विशेष

टी-20 विश्व कप के लिए किसका दावा मजबूत, पढ़ें

By: Apr 25th, 2024 12:03 pm

दिव्य हिमाचल ब्यूरो

आईपीएल 2024 में देश को नए खिलाड़ी मिल रहे हैं। कई ऐसे उभरते प्लेयर सामने आए हैं, जो भारतीय क्रिकेट का भविष्य हो सकते हैं, जबकि कइयों की परफार्मेंस पर सवाल भी खड़े हो रहे हैं। खैर, आईपीएल का सीजन जारी है और खिलाडिय़ों की परफार्मेंस पर भी सबकी नजर है। इन सब में बीसीसीआई की सबसे ज्यादा नजर भारतीय क्रिकेट टीम के लिए ऑलराउंडर और विकेटकीपर बल्लेबाजों पर है।

चूंकि जून में टी-20 विश्व कप प्रस्तावित है, जो कि अमरीका और वेस्टइंडीज में होना तय हुआ है। ऐसे में बीसीसीआई ऐसे खिलाडिय़ों को ढूंढ रहा है, जो भारत के लिए विश्वकप जिता सकें। विकेटकीपिंग की बात करें तो अब तक आईपीएल के मौजूदा सीजन में रनों के हिसाब से ऋषभ पंत सबसे आगे हैं। उन्होंने अब तक 342 रन बनाए हैं। इसी तरह संजू सैमसन ने आठ मैचों में 314 रन, केएल राहुल ने 300 रन, दिनेश कार्तिक ने 251 और इशान किशन ने अब तक 192 रन बनाए हैं। ऐसे में ऋषभ पंत की दावेदारी सबसे मजबूत है।
ऋषभ पंत
एक्सीडेंट के बाद खेलने आए ऋषभ पंत के लिए आईपीएल सीजन सबसे अच्छा चल रहा है। उन्होंने नौ मैचों में अब तक 342 रन बनाए हैं। वल्र्ड कप के लिए उनकी दावेदारी भी तगड़ी बन रही है।

संजू सैमसन
आईपीएल में सबसे टॉप पर चल रही राजस्थान रायल्स की टीम मौजूदा सीजन के विजेता बननेे की होड़ में सबसे आगे है। राजस्थान के कप्तान और विकेटकीपर संजू सैमसन बल्ले से खूब जौहर दिखा रहे हैं। संजू ने अब तक आठ मैचों में 314 रन बनाए हैं। ऐसे में उनकी दावेदारी भी मजबूत है।

केएल राहुल
भारतीय टीम में विकेटकीपिंग की बात करें, तो मौजूदा समय में लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल वनडे विश्वकप में भारतीय टीम के विकेटकीपर रहे हैं। अब आईपीएल में भी उनकी परफार्मेंस शानदार रही है। राहुल ने मौजूदा आईपीएल सीजन में सात पारियों में 300 के करीब रन बनाए हैं। ऐसे में टी-20 विश्वकप में विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर उनकी दावेदारी भी मजबूत है।

दिनेश कार्तिक
आईपीएल के इस सीजन में सबसे बुरे दौर से गुजर रही आरसीबी की टीम के विकेटकीपर दिनेश कार्तिक की ताबड़तोड़ पारियों से सब मुरीद हो चुके हैं। सनराइजर्स हैदराबाद के विरुद्ध उन्होंने 83 और मुंबई इंडियंस के खिलाफ नाबाद 53 रन की पारी खेली थी। दिनेश कार्तिक ने अब तक आठ परियों में 251 रन बनाए हैं। वह फिनिशर के तौर पर विश्व कप में अपनी दावेदारी ठोंक रहे हैं।

इशान किशन
मुंबई इंडियंस के विकेटकीपर और ओपनर बल्लेबाज इशान किशन भी विश्व कप में बढिय़ा भूमिका निभा सकते हैं। आईपीएल के मौजूदा सीजन में उनकी परफॉर्मेंस की बात करें तो उन्होंने आठ मैचों में 192 रन बनाए हैं। इस सीजन उनका उच्चतम स्कोर 69 रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App