‘अजेय टीम’ के साथ कंगारुआें से लेंगे पंगा

By: Feb 15th, 2017 12:08 am

आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए 16 सदस्यीय टीम में बदलाव नहीं

NEWSNEWSमुंबई— भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की चयन समिति ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी सीरीज के दो टेस्ट मैचों के लिए अपनी 16 सदस्यीय भारतीय क्रिकेट टीम में कोई बदलाव नहीं किया है। बीसीसीआई की ओर से मंगलवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्टों की सीरीज के पहले दो मैचों के लिए टीम की घोषणा की गई। हालांकि बोर्ड ने इस पर कोई संवाददाता सम्मेलन नहीं किया। टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और लेग स्पिनर अमित मिश्रा चोटों से जूझ रहे हैं और माना जा रहा है कि वे अभी पूरी तरह फिट नहीं हैं। ऐसे में 16 सदस्यीय टीम को बिना बदलाव के ही उतारा जाएगा। तीन सदस्यीय राष्ट्रीय चयन समिति ने मुंबई में बांग्लादेश के खिलाफ हैदराबाद में हुए एकमात्र क्रिकेट टेस्ट की समाप्ति के अगले दिन बैठक के बाद यह फैसला लिया है। यदि तीनों खिलाड़ी फिट होकर वापसी करते तो टेस्ट टीम में कुछ बदलाव संभव था। शमी को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दौरान घुटने में चोट लगी थी, जबकि मिश्रा बांग्लादेश के खिलाफ मैच से पहले ही चोटिल हो गए थे। इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में तिहरा शतक ठोंकने वाले करुण नायर को रोहित की अनुपस्थिति से फिर फायदा मिला है और वह 16 सदस्यीय टीम में बने हुए हैं। रोहित के न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में चोटिल होने के बाद मध्यक्रम में करुण को टीम का हिस्सा बनाया गया है। रोहित की इंग्लैंड में जांघ की सर्जरी हुई है और उन्होंने गत सप्ताह ही अपनी ट्रेनिंग शुरू की है। बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र मैच में मिश्रा को रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और जयंत यादव के साथ चौथे स्पिनर के तौर पर टीम का हिस्सा बनाया गया था, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी ट्वेंटी 20 मैच के दौरान क्षेत्ररक्षण करते हुए वह घुटने में चोट लगा बैठे थे। उत्तर प्रदेश के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को मिश्रा की जगह टीम में शामिल किया गया था। हालांकि उन्हें अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली। कुलदीप को इससे पहले आस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच में भारत-ए टीम में भी शामिल किया गया है, वहीं हार्दिक पांड्या भी भारत-ए टीम में शामिल हैं और अभी उनके खेलने पर स्थिति साफ नहीं है।

टीम

विराट कोहली (कप्तान), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, अभिनव मुकुंद, करुण नायर, हार्दिक पांड्या, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्या रहाणे, लोकेश राहुल, रिद्धिमान साहा, इशांत शर्मा, मुरली विजय, जयंत यादव, उमेश यादव और कुलदीप यादव

कोहली 900 के जादुई आंकड़े के करीब

दुबई — भारतीय कप्तान विराट कोहली बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में दोहरा शतक जमाने के अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत ताजा आईसीसी रैंकिंग में अपनी सर्वश्रेष्ठ 895 की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग पर पहुंच गए हैं। विराट का आईसीसी बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरा स्थान बना हुआ है। एकमात्र टेस्ट शुरू होने से पहले विराट के 875 रेटिंग अंक थे और हैदराबाद टेस्ट में 204 रन की पारी खेलने का फायदा उन्हें 20 रेटिंग अंकों के रूप में मिला और अब उनके 895 रेटिंग अंक हो गए हैं। वह अब 900 रेटिंग अंकों के जादुई आंकड़े से मात्र पांच कदम दूर रह गए हैं। भारतीय क्रिकेट इतिहास में महान ओपनर सुनील गावस्कर ही एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 900 का रेटिंग आंकड़ा छुआ है। गावस्कर के 916 रेटिंग अंक रहे हैं। टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन और शतकों के विश्व रिकार्डधारी सचिन तेंदुलकर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग 898 रही है और विराट अब सचिन से मात्र तीन अंक दूर हैं। आस्ट्रेलिया के खिलाफ 23 फरवरी से शुरू हो रही चार टेस्टों की सीरीज के पुणे में होने वाले पहले मैच में विराट के पास 900 रेटिंग अंकों के विशिष्ठ क्लब में पहुंचने का सुनहरा मौका रहेगा। अब तक दुनिया के 30 बल्लेबाज ही 900 रेटिंग अंकों में जगह बना पाए हैं। बल्लेबाजी रैंकिंग में मौजूदा नंबर एक और आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ के 933 रेटिंग अंक हैं। चार मैचों की आगामी सीरीज में दुनिया के दो शीर्ष बल्लेबाजों स्मिथ और विराट के बीच दिलचस्प मुकाबला देखने को मिलेगा।

मैक्ग्राथ ने दिया मंत्र

NEWSमेलबोर्न — पूर्व दिग्गज आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा ने भारत दौरे पर आए कंगारू खिलाडि़यों को जीत का मंत्र देते हुए भारतीय बल्लेबाजों को जल्द नियंत्रित करने की सलाह दी है। मैक्ग्राथ ने कहा कि भारतीय पिचों पर नई गेंद से आपको ज्यादा आक्रामक गेंदबाजी करनी होगी और स्लीप और विकेट के पीछे कैच कराना होगा।

विराट-अश्विन पर प्लान

मुंबई — आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने कहा है कि भारतीय जमीन पर सीरीज उनकी टीम के लिए निश्चित ही एक मुश्किल दौरा है और मेजबान टीम के कप्तान विराट कोहली तथा अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन सबसे बड़ी चुनौती होंगे, जिन्हें रोकने के लिए वे अलग योजना बनाकर आए हैं। आस्ट्रेलिया और भारत के बीच चार टेस्टों की सीरीज होनी है, जिसके लिए सोमवार को टीम भारत पहुंच गई। वहीं, कोच डैरेन लेहमैन ने माना कि यह सीरीज उनकी टीम के लिए चुनौती की तरह होगी।

अश्विन बॉलिंग के डॉन

NEWSमोनाको — आस्ट्रेलिया के भारत दौरे के शुरू होने से पहले दोनों टीमों की ओर से जुबानी खेल शुरू हो चुका है। इस कड़ी में पूर्व कंगारू कप्तान स्टीव वॉ ने कहा कि इस समय अश्विन बोलिंग में (डॉन) ब्रैडमैन की तरह हैं। इस समय उनका रिकार्ड ऐसा है, जैसे एक समय बैटिंग में ब्रैडमैन का होता था और इसके अलावा वह टीम के लिए उपयोगी बैट्समैन भी है।

स्लेजिंग तो करेंगे

मुंबई — भारत के खिलाफ लंबी टेस्ट सीरीज खेलने आए आस्ट्रेलियन कप्तान स्टीव स्मिथ ने स्लेजिंग को लेकर बड़ा इशारा किया है। स्मिथ ने कहा कि इस सीरीज में भारतीय खिलाडि़यों के खिलाफ छींटाकशी करने या नहीं करने का फैसला खुद खिलाड़ी करेंगे। हम अपने खिलाडि़यों के नेचुरल गेम से कोई छेड़छाड़ नहीं करते। हर खिलाड़ी वैसे ही खेलेगा, जैसे वह खेलना चाहता है। यदि वे छींटाकशी करना चाहते हैं और इससे टीम को मदद मिलती है तो मैं मना नहीं करूंगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App