बारिश से 46 सडक़ें, 33 ट्रांसफार्मर ठप

By: May 1st, 2024 12:06 am

लाहुल-स्पीति में बर्फबारी से बिगड़े हालात, लोगों को झेलनी पड़ रहीं दिक्कतें

विशेष संवाददाता-शिमला

प्रदेश भर में ताजा बारिश के बाद कई इलाकों में अंधेरा पसर गया है। बिजली, पानी और सडक़ संपर्क कई जगह ध्वस्त हुआ है। तीनों ही विभागों ने कर्मचारियों को दोबारा से सेवाओं को दुरुस्त करने में लगाया है। बिजली बोर्ड ने आगामी 24 घंटे में ज्यादातर इलाकों में बिजली बहाल कर लेने की बात कही है, जबकि पीडब्ल्यूडी ने भारी मशीनरी को प्रभावित क्षेत्रों की मरम्मत के लिए सडक़ों पर उतार दिया है। फिलहाल, बीते 24 घंटे के दौरान 33 ट्रांसफार्मर बंद हुए हैं। इसका सबसे बड़ा असर लाहुल-स्पीति में देखने को मिला है। 28 ट्रांसफार्मर एक साथ ठप हो गए हैं।

इनमें से 17 स्पीति और 11 उदयपुर डिवीजन में बंद हैं, जबकि चंबा में पांच जगह बिजली गुल हुई है। इनमें तीसा और भरमौर में दो-दो और पांगी में एक ट्रांसफार्मर बंद हुआ है। उधर, प्रदेश में 46 सडक़ें अभी भी बाधित हैं। इनमें सबसे बड़ा आंकड़ा लाहुल-स्पीति का है। लाहुल-स्पीति में 41 सडक़ें बीते काफी समय से बंद हैं और ताजा बर्फबारी का असर भी अब इन सडक़ों पर देखने को मिल रहा है। इन सडक़ों के बंद होने से स्थानीय लोगों को मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। यह बारालाचा और कुंजुम में छोटे-छोटे स्ट्रैच हैं, जिसके गर्मियां बढऩे के बाद खुलने की संभावना है।

चंबा-कुल्लू जिला में दो-दो सडक़ें बंद
चंबा और कुल्लू में भी दो-दो सडक़ें बाधित हैं। इनमें चंबा-पांगी वाया साच पास मार्ग अभी तक बहाल नहीं हो पाया है। चंबा से पांगी को जोडऩे वाले इस मार्ग के अप्रैल के अंत तक बहाल होने की संभावना रहती है। कांगड़ा में इंदौरा उपमंडल में एक पुल के ध्वस्त होने की वजह से मार्ग बाधित है, जबकि कुल्लू में नगलारी-साची और सपंगनी-कांधा मार्ग बाधित हैं। इसके अलावा एनएच-3 बर्फबारी की वजह से रोहतांग पास में ठप है। लाहुल-स्पीति में एक पेयजल योजना भी बाधित है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App