दो बूंद से…पोलियो के खात्मे को प्रहार

By: Jan 30th, 2017 12:05 am

ऊना —  पल्स पोलियो अभियान के प्रथम चरण में रविवार को ऊना जिला में शून्य से पांच वर्ष की आयु वर्ग के 44,890 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई। जिसमें जिला में स्थापित किए गए पोलियो बूथों पर 39,462, ट्रांजिट प्वाइंट पर 3,079 तथा झुग्गी-झोंपड़ी, ईंट-भट्ठों, खड्डों व स्वां नदी के किनारे बसे प्रवासियों के 2,349 बच्चे शामिल हैं। यह जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी ऊना डा. प्रकाश दड़ोच ने बताया कि ऊना शहर में 1541, अंब चिकित्सा खंड के तहत 12,086, गगरेट खंड के अंतर्गत 10,749, हरोली खंड के 14,590 तथा थानाकलां चिकित्सा खंड के अंतर्गत 5924 बच्चों ने पोलियो की खुराक पी है। दवा पिलाने के लिए 365 बूथ स्थापित किए गए थे। इसके अलावा 15 ट्रांजिट प्वाइंट तथा 30 मोबाइल टीमें भी लगाई गई थीं। सीएमओ ने बताया कि जिला ऊना में पल्स पोलियो की खुराक पिलाने के लिए स्वास्थ्य, आईसीडीएस तथा अन्य संबंध विभागों के लगभग साढ़े 1500 कर्मचारियों एवं स्वयंसेवियों की तैनाती की गई थी।

चिंतपूर्णी में नौनिहालों ने पी पोलियो खुराक

चिंतपूर्णी — रविवार को पल्स पोलियो अभियान के तहत सिविल अस्पताल चिंतपूर्णी द्वारा मंदिर परिसर, पुराना बस स्टैंड, न्यू बस स्टैंड तथा झुग्गी-झोंपडि़यों में शून्य से पांच वर्ष के बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक की पिलाई गई। सिविल अस्पताल के प्रभारी रमेश रत्तू और एरिया सुपरवाइजर अभिलाष शर्मा ने बताया कि यह कार्यक्रम दो दिनों में क्षेत्र के घर-घर जाकर और झुग्गी-झोंपडि़यों में जो नौनिहाल छूट गए हैं, उन्हें दो बूंद जिंदगी की पिलाई जाएगी।

रोटरी क्लब ने 112 को पिलाई दो बूंद जिंदगी की

बिलासपुर — राष्ट्रीय पल्स पोलियो दिवस के मौके पर रोटरी क्लब बिलासपुर द्वारा शहर के बस अड्डा बूथ पर बच्चों को पोलिया की खुराक दी गई। रोटरी क्लब ने स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से बस अड्डा परिसर में लगाए बूथ पर शून्य से पांच वर्ष की आयु तक के कुल 112 बच्चों को पल्स पोलिया की दवाई पिलाई। इस मौके पर रोटरी क्लब के उपाध्यक्ष डा. टीडी टंडन ने कहा कि रोटरी क्लब हमेशा सामाजिक गतिविधियों में अपनी सक्रिय भूमिका निभाता रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App