हाई-वे अथारिटी ने तोड़े नगर परिषद के खोखे

By: Feb 10th, 2017 12:07 am

news newsनालागढ़ —  नगर परिषद नालागढ़ द्वारा एनएच किनारे नाले पर किए जा रहे निर्माण पर हाई-वे अथारिटी द्वारा जेसीबी चलाकर इसे तुड़वा दिया है। परिषद द्वारा नालागढ़-स्वारघाट एनएच-21 ए मार्ग पर अस्पताल की पार्किंग के समीप नाले पर खोखे बनाए जा रहे थे, जिन्हें एनएच विभाग ने तुड़वा दिया है। बताया जाता है कि नेशनल स्ट्रीट वेंडिंग एक्ट के तहत नगर परिषद द्वारा रेहड़ी-फड़ीधारकों के लिए यहां खोखे तैयार किए जा रहे थे, जिसकी हाई-वे अथारिटी से परमिशन नहीं ली गई थी। नगर परिषद का कहना है कि प्रशासन से चर्चा के उपरांत इसका अस्थायी निर्माण किया जा रहा है, जबकि हाई-वे अथारिटी का कहना है कि इसकी परमिशन नहीं ली गई है, वहीं प्रशासन ने भी इस बारे में अनभिज्ञता जताई है। जानकारी के अनुसार नालागढ़ शहर के रोपड़ चौक के समीप एनएच की सड़क किनारे बने नाले पर नगर परिषद द्वारा यहां शेड (खोखों) का निर्माण किया जा रहा है, जहां पर स्ट्रीट वेंडिंग एक्ट के तहत रेहड़ी-फड़ीधारकों को यहां बसाया जाना था। हाई-वे अथारिटी का कहना है कि कहने के बावजूद यह कार्य नहीं रुका, जिस पर अथारिटी को यह कदम उठाना पड़ा है, जबकि परिषद का कहना है कि इस संबंध में सूचना मिली थी, जिस पर निर्माण कार्य रुकवा दिया गया था। हाई-वे अथारिटी का यह भी कहना है कि हाई-वे का कार्य चला हुआ है और बाद में इसका विस्तारीकरण भी होना है। इसलिए हाई-वे पर किसी भी प्रकार का निर्माण बिना किसी परमिशन के नहीं हो सकता है। वहीं परिषद का कहना है कि परिषद ने एनएच पर बने पेडस्ट्रेन से पीछे नाले पर स्लैब डालकर यहां कार्य करवाया है और अब यहां पर रेहड़ी वालों के लिए अस्थायी खोखे बनाए जा रहे थे।

साहब कहते हैं

एनएच विभाग नालागढ़ के एसडीओ एमएस जसवाल ने कहा कि बिना इजाजत के एनएच मार्ग के किनारे नाले पर परिषद द्वारा निर्माण किया जा रहा था, जिस पर इन्हें रोका भी गया था और अब इसे तुड़वा दिया गया है। उन्होंने कहा कि एनएच पर बिना परमिशन कोई निर्माण नहीं हो सकता है, वहीं एनएच के विस्तारीकरण का भी कार्य चला हुआ है। नगर परिषद अध्यक्ष महेश गौतम ने कहा कि पेडस्ट्रेन के साथ ही अस्थायी तौर पर खोखों का निर्माण किया जा रहा था और हाई-वे अथारिटी द्वारा जब उन्हें सूचना मिली तो तुरंत कार्य बंद करवा दिया गया था। नगर परिषद के ईओ सुधीर शर्मा ने कहा कि प्रशासन से चर्चा के बाद ही स्ट्रीट वेंडर पालिसी के तहत यह अस्थायी निर्माण किया जा रहा था, ताकि खोखाधारकों को यहां जगह मिल सके। एसडीएम नालागढ़ आशुतोष गर्ग ने कहा कि उन्हें इस संबंध में कोई जानकारी नहीं है।

विधायक ने जाना खोखे वालों का दर्द

परवाणू —  परवाणू के सेक्टर-एक में स्थित 40 रेहड़ी व खोखाधारकों को नोटिस जारी होने के बाद खोखा धारकों पर प्रशासन की कार्रवाई के बाद बुधवार देर शाम को कसौली विधानसभा क्षेत्र के विधायक डा. राजीव सहजल ने रेहड़ी मार्केट का दौरा किया और खोखाधारकों से मुलाकात की। बता दें कि परवाणू के सेक्टर एक में हिमुडा कि जमीन पर बसे रेहड़ी व खोखाधारकों को कोर्ट नोटिस जारी होने के बाद हड़कंप मचा हुआ है। वहीं खोखाधारकों को रोजगार की चिंता सताने लगी है। हालांकि बुधवार को कई रेहड़ी व खोखा धारको ने अपने खोखे हटाए हैं, वहीं हिमुडा के काम में बाधा बन रहे खोखों पर जेसीबी भी चली है। इसके बाद देर शाम कसौली विधानसभा क्षेत्र के विधायक राजीव सहजल ने दौरा किया और खोखाधारकों की समस्याएं सुनीं। उन्होंने कहा कि यदि स्थानीय प्रशासन द्वारा इन सभी खोखाधारकों को स्थायी तौर से बसाने की योजना बनाने व उन्हें जगह उपलब्ध करवाने से पहले ही यहां से उठाया गया तो लोग गरीबों के हित में उग्र आंदोलन करेंगे। उन्होंने इस मौके पर स्थानीय प्रशासन से खोखाधारकों को बसाने के बारे में फीडबैक भी लिया। इस मौके पर प्रदेश भाजपा सचिव डेजी ठाकुर, रेहड़ी यूनियन के प्रधान राकेश शमा आदि लोग मौजूद रहे।

रोजी-रोटी कमाने के लिए दी जगह

कोर्ट के आदेश जारी होने के बाद रेहड़ी मार्केट लगभग 40 खोखा धारकों को गुरुवार को नगर परिषद ने कारोबार चलाने के लिए पूरोलेटर चौक के पास स्थान दिया है, ताकि वे अपनी रोजी रोटी कमा सकें। इससे पहले सहायक आयुक्त शिल्पी बेक्टा, नगर परिषद अध्यक्ष ठाकुर दास शर्मा व नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी ने रेहड़ी मार्केट का दौरा कर लोगों से बातचीत की।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App