों की डेढ़ लाख की आबादी निर्भर है और प्रतिदिन 400 से 500 ओपीडी होती है। इस अस्पताल में 100 से भी कम ही बिस्तर है और डाक्टरों की भी कमी रहती है और दिन प्रतिदिन आबादी बढ़ रही है। उस हिसाब से पुराना अस्पताल मरीजों के लिए कम पड़ता जा रहा है।

सरकार से गुहार लगाकर थक चुके लोग
हालांकि स्थानीय समाजिक संगठनो सहित वरिष्ठ नागरिकों और स्थानीय लोग एक बार नहीं कई बार प्रदेश सरकार से आग्रह कर चुके हैं कि अस्पताल के नए भवन के लिए वजह का प्रावधान करके भवन निर्माण जल्दी मुकम्मल कर और विशेषज्ञ डाक्टरों की नियुक्ति कर जन हित मे समर्पित करें। ताकि क्षेत्र के लाखो लोगों को इस अस्पताल का लाभ मिल सके। उधर, लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता ई. चुनीलाल शर्मा ने बताया कि अस्पताल भवन का निर्माण कार्य बजट के बिना रूका है, बजट की मांग की है जैसे ही वजट का प्रावधान होता है अस्पताल का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App