पौष्‍टिकता से भरपूर अमरूद

By: Sep 26th, 2020 12:16 am

पौष्टिकता से भरपूर अमरूद को संस्कृत में अमृतफल कहते हैं। अमरूद में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी2, ई और के, फाइबर, कैल्शियम, आयरन तत्त्व काफी मात्रा में मौजूद होते हैं। इसीलिए तो अमरूद को सुपर फ्रूट कहा जाता है। अमरूद का सेवन करने से कई बीमारियां और परेशानियां दूर होती हैं। आइए जानते है अमरूद हमे कौन-कौन सी परेशानियों से बचाता है।

आंखों की रोशनी तेज

आंखों की रोशनी के लिए विटामिन ए आवश्यक तत्त्व है और अमरूद में यह तत्त्व भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए रोजाना अमरूद का सेवन करना चाहिए। इससे रतौंधी का खतरा काफी कम होता है और आंखों की रोशनी तेज होती है।

दमकती त्वचा

कम उम्र में ही त्वचा पर झुर्रियां पड़ने की शिकायत होने लगती है और चेहरे पर कालापन आने लगता है। ऐसे में लाल रंग का अमरूद त्वचा के लिए काफी सहायक होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाने से रोकते हैं।

थाइराइड प्रॉब्लम

अमरूद में मौजूद कॉपर थाइराइड के लिए आवश्यक तत्त्व है। अमरूद वजन कंट्रोल करने में भी मददगार साबित होता है। इसलिए थाइराइड के मरीजों को रोजाना अमरूद का

सेवन करना चाहिए और साथ ही अमरूद के पत्तों को चाय के रूप में सेवन करें।

हृदय संबंधी बीमारियां

कम उम्र से लेकर उम्रदराज लोग हृदय संबंधी बीमारियों से ग्रस्त होने लगे हैं। ऐसे में नियमित अमरूद के सेवन से रक्तचाप में कमी आती है और वसा भी कम होती है।

कैंसर से बचाव

अमरूद में कैंसर रोधी और ट्यूमर रोधी तत्त्व मसलन लाइकोपिन, विटामिन सी, पालीफेनाल्स मौजूद हैं, जो कैंसर और ट्यूमर के खतरे को कम करते हैं। इसके अलावा अमरूद छाती, मुंह, त्वचा, पेट आदि कैंसरों में भी लाभकारी होता है।

डायबिटीज से बचाता है

अमरूद में रिच फाइबर कंटेंट और लो ग्लायसेमिक इंडेक्स होने के कारण यह डायबिटीज से बचाता है।

इम्यूनिटी बूस्टर

अमरूद विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत है। अमरूद में संतरे से चार गुना ज्यादा विटामिन सी होता है, जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यून पावर बढ़ाता है। इसका सेवन इन्फेक्शन और बीमारियों से भी  बचाता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App