पानी को तरसे रोहडू की दो ग्राम पंचायतों के लोग

By: May 6th, 2024 12:10 am

चार-चार दिन बाद लोगों के नलों में आ रहा पानी, जल स्रोत के पास हो रही पानी की बर्बादी

बृजेश फिष्टा—रोहडू
रोहडू उपमंडल की भलाड़ा, कुई पंचायत के क्षेत्रों में लोगों को पानी की भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। पानी की इस किल्लत का सामना कुई पंचायत के बारला के साथ लगते घरों और भलाड़ा ग्राम पंचायत के धारा, सुंधारा, टिल्लरी, राठी गांव को करना पड़ रहा है। ऐसा नहीं है कि जल स्रोत में पानी सुख गया है। जल स्रोत में पानी की उपलब्धता भारी मात्रा में है। लेकिन जल शक्ति विभाग की लापरवाही का खमियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है। जल आपुर्ति के लिए मुख्य स्टोरेज ट्रैक बारला कैंची मौरू के पास बनाया गया है, जिसके बाद ही पानी भलाड़ा पंचायत के कई गांव के लिए छोड़ा गया है। बारला कैंची के पास बने स्टोरेज टैंक के पास पानी को वितरित करने के लिए कोई भी व्यवस्था नहीं की गई। यहां पर लगे कंट्रोलर का यह हाल है कि यह टूट कर खस्ताहाल हो गया। जिस पर पोलिथीन घुसेडक़र पानी की सप्लाई को इधर-उधर बांटा जाता है। यह कई साल से चल रहा है। कोई भी व्यक्ति यहां पर आता है और अपने हिसाब से पानी की सप्लाई सुचारू करता है। जबिक यहां पर विभाग की ओर से उचित प्रबंध होना चाहिए।

ट्रैक में शांउली स्रोत से पानी आता है और दूसरा स्रोत केवली के पास है। शांउली के पास विभाग की ओर से कोई भी विजिट नहीं रहती है। यहां पर भी पानी सोक टैंक से कई बार टूटता है। वहीं केवली के पास बना जल स्रोत टैंक तो इतनी खस्ताहालत में है कि यहां से सीधा कड़ा पीने के पानी में कई बार आ जाता है। यही नहीं केवली में बने जल स्रोत के पास कई लोगों ने अवैध रुप से पाइपे भी डाली है, जिससे बगीचो में सिंचाई हो रही है। विभाग की ओर से कोई भी कार्यवाही अमल में नहीं लाई जा रही है। बारला कैंची के पास बने टैंक से पहले भी एक ट्रैक है, जहां से कुई ग्राम पंचायत के लोगों को पानी दिया जा रहा है, यहां पर भी लोगों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। बारला कैंची के पास बने स्टोरेज ट्रैक के लिए लिए जो मुख्य दो पाइप अलग-अलग दो जल स्रोतों से आ रही है। उन पाइपों से कई स्थानों पर लोगों को कनेक्शन दिए गए है, जो गलत है। जबकि कुई के पास बने ट्रैक से इन लोगों को पानी दिया जा सकता है। लोगों का मानना है कि इन तमाम बाधाओं को दूर करने के बाद ही भलाड़ा और कुई ग्राम पंचायत के लोगों को 24 आवर पानी की सुविधा मिलेगी। अधिशाशी अभियंता रोहडू यशपाल ठाकुर का कहना है कि इस बारे में उन्हें अधिक जानकारी नहीं है।

लाखों रुपए का फिल्टर टैंक भी खराब
बारला कैंची के पास लोगों को स्वच्छ जल मुहैया करने के लिए लाखों रुपए खर्च कर एक फिल्टर टैंक भी दो साल पहने बनाया गया है। लेकिन एक साल से फिल्टर टैंक भी बंद है, जिसके कारण बारिश होते ही लोगों को मटमेला पानी पीना पड़ रहा है, जिससे आए दिन लोग बिमार भी होते है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App