नशे के खात्में को रेडक्रॉस ने बनाया प्लान

By: May 1st, 2024 12:15 am

बिलासपुर में हॉट स्पॉट एरिया में पुलिस के सहयोग से नशे पर कसी जाएगी लगाम, युद्धस्तर पर शुरू होगा अभियान

ंदिव्य हिमाचल ब्यूरो- बिलासपुर
जिला बिलासपुर में लगातार बढ़ रहे नशे के चलन को रोकने के लिए जिला भर में नशे के विरुद्ध युद्ध शुरू होगा। इसको लेकर जिला रेडक्रॉस सोसायटी ने ड्राफ्ट तैयार किया है। प्रस्ताव एवं योजना में सभी विभागों को शामिल करते हुए जिला प्रशासन ने स्वीकृति दे दी है। इसको लेकर मंगलवार को अतिरिक्त उपायुक्त बिलासपुर डा. निधि पटेल की अध्यक्षता में बैठक हुई। जिसमें रेडक्रास सचिव अमित कुमार ने युद्ध नशे के विरूद्ध अभियान का ड्राफ्ट रखा। इन अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त डा. निधि पटेल ने प्रस्ताव पर हामी भरते हुए जिला पंचायत अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि जिला में सभी पंचायतों में ऐसे स्थान चिन्हित करें जहां नशे को अधिक सेवन और खरीद फ्रोख्त हो रही है। ऐसे क्षेत्रों को हाट स्पाट कहा जाएगा।

हॉट स्पॉट एरिया में पुलिस के सहयोग से नशे पर लगाम लगाया जाएगा। इसके अलावा जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी को कहा गया है कि हर सप्ताह का एक दिन तय करके जिला में विभिन्न क्षेत्रों में खेल विभाग की ओर से खेलकूद गतिविधियां करवाकर युवाओं को खेलकूद की आदत लगाई जाए। इस मौके पर एसडीएम बिलासपुर अभिषेक गर्ग, डीएसपी मदन धीमान, जिला कल्याण अधिकारी रमेश बंसल, जिला खेल अधिकारी रवि शंकर, जिला बाल संरक्षण अधिकारी शैली गुलेरिया, नगर परिषद घुमारवीं से मनोज शर्मा और पंचायती राज विभाग से विश्वनाथ सहित अन्य मौजूद रहे।

नशे के दुष्प्रभावों को लेकर बनाई जाएंगी लघु फिल्मे
अभियान की सफलता के मद्देनजर कई अहम निर्णय लिए गए हैं जिसके तहत पंचायतों में पुस्तकालय बनाए जाएंगे और खेलकूद गतिविधियां करवाई जाएंगी। इसके साथ ही निजी व सरकारी स्कूलों में होने वाली पीटीए बैठक में नशे को लेकर अभिभावकों के साथ विशेष चर्चा की जाएगी। जिला की तर्ज पर उपमंडल स्तर पर सभी एसडीएम नशा निवारण कमेटी का गठन करेंगे। इंटरनेट मीडिया के माध्यम से नशे के दुष्प्रभावों को लेकर ट्रेंड चलाया जाएगा। इसके साथ ही नशे के दुष्प्रभावों को लेकर लघु फिल्में बनाई जाएंगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App