सीएसआईआर यूजीसी नेट को 21 तक करें आवेदन

By: May 2nd, 2024 10:07 pm

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च, सीएसआईआर नेट जून, 2024 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। एनटीए ने सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा जून 2024 सत्र के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। उम्मीदवार csirnet.nta .nic.in पर जाकर 21 मई तक आवेदन कर सकते हैं।

सीएसआईआर नेट परीक्षा का आयोजन 25, 26 व 27 जून को होगा। सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा जेआरएफ और विभिन्न विश्वविद्यालयों में लेक्चररशिप (एलएस) असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए आयोजित की जाती है। यह परीक्षा साल में दो बार होती है। सीएसआईआर नेट कम्प्यूटर बेस्ट टेस्ट होगा। इसमें एमसीक्यू प्रश्न होंगे। पेपर 180 मिनट का होगा। सीएसआईआर यूजीसी नेट के स्कोर का इस्तेमाल भी पीएचडी दाखिले के लिए होगा।

करेक्शन — 25 से 27 मई

परीक्षा— 25, 26 व 27 जून

इक्डोल में पीजी कक्षाओं की शुरुआत

शिमला। एचपीयू की ओर से इक्डोल विभाग की ओर से विभिन्न कक्षाओं के लिए शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इसमें छात्र विषयवार कक्षाओं का शेड्यूल वेबसाइट पर चैक कर सकते हैं। इसमें एमए इकोनॉमिक्स दूसरे और चौथे सत्र की कक्षाएं दो मई से शुरू हो गईं। हिंदी, हिंदी साहित्य, एमए जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन की कक्षाएं दो जून से शुरू होंगी। छात्रों के लिए इस बार नई व्यवस्था ये की गई है कि अधिकतर विषयों की कक्षाओं के लिए व्हाट्सऐप चैट ग्रुप बनाया गया है, जिसमें कक्षाएं लगने से पहले अलर्ट जारी किया जाएगा। इसके बाद लाइव कक्षाओं के लिए भी छात्र-छात्राओं से लिंक शेयर किया जा रहा है।

इग्नू जुलाई 2024 सत्र के लिए री-रजिस्ट्रेशन शुरू

नई दिल्ली। जुलाई, 2024 सत्र के लिए पुन: पंजीकरण की प्रक्रिया पहली मई, 2024 को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू), दिल्ली द्वारा शुरू की गई है। योग्य छात्र समय सीमा से पहले जुलाई, 2024 सत्र के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। आखिरी तारीख के बाद किसी भी स्टूडेंट्स का फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा। जुलाई सत्र के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून, 2024 है। 30 जून तक छात्र अपने पसंद के कोर्सेज के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, प्रत्येक कार्यक्रम के लिए कुछ पात्रता मानदंड हैं और छात्रों को उन्हें पूरा करना आवश्यक है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App