सिरमौर में एनएच की फाइल बंद, पांच साल से निर्माण पर ब्रेक

By: May 24th, 2024 12:07 am

साल 2019 के लोकसभा चुनावों में केंद्र सरकार ने की थी नौ नेशनल हाई-वे बनाने की घोषणा, अब हो रही अनदेखी

सुभाष शर्मा-नाहन

केंद्र सरकार की जिला सिरमौर में नौ नेशनल हाई-वे निर्माण की घोषणा विगत लोकसभा चुनावों के बाद आज तक पूरी नहीं हो पाई है। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनावों में केंद्रीय सडक़ परिवहन राष्ट्रीय राज्यराज मार्ग मंत्रालय द्वारा शिमला संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाले नौ नेशनल हाई-वे के लिए घोषणा की गई थी, जो कि मात्र कंसलेंटेट अलाइंमेंट तक ही सीमित रहने के बाद बंद हो गई। भले ही विकास की इबारत लिखने के दावे केंद्र सरकार द्वारा किए जाते रहे है, मगर जिला सिरमौर आज भी सडक़ों के मामलें में सौतेला ही है। गौर हो कि शिमला संसदीय क्षेत्र के तहत एनएच 705 के तहत छैला सैंजधाट व एनएच 907 के तहत सराहन तक 108 किलोमीटर नेशनल हाई-वे, सलेच, चंदौल, हाब्बन, बडूसाहिब बागथन, बनेठी 127 किलोमीटर, सनौरा, राजग-सजय, नौहराधार, हरिपुरधार, रोनहाट, जामली जो कि एनएच 707 के तहत आते है को राष्ट्रीय राजमार्ग के तहत निर्माण किया जाना प्रस्तावित किया गया। वहीं सतौन, रेणुकाजी, ददाहू जमटा दोसडक़ा 56 किलोमीटर सडक़ एमडीआर मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग के तहत लिया गया। जबकि हरिपूरधार, संगडाह रेणुकाजी, तिरमली, बायला व धौलाकुआं के 79 किलोमीटर के सडक मार्ग, हरिपूरधार, कुपवी, तरांहन, सरांहन, चौपाल के अलावा कफोटा, जाखना, जोंग, तुनिया, हरिपुर 29 किलोमीटर के हिस्से को नेशनल हाई-वे घोषित किया गया।

वहीं ल्वासा चौकी, कोलावाला भूड, बुध माजरी, नारायणग-सजय 46 किलोमीटर सडक़ मार्ग के अलावा ल्वासा चौकी, जामन की सैर-सजयंगियार, टिकरी कथार प्रीतनगर, पिंजौर 53 किलोमीटर सडक़ मार्ग को नेशनल हाई-वे के तहत घोषित किया गया। मगर सभी प्रस्तावित नेशनल हाई-वे मात्र कंसल्टेंट के बाद अलाइमेंट तक ही सीमित रहे, जिसके बाद एक भी नेशनल हाईवे पर काम नहीं हो पाया। वहीं अब जबकि लोकसभा चुनाव भी खत्म होने की कगार पर है के बावजूद प्रस्तावित नेशनल हाई-वे की सुध लेने में केंद्र सरकार व नेशनल हाई-वे ऑथोरिटी ने रुचि नहीं दिखाई है। नतीजतन सडक़ों के मामलें में जिला सिरमौर आज भी हाशिए पर है। जिला सिरमौर में पर्यटन की अपार संभावनाएं होने के बावजूद यहां पर प्रस्तावित सडक़ों का विस्तार व निर्माण नहीं हो पाया है।

भले ही केंद्र सरकार देशभर में सडक़ों व राष्ट्रीय राजमार्ग का जाल बिछाने का दावा करती है। मगर शिमला संसदीय क्षेत्र व जिला सिरमौर के तहत आने वाले घोषित नौ नेशनल हाई-वे पर भी आज तक काम नहीं हो पाया है। उधर, नेशनल हाईवे सिरमौर के अधिशाषी अभियंता इंजीनियर मनोज सहगल ने बताया कि जिला सिरमौर में प्रस्तावित नौ नेशनल हाई-वे का केवल कंसलेंटेट तक ही कार्य हो पाया है, जिसमें केवल अलाईमेंट तक ही कार्य हुआ, जिसके बाद कोई भी दिशानिर्देश नही मिले हंै। एचडीएम


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App