एआईसीटीई में पीएचडी मास्टर्ज की प्रवेश प्रक्रिया शुरू

By: May 23rd, 2024 9:40 pm

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने क्वालिटी इम्प्रूवमेंट प्रोग्राम (क्यूआईपी) के तहत फुल टाइम मास्टर (एमई/एमटेक) और पीएचडी प्रोग्राम लांच किया। 2024-25 सत्र के लिए प्रवेश के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। लॉन्च के दौरान इसके महत्त्व पर प्रकाश डालते हुए प्रो. सीताराम ने कहा कि इस कार्यक्रम का मकसद देश भर के डिग्री और डिप्लोमा स्तर के संस्थानों में फैकल्टी मेंबर्स की विशेषज्ञता और क्षमताओं को बढ़ाना है। कार्यक्रम का कार्यान्वयन और निगरानी एआईसीटीई द्वारा किया जाता है। इसका उद्देश्य तकनीकी शिक्षण संस्थानों के शिक्षकों को प्रभावी ढंग से पढ़ाने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल से लैस करना है। इस पहल से शिक्षकों की विशेषज्ञता बढऩे से वे स्वयं तो लाभान्वित होते ही हैं, भारत में तकनीकी शिक्षा की समग्र गुणवत्ता भी बढ़ती है। छह माह की अवधि का 18 क्रेडिट वाला कोर्स हायब्रिड मोड में आईआईएससी, आईआईटी, आईआईआईटी, सीडैक द्वारा ऑफर किया जाएगा।

कोर्स का खर्च पूरी तरह से एआईसीटीई का होगा। क्यूआईपी के तहत केवल स्पांसर्ड टीचर ही मास्टर और डॉक्टरेट प्रोग्राम में प्रवेश के लिए पात्र हैं। इस कार्यक्रम का लक्ष्य इन शिक्षकों को उन्नत डिग्री प्राप्त करने और उन्हें अपने संस्थानों के समृद्ध वातावरण से अवगत कराकर अनुसंधान और बेहतर शैक्षिक क्षमताओं की संस्कृति को बढ़ावा देने में सक्षम बनाना है। पात्र शिक्षकों को पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। शॉर्टलिस्ट आवेदकों को टेस्ट/इंटरव्यू के लिए क्यूआईपी संस्थान/विभाग द्वारा ई-मेल से सूचित किया जाएगा। दोनों प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन प्रवेश 21 मई, 2024 को शुरू हो चुके हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 जून, 2024 है।

कुछ इस तरह रहेगी योग्यता

क्यूआईपी योजना के तहत मास्टर डिग्री में प्रवेश के लिए आवेदकों को एआईसीटीई अप्रूव्ड पॉलिटेक्निक (डिप्लोमा) संस्थानों में फुल टाइम रेगुलर या स्थायी शिक्षक होना चाहिए, जिनके पास पॉलिटेक्निक स्तर पर कम से कम एक वर्ष का शिक्षण अनुभव और उपयुक्त ब्रांच में स्नातक डिग्री हो। वहीं, इंजीनियरिंग/प्रबंधन में पीएचडी में प्रवेश के लिए आवेदकों को एआईसीटीई अप्रूव्ड डिग्री या डिप्लोमा स्तर के संस्थानों में फुल टाइम रेगुलर या स्थायी शिक्षक होना चाहिए, जिनके पास स्नातक स्तर पर कम से कम तीन साल का शिक्षण अनुभव और उपयुक्त ब्रांच में मास्टर डिग्री हो।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App