सिस्सू वाटरफॉल सैलानियों के लिए बंद

By: May 4th, 2024 12:55 am

धर्मगुरू का आदेश, नजदीक जाने पर पूरी तरह रहेगी रोक, बाड़बंदी की योजना बना रहे लोकल लोग

जिला संवाददाता-केलांग
लाहुल घाटी के मशहूर पर्यटक स्थल सिस्सू वाटरफॉल को सैलानी अब दूर से ही निहार सकेंगे। किसी भी पर्यटक को इस जगह के करीब जाने की अनुमति नहीं मिलेगी। धर्म गुरू ने सिस्सू वाटरफॉल (पलदन लाहमो) के समस्त क्षेत्र को पूजनीय स्थल बताकर यहां पर सैलानियों के जाने पर रोक लगा दी है। स्थानीय लोग इस वाटरफॉल को देवी के रूप में पूजते हैं। इस जगह पर्यटकों और स्थानीय लोगों की आवाजाही से गंदगी भी फैल रही है। इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए सिस्सू के लोगों ने वाटरफॉल के करीब जाने पर रोक लगा दी है। लबरंग गोंपा कमेटी तथा सिस्सू पंचायत के सामूहिक निर्णय और बौद्ध धर्म गुरुओं के सुझाव पर पलदन लाहमो के शुद्धिकरण की प्रक्रिया शुरू की गई है। सिस्सू पंचायत के प्रधान राजीव ने बताया कि ग्रामीण सिस्सू पर्यटक स्थल को अपने स्तर पर विकसित करने का प्रयास कर रहे हैं। पर्यटक अन्य सभी जगह बेरोकटोक घूम फिर सकते हैं लेकिन सिस्सू वाटरफॉल के नजदीक नहीं जा सकेंगे। इससे धार्मिक पर्यटक स्थल की पवित्रता बनी रहेगी। ग्रामीण राजेश, टशी और विक्रम ने बताया कि धर्म गुरू ने इस जगह को बहुत ही पवित्र बताया है। उन्होंने कहा कि यह देवी-देवताओं का स्थान है तथा पहाड़ी होने के कारण दर्घटना का भी अंदेशा बना रहता है। बौद्ध गुरू के मुताबिक पलदन लाहमो सिस्सू वाटरफॉल में मानवीय दखल के कारण देवी नाराज हंै।

जिस कारण सेल्फी प्वाइंट के पास लगातार भूस्खलन हो रहा है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए वाटरफॉल के क्षेत्र को सभी के लिए बंद करने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि यह वाटरफॉल पर्यटकों की पहली पसंद रहता है। पर्यटक यहां पर दूर से फोटोग्राफी कर सकते हैं लेकिन वाटरफॉल के नजदीक नहीं जा सकते। ग्रामीण अब वाटरफॉल के समीप बाड़बंदी की योजना बना रहे हैं। उन्होंने बताया कि पिछले कुछ दिनों से सिस्सू सहित लाहुल घाटी में पर्यटकों की आमद बढ़ी है। पर्यटक बर्फ से ढकी लाहुल में घूमने का आनंद ले रहे हैं। यह सही है, लेकिन अब वाटरफॉल को सैलानी दूर से ही निहार सकेंगे। बहरहाल अब धर्म गुरू, पंचायत के आदेशों के बाद इन पर अमलीजामा पहनाने का दौर शुरू हो गया है। दूसरी ओर सैलानियों की माने तो वह यहां पर मौजमस्ती के लिए आते हैं और घंटों यहां की खूबसूरती को निहारने के साथ ही वाटरफॉल के पास सेल्फी लेकर कई सैलानी तो नहाने तक जुट जाते थे। ऐसे में अब वाटरफॉल के पास जाने पर रोक से थोड़ी मायूसी तो देखने को मिलेगी ही।

दौड़े आते हैं सैलानी
अटल टनल बनने के बाद लाहुल के पर्यटन को पंख लग गए हैं। खुद अटल टनल , सिस्सू, केलांग और समूचा जिला पर्यटकों की पहली पसंद बन गया है। हाल है कि एक ही दिन में हजारों गाडिय़ां अटल टनल क्रास कर सिस्सू पहुंच रही हैं। यहां पर बर्फ और वाटफॉल के कारण सैलानी सुकून महसूस करते हैं। पर अब धार्मिक स्थल की पवित्रता बनाए रखने के लिए यह रोक लगाई गई है।

लाहुल की पवित्रता बनाए रखना बड़ी चुनौती

सैलानियों की रेलमपेल के आगे लाहुल की पवित्रता बचाए रखना बड़ी चुनौती बन गई है। हाल यह है कि एक ही दिन में हजारों सैलानी लाहुल वैली में दस्तक दे रहे हैं। पहले सिस्सू और आसपास के इलाकों में बड़ी कम संख्या में सैलानी पहुंचते थे, पर टनल बन जाने के बाद अब सैलानी धड़ाधड़ सिस्सू पहुंच रहे हैं। ऐसे में यहां पर कूड़ा-कचरा भी फैला रहा है, जो चिंता का सबब बन गया है। अभी जिस रफ्तार से सैलानियों का यहां पर दबाव बढ़ा है, उसका असर यहां की बर्फ, वनस्पति और मिट्टी पर पडऩे लगा है। हाल यह है कि की पहाड़ दरक रहा है तो कभी टनल के मुहाने पर सडक़ धंस रही है और यह अब लगातार हो रहा है, जो चिंताजनक है।

मौहल -सब्जी मंडी में कल बिजली बंद
कुल्लू। मौहल और आसपास के इलाकों में पांच मई को बिजली बंद रहेगी। सहायक अभियंता विद्युत उपमंडल भुंतर ने बताया कि 11 केवी एचटी सीवरेज प्लांट औद्योगक क्षेत्र शमशी में मौहल फीडर के अंतर्गत आने वाली 11 केवी एचटी लाईन के शिफ्टिंग और सामान्य रखरखाव के करण बिजली आपूर्ति बंद होगी। इससे जिया, सब्जी मंडी,मौहल चौक,औद्योगिक क्षेत्र, नेचर पार्क, अंगोरा फार्म, नारायणी क्षेत्र में 5 मई और आसपास के इलाको में 1 बजे से सांय 3 बजे तक विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी। उन्होंने लोगों से सहयोग की अपील की है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App