74.61 फीसदी रहा दसवीं का परिणाम, रिद्धिमा ने किया टॉप

By: May 7th, 2024 10:40 pm

91622 में से 67988 परीक्षार्थी पास; मेरिट लिस्ट में लड़कियों ने फिर मारी बाजी, टॉप-10 में शामिल 92 छात्रों में 71 लड़कियों ने बनाई जगह

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा मंगलवार को जारी दसवीं की परीक्षा का परिणाम 74.61 प्रतिशत रहा है। परीक्षा में कुल 91622 परीक्षार्थी बैठे थे, जिनमें से 67988 परीक्षार्थी पास हुए हैं, जबकि 10474 परीक्षार्थियों की कंपार्टमेंट आई है। वहीं फेल होने वाले छात्रों की संख्या 12613 रही। टॉप टेन में 92 छात्रों ने जगह बनाई, जिनमें 71 छात्राए शामिल हैं। बोर्ड के अध्यक्ष हेमराज बैरवा व सचिव डा. मेजर विशाल शर्मा ने बताया कि छात्रों के प्रमाणपत्र 24 घंटे के अंदर डिजिलॉकर में अपलोड कर दिए जाएंगे। विद्यार्थी पुनर्मूल्यांकन व पुनर्निरीक्षण के लिए 22 मई तक शिक्षा बोर्ड को ऑनलाइन आवदेन कर सकते हैं। पुनर्मूल्यांकन के लिए 20 प्रतिशत से कम अंकों वाले छात्र ही आवदेन कर सकते हैं।

पिछले वर्ष दसवीं का परीक्षा परिणाम 89.7 था, जबकि इस वर्ष कम होकर 74.61 प्रतिशत रह गया है। यानी करीब 15 फीसदी रिजल्ट कम रहा है। वहीं, अगर छात्रों के मेरिट में आने की बात करें, तो हमीरपुर जिला के नादौन की सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा रिद्धिमा शर्मा ने 700 में से 699 अंक लेकर प्रदेश भर में टॉप किया है। उन्होंने 99.86 अंक हासिल किए हैं। वहीं, दूसरे स्थान पर न्यूगल मॉडल पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल भवारना, कांगड़ा की छात्रा कृतिका शर्मा के 700 में से 698 अंक आए हैं। उन्होंने 99.71 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। मेरिट में तीसरे स्थान पर तीन छात्र शामिल हैं, जिनमें बिलासपुर के बरठीं के सीनियर सेकेंडरी स्कूल के छात्र शिवम शर्मा, शिमला के ग्लोरी इंटरनेशनल स्कूल रोहड़ू की छात्रा धृति टेगटा तथा भारतीय विद्यापीठ पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल बैजनाथ की छात्रा रुशील सूद ने 697-697 अंक हासिल किए हैं। वहीं टॉप टेन में शामिल 92 विद्यार्थियों में से 71 छात्राएं शामिल हैं।

15 दिन में आ जाएगा एसओएस का परिणाम

प्राइवेट या एसओएस के तहत परीक्षा देने वाले हजारों छात्रों को परिणाम के लिए फिलहाल करीब 15 दिनों का इंतजार करना पड़ सकता है।

15 दिन पहले दे दिया रिजल्ट

प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने इस बार पिछले साल की तुलना में 15 दिन पहले ही परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। शिक्षा बोर्ड में कर्मचारियों की भारी कमी के बावजूद छात्रों को जल्द परिणाम देने और साथ ही प्रमाणपत्र भी डिजी लॉकर पर उपलब्ध करवाने की पहल की गई है।

जुलाई तक कंपार्टमेंट का रिजल्ट

दसवीं व जमा दो की परीक्षाओं में कंपार्टमेंट वाले छात्रों की भी जल्द परीक्षाएं करवाकर जुलाई माह तक परीक्षा परिणाम भी निकाल दिए जाएंगे, जिससे छात्रों का साल बच सके और वे अगली कक्षा में प्रवेश ले सकें। इसके लिए शिक्षा बोर्ड तुरंत प्रभाव से काम शुरू कर देगा।

प्रदेश की टॉपर रिद्धिमा शर्मा बनेंगी डाक्टर

699 अंक, 99.86 प्रतिशत

नादौन। दसवीं में 700 में से 699 अंक प्राप्त कर पूरे हिमाचल में प्रथम स्थान हासिल करने वाली राजकीय उत्कृष्ट कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, नादौन की रिद्धिमा शर्मा ने अपने विद्यालय, अभिभावकों और अध्यापकों को गौरवांवित किया है। बड़ी होकर डाक्टर बनने की चाहत रखने वाली रिद्धिमा शर्मा के पिता अश्विनी शर्मा पंजाब में प्राइवेट नौकरी करते हैं, जबकि माता सीमा शर्मा गृहिणी हैं। कड़ी मेहनत करने वाली रिद्धिमा शर्मा ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता व गुरुजनोंको दिया है।

सीए बनेंगी दूसरे स्थान पर रही कृतिका शर्मा

698 अंक, 99.71 प्रतिशत

भवारना। दसवीं की परीक्षा में 99.71 प्रतिशत अंक लेकर मेरिट लिस्ट में दूसरा स्थान प्राप्त करने वाली न्यूगल पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल, भवारना की छात्रा कृतिका शर्मा भविष्य में चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहती हैं। एक साधारण परिवार से संबंध रखने वाली कृतिका के पिता संजय शर्मा भवारना में बिजली की दुकान में कार्य करते हैं, जबकि माता गृहिणी हैं। स्कूल के अध्यापकों द्वारा पढ़ाए गए विषयों को अपने दिल मे उतारकर रात-रात तक पढ़ाई करने वाली बेटी ने कभी कोई ट्यूशन नहीं ली है।

3 . इंजीनियर बनना चाहते हैं बरठीं के शिवम

बरठीं। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बरठीं, बिलासपुर के शिवम शर्मा ने दसवीं कक्षा में प्रदेश भर में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। शिवम ने 697 अंक प्राप्त किए हैं। शिवम ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता, गुरुजनों और सहपाठियों को दिया है। शिवम ने बताया कि वह इंजीनियर बनना चाहते हैं।

3 . अंतरिक्ष अभियांत्रिकी में जाना चाहती हैं धृति तेगटा
रोहडू। ग्लोरी इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल, रोहडू की धृति तेगटा ने दसवीं कक्षा में 700 में से 697 अंक हासिल कर प्रदेशभर में तीसरा स्थान अपने नाम किया है। धृति के पिता मोहिंद्र पाल तेगटा रसायन विज्ञान शिक्षक हंै, जबकि माता मनीषा तेगटा गृहिणी हैं। धृति का कहना है कि वह नॉन मेडिकल की पढ़ाई कर अंतरिक्ष अभियांत्रिकी के क्षेत्र में जाना चाहती हैं।

3 . एनडीए में जाने की इच्छुक हैं रुशिल सूद
बैजनाथ। भारती विद्यापीठ सीनियर सेकेंडरी स्कूल बैजनाथ की रुशिल सूद ने दसवीं की परीक्षा में प्रदेश भर में तीसरा स्थान हासिल किया है। रुशील का लक्ष्य एनडीए परीक्षा तथा जेईई क्वालिफाई करना है। रुशील सूद ने इस मुकाम पर पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत, स्कूल के डायरेक्टर प्रिंसीपल व स्टाफ तथा माता-पिता को श्रेय दिया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App