Prashant Bhushan : चुनावी बांड विश्व का सबसे बड़ा घोटाला

By: May 23rd, 2024 12:07 am

मंडी में बोले सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण, एसआईटी का गठन करने की मांग

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-मंडी

सुप्रीम कोर्ट के वकील प्रशांत भूषण ने आरोप लगाया है कि चुनावी बांड देश का ही नहीं, बल्कि विश्व का सबसे बड़ा घोटाला है। उन्होंने चुनावी बांड के मामले एसआईटी के गठन की मांग उठाई, जिसमें इडी, आईटी व सीबीआई से सेवानिवृत्त सही रिकार्ड वाले लोग शामिल हों तथा सुप्रीम कोर्ट के रिटायर जज की देखरेख में जांच हो। साथ ही चंदा लेकर धंधा देने की घूसखोरी में लिया गया पैसा रिकवर किया जाए। बुधवार को मंडी के विश्वकर्मा मंदिर परिसर में स्वराज अभियान, संयुक्त किसान मोर्चा एवं लोकतांत्रिक राष्ट्र निर्माण अभियान की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में वकील प्रशांत भूषण ने कहा कि चुनावी बांड ‘चंदा दो, धंधा लो’ साबित हुआ है। सुप्रीम कोर्ट ने छह साल के बाद दिए निर्णय में चुनावी बांड को गैरकानूनी करार देते हुए इसके लिए कानून में किए सभी संशोधन भी रद्द कर दिए। साढ़े 16 हजार करोड़ रुपए 2018 से लेकर फरवरी, 2024 तक इस चुनावी बांड के तहत भारतीय स्टेट बैंक के माध्यम से राजनीतिक दलों ने विभिन्न कंपनियों व लोगों से चंदा लिया है।

इसमें आधा लगभग सवा आठ हजार करोड़ भाजपा को मिला। प्रशांत भूषण ने कहा कि 2018 में जब यह चुनावी बांड शुरू किया गया था, तो इसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी। उस समय के वित्त मंत्री अरुण जेतली ने इसाके लेकर तर्क दिया था कि कई बार कई कंपनियां विपक्षी दलों को खुले तौर पर चंदा नहीं दे पाती हैं, क्योंकि उन्हें सतारूढ़ दल की प्रताडऩा का डर रहता है। ऐसे में यह बांड लाया गया है, जिसमें किसी को पता नहीं चल पाएगा कि चंदा किसने दिया है। कोई भी दल स्टेट बैंक से चुनावी बांड लेकर उसे अपने खाते में जमा करवा सकता है। इसी तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे नकद चंदा देने के लिए रोक लगाने का तर्क दिया, मगर वह भी पूरी तरह से गलत है।

मुल्थान प्रोजेक्ट पर सवाल

मंडी-कांगड़ा के बरोट मुलथान में एक प्रोजेक्ट का पेन स्टाक फ टने से हाल ही में तबाही हुई है, उस कंपनी को भी इसी तर्ज पर 14 हजार करोड़ का काम दिया था। इस कंपनी ने काम की गुणवत्ता को दरकिनार रखा, जिससे हजारों लोगों के जान-माल पर बन आई। इसी तर्ज पर पांच लाख करोड़ रुपए के ठेके घूसखोरी के रूप में दिए गए।

बैलेट पेपर से हो चुनाव

प्रशांत भूषण ने ईवीएम व वीवीपैट की प्रोग्रामिंग पर सवाल उठाते हुए बैलेट पेपर से चुनाव करवाने की मांग उठाई। इस मौके पर कार्यक्रम संयोजक पूर्व वन अधिकारी अशोक सोमल, पार्षद राजेंद्र मोहन, अलकनंदा हांडाए डीपी गुप्ता, अनिल सेन, मीडिया , ज्ञान विज्ञान समिति के सदस्य, वकील, बु़िद्धजीवी व विभिन्न संगठनों के लोग मौजूद रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App