करंसी नोट पर कुछ छापने से नहीं बदलती जमीनी स्थिति

By: May 6th, 2024 12:06 am

विदेश मंत्री जयशंकर बोले नेपाल के फैसले एकतरफा

लिपुलेख, लिपियाधुरा और कालापानी को अपना बताने पर कहा, हमारा स्टैंड साफ

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

नेपाल की 100 रुपए की करेंसी पर भारत के स्थलों को दर्शाने को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि किसी भी करेंसी नोट पर कुछ छापने से जमीनी स्थिति नहीं बदल जाती है। बता दें कि काठमांडू ने 100 रुपए का ऐसा नोट छापने का ऐलान किया है, जिस पर लिपुलेख, लिपियाधुरा और कालापानी को दर्शाया जाएगा। मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल प्रचंड ने यह ऐलान किया है। भुवनेश्वर में मीडिया से बात करते हुए जयशंकर ने कहा कि हमारा स्टैंड साफ है। उन्होंने कहा कि सीमा विवाद को लेकर नेपाल के साथ बात हुई थी। इसी बीच उन्होंने एकतरफा फैसले ले लिए और स्थिति बिगड़ गई। बता दें कि जून 2020 में नेपाल ने अपना राजनीतिक नक्शा अपडेट किया था। इसमें भी लिपुलेख, कालापानी और लिंपियाधुरा इलाके को दिखाया गया था।

इससे पहले भारत ने भी जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का मैप जारी किया था, जिसमें उत्तराखंड राज्य का कालापानी भी शामिल था। भारत ने स्पष्ट कर दिया है कि ये तीनों ही इलाके भारत का अभिन्न हिस्सा हैं। बता दें कि भारत और नेपाल के बीच करीब 1850 किलोमीटर लंबा बॉर्डर है।+ नेपाल का दावा काली नदी के साथ लिंपियाधुरा, कालापानी और लिपुलेख पर है। उसका कहना है कि ब्रिटिश शासन के दौरान इसको लेकर फैसला हुआ था।

देशवासियों की चेतना में वापस आ गया है पीओके

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर को लेकर रविवार को बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि पीओके भारत का हिस्सा है। इसे लेकर भारतीय संसद का एक प्रस्ताव भी है, जिसमें कहा गया कि पीओके देश का अभिन्न अंग है। उन्होंने कहा कि लोगों को पीओके के बारे में भुला दिया गया था, मगर अब यह देशवासियों की चेतना में वापस आ गया है। ओडिशा के कटक में एक इंटरैक्टिव सेशन के दौरान उन्होंने ये बातें कहीं। पीओके को लेकर भारत के प्लान के बारे में जयशंकर ने कहा कि पीओके कभी भी देश से बाहर नहीं रहा। यह हमारा हिस्सा है। एस जयशंकर ने कहा कि हमने पाकिस्तान की आजादी के शुरुआती बरसों में इन क्षेत्रों को खाली कराने का प्रयास नहीं किया। इसकी वजह से ऐसी खराब स्थिति बनी जो अभी जारी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App