इंटरनेशनल डेस्टिनेशन धर्मशाला में कन्वेंशन सेंटर बनाने में देरी

By: May 2nd, 2024 12:10 am

जोरावर मैदान की जमीन पर्यटन विभाग को सौंपी, कब शुरू होगा काम

नगर संवाददाता – धर्मशाला
टूरिस्ट सहित इंटरनेशनल आयोजनों के मुख्य डेस्टिनेशन बन चुके धर्मशाला में अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर बनाने में लगातार देरी की जा रही है। धर्मशाला तपोवन के साथ लगते सिद्धबाड़ी में जोरावर मैदान की 2-3 हेक्टेयर जमीन चिन्हित कर पर्यटन विभाग के नाम कर दी गई है। इंटरनेशनल सेंटर में एक हज़ार से अधिक लोगों की क्षमता होगी, जबकि चार अलग-अलग एग्जिबिशन हाल में 3500 लोग अलग से एक समय में एकत्रित हो सकेंगे। इतना ही नहीं, एशियन डिवेलपमेंट बैंक एडीबी के 120 करोड़ के बजट से तैयार होने वाले इंटरनेशनल कंवेंशन सेंटर के लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट डीपीआर भी तैयार कर ली गई है, लेकिन अब फिर एक सवाल उठ रहा है कि आखिर कार्य कब शुरू होगा? वहीं धर्मशाला जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी भी संभाल चुका है, जबकि लगातार अंतरराष्ट्रीय आयोजनों का जिम्मा संभाल रहे धर्मशाला में पिछले तीन वर्षों से फाईलों में कंवेंशन सेंटर का प्रोपोजल घूम रहा है, जा ेकि सरकार, प्रशासन व विभागों की कार्यप्रणाली पर बड़े सवाल उठा रहा है।

पर्यटन एवं खेल नगरी धर्मशाला अब अंतरराष्ट्रीय आयोजनों के लिए पहला डेस्टिनेशन बना हुआ है। एक बार फिर राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू सहित अंतरराष्ट्रीय योग व मेडिटेशन गुरुओं के दो महत्त्वपूर्ण सम्मेलन भी धर्मशाला में करवाए जाने की तैयारी चल रही है। इससे पहले भी धर्मशाला कई बड़े आयोजनों का साक्षी बनता रहा है। इसमें अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय स्तर से लेकर राज्य स्तरीय कार्यक्रमों के आयोजन लगातार होते रहे हैं, जिसमें जी-20 शिखर सम्मेलन, अंतरराष्ट्रीय इंवेस्टर मीट, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम, भारत के मुख्य सचिवों की राष्ट्रीय कान्फ्रेंस, पर्यटन सम्मेलन, महिला विधायक सम्मेलन सहित दर्जनों आयोजन हो चुके हैं, लेकिन अब लगातार राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय आयोजनों की मेजबानी का गढ़ बनने लगा है। वहीं, स्मार्ट सिटी धर्मशाला में इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर का मास्टर प्लान तीन वर्षों से तैयार किया जा रहा है और अब जमीन को भी पर्यटन विभाग के नाम कर दिया गया है। सेंटर के लिए एडीबी के तहत 120 करोड़ बजट का प्रावधान भी किया गया है।

इस प्लान के ज़मीन पर उतरने से धर्मशाला ग्लोबल सिटी बनेगी, और कई इंटरनेशनल आयोजनों का शहर में होने का सिलसिला आम बात बन जाएगी। धर्मशाला में इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर बनने से पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक नई पहचान मिल सकेगी। कन्वेंशन सेंटर में होने वाले व्यावसायिक सम्मेलनों, सेमिनार और कॉन्सर्टस में भाग लेने के लिए देश-विदेश से लोग आएंगे। इससे विश्व के मानचित्र पर धर्मशाला उभर कर आएगा। अगर इसे आधुनिक सुविधाओं से लैस कर निर्मित किया जाता है, तो आने वाले समय में हिमाचल प्रदेश के लोगों को बहुत लाभ होगा।

इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में मिलेंगी ये सुविधाएं
प्रदेश में अब इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर धर्मशाला में बनना प्रस्तावित है। इसके लिए 120 करोड़ रुपए के करीब बजट का एडीबी के तहत भी प्रावधान किया गया है। धर्मशाला के सिद्धबाड़ी तपोवन जोरावर स्टेडियम सहित अन्य जमीन कुल मिलाकर 2.3 हैक्टेयर भी पर्यटन विभाग के नाम हो गई है। सेंटर में अंतरराष्ट्रीय स्तर की कॉन्फ्रेंस, सेमीनार, मिटिगं, एग्जिविशन, पे्रजेटेंशन, कंसर्ट एंड शो, फिल्म फेस्टिवल-फिल्म स्क्रीनिंग, कोरपोरेट इंवेट एंड मिटिंग्स, मीडिया सेंटर, होटल-रेस्तरां, पार्किगं सहित अन्य सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App