खेल छात्रावास व खेलो इंडिया उत्कृष्टता केंद्र के ट्रायल छह से

By: May 3rd, 2024 12:14 am

13 से 15 वर्ष आयु के खिलाड़ी ले सकते हैं भाग, एथलेटिक्स, हैंडबॉल, कबड्डी, बॉक्सिंग व जूडो के लिए चयनित होंगे खिलाड़ी, नौ मई को लुहणू मैदान में होंगे एथलेटिक्स व हैंडबॉल ट्रायल

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-बिलासपुर
युवा सेवा एवं खेल विभाग बिलासपुर, ऊना तथा खेलो इंडिया उत्कृष्टता केंद्र बिलासपुर में प्रवेश के लिए छह मई से 12 मई तक ट्रायल होंगे, जिसमें 13 से 15 वर्ष आयु के खिलाड़ी भाग ले सकते हैं।खेल छात्रावास ऊना के लिए ट्रायल छह मई को इंदिरा स्टेडियम में होंगे, जिसमें लडक़ों के लिए वालीबॉल तथा कुश्ती के ट्रायल होंगे। जबकि सात मई को हॉकी और जूडो के लिए खिलाड़ी चुने जाएंगे। इसके अलावा खेल छात्रावास बिलासपुर के लिए लुहणू स्टेडियम बिलासपुर में नौ से 12 मई तक स्पर्धावार आयोजित किए जाएंगे। जिसमें खेल छात्रावास बिलासपुर के लिए नौ मई को लडक़े व लड़कियों के एथलेटिक्स ट्रायल तथा लडक़ों के हैंडबॉल ट्रायल का आयोजन किया जाएगा। जबकि दस मई को लडक़े व लड़कियों के कबड्डी ट्रायल होंगे। इसके अतिरिक्त खेलो इंडिया उत्कृष्टता केंद्र बिलासपुर के लडक़े व लड़कियों के एथलेटिक्स, जूड्डो व बॉक्सिंग के ट्रायल 11 व 12 मई को आयोजित किए जाएंगे। यह जानकारी युवा सेवा, एवं खेल विभाग शिमला के अतिरिक्त निदेशक हितेश आजाद ने दी है।

उन्होंने बताया कि ट्रायल में भाग लेने के लिए 13 वर्ष के खिलाड़ी की ऊंचाई 158 सेंटीमीटर तथा वजन 43 किलोग्राम, 14 वर्ष के लिए खिलाड़ी की ऊंचाई 164 सेंटीमीटर तथा वजन 49 किलोग्राम और 15 वर्ष के खिलाड़ी की ऊंचाई 165 सेंटीमीटर तथा वजन 50 किलोग्राम होना चाहिए। उन्होंने बताया कि संबंधित खेलों में राज्य, राष्ट्रीय सब जूनियर, जूनियर व स्कूली स्तर के पदक विजेता खिलाड़ी न्यूनतम शारीरिक मापदंड न पूरे करने पर भी चयन प्रक्रिया के पात्र होंगे। उन्होंने बताया कि चयनित खिलाडिय़ों को मुफ्त आवास, भोजन, चिकित्सा, बीमा, खेल किट सामान व आधुनिक ढंग से प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह खिलाड़ी किसी भी स्थानीय स्कूल या कॉलेज में अपनी पढ़ाई कर सकते हैं। इसके अलावा स्कूली खेल, राज्य व राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन तथा उदीयमान खिलाडिय़ों को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने बताया कि खिलाड़ी अपने शैक्षणिक, आयु प्रमाण पत्र एवं खेल उपलब्धियों के मूल प्रमाण पत्रों के फोटोकॉपी तथा दो पासपोर्ट साईज के फोटो साथ लाने होंगे। उन्होंने बताया कि खिलाड़ी आठ मई तक ऑनलाईन पंजीकरण करवा सकते हैं। ऑफलाईन पंजीकरण सुबह नौ बजे लुहणू स्टेडियम बिलासपुर तथा इंदिरा स्टेडियम ऊना में किया जाएगा। चयनित खिलाडिय़ों को मुफ्त आवास, भोजन, चिकित्सा सुविधा होगी।

ट्रायल के लिए यह होना चाहिए मापदंड

ट्रायल में भाग लेने के लिए 13 वर्ष के खिलाड़ी की ऊंचाई 158 सेंटीमीटर तथा वजन 43 किलोग्राम, 14 वर्ष के लिए खिलाड़ी की ऊंचाई 164 सेंटीमीटर तथा वजन 49 किलोग्राम और 15 वर्ष के खिलाड़ी की ऊंचाई 165 सेंटीमीटर तथा वजन 50 किलोग्राम होना चाहिए। उन्होंने बताया कि संबंधित खेलों में राज्य, राष्ट्रीय सब जूनियर, जूनियर व स्कूली स्तर के पदक विजेता खिलाड़ी न्यूनतम शारीरिक मापदंड न पूरे करने पर भी चयन प्रक्रिया के पात्र होंगे। उन्होंने बताया कि चयनित खिलाडिय़ों को मुफ्त आवास, भोजन, चिकित्सा, बीमा, खेल किट सामान व आधुनिक ढंग से प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। यह खिलाड़ी किसी भी स्थानीय स्कूल या कॉलेज में अपनी पढ़ाई कर सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App