ठेकेदार की मनमानी… अपनी मर्जी से बांट दिए आईएचएसडीपी योजना में बनाए गए मकान

By: May 3rd, 2024 12:15 am

निजी संवाददाता-परवाणू
औद्योगिक शहर में आए दिन कुछ न कुछ बड़ा मुद्दा जीवित होता ही रहता है, खास कर वर्षों से प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बनाए गए मकानों को लेकर। ऐसा ही एक बड़ा मामला सामने आया जहां पूर्व में नगर परिषद उपाध्यक्ष रहे एवं वार्ड सात के पार्षद ठाकुर रणजीत सिंह ने प्रधानमंत्री आवास योजना में बनाए गए मकानों के बारे में ठेकेदार द्वारा अपनी मर्जी से मकान आबंटित किए जा रहे मुद्दे को लेकर उठाया।

वहीं पार्षद ठाकुर रणजीत सिंह ने बताया कि बीते कई दिनों से गरीब एवं उद्योगों में कार्यरत कामगार उनके पास प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बनाए गए मकानों की अर्जी लेकर पहुंच रहे हंै, परंतु जिस ठेकेदार को इन सभी मकानों का ठेका दिया गया था, उसने अपनी मर्जी से ही कई लोगों को मकान आबंटित कर दिए गए जो सरेआम नियमों की धज्जियां उड़ाते दिख रही है। वहीं रणजीत ठाकुर ने कहा की जो पिछले 15/20 सालों से परवाणू एमसी में रह रहे गरीब लोग हैं, जिनके पास अपने मकान नहीं हैं उन्हें ये मकान मिलने चाहिए थे न की परवाणू एमसी एरिया से बाहर वाले किसी व्यक्ति को। (एचडीएम)

चेहतों को मकान बांटने का जड़ा आरोप
पार्षद ठाकुर रणजीत सिंह ने कहा कि जब नगर परिषद हाउस की बैठक में कुछ मुख्य तबके जैसे एससी, एसटी, ओबीसी, विडो एवं सिंगल वर्किंग वुमेन के लिए ही यह आदेश हुए थे और इन सभी के निवेदन पत्र नगर परिषद हॉउस में पास किए गए थे, तो ठेकेदार द्वारा अपनी मर्जी से ही चहेतों को आबंटित कर दिए। इनमें ऐसे भी कई लोग हैं जो पूरी तरह सक्षम है, परंतु फिर भी उन्हें आईएचएसडीपी योजना के मकान दिए गए जो कई सवाल पैदा करते हैं। ठाकुर रणजीत सिंह ने कहा कि इस पूरे मामले को लेकर उनके द्वारा नगर परिषद कार्यकारी अधिकारी को पत्र भी दिया गया है, परंतु अभी तक विभाग द्वारा इस बारे कोई कड़ा संज्ञान नहीं लिया गया है। उन्होंने कहा कि कुछ ऐसे लोगों को यह मकान दिए गए, जिनके परवाणू एमसी एरिया से बाहर के क्षेत्र और पंचायती ऐरिया में अपने पक्के मकान है। उन्होंने कहा कि इन लोगों द्वारा अपने मकान किराए पर दे दिए हैं और खुद आईएचएसडीपी मकानों में रह रहे हैं। यह सब प्रशासन तंत्र पर कई सवाल खड़ा करता है। रणजीत ठाकुर ने कहा की विभाग इस मुद्द पर आवश्यक कार्रवाई की जानी चाहिए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App