पहाड़ों की रानी में जमकर उड़ा गुलाल

By: Mar 15th, 2017 12:10 am

युवाओं ने रिज पर पहुंच मनाया होली का जश्न, डीजे की धुनों पर जमकर थिरके लोग

NEWSशिमला — हिमाचल प्रदेश में होली का खुमार सभी के सर चढ़कर बोला। दो दिनों तक प्रदेश में होली का पर्व मनाया गया। राजधानी शिमला में भी सोमवार को रंगों का पर्व होली बड़ी ही धूमधाम से मनाई गई। इस पर्व पर हर कोई होली के रंग में रंगा नजर आया। खासकर युवक-युवतियों पर इस पर्व का खुमार ऐसा रहा कि युवा वर्ग रिज पर होली खेलते नजर आए। शिमला में सड़क हो या कोई मोहल्ला हर जगह लोग होली का जश्न अपने परिवार और दोस्तों के साथ मनाते नजर आए। हर वर्ग ने जहां एक-दूसरे को गुलाल लगाकर पर्व की बधाई दी, वहीं डीजे की धुनों पर थिरक कर इस पर्व की खुशियां लोगों ने मनाईं। शिमला के मुख्य बाजारों सहित उपनगरों में भी होली का पर्व हर्षोल्लास से मनाया गया। सोमवार सुबह ही होली पर्व पर लोग टोलियों में अपनी गली और मोहल्लों से रंग गुलाल लेकर निकले और परिवार, रिश्तेदार और मित्रों को रंग लगाकर होली की बधाई दी। युवा वर्ग मालरोड और रिज पर नाचते-गाते एक-दूसरे को रंग लगाते इस पर्व का जश्न मनाते रहे। युवाओं ने बाजारों में टोलियों में निकलकर एक-दूसरे को रंग लगाकर इस पर्व की खुशी को साझा किया। इस अवसर पर कई तरह के आयोजन भी विशेष रूप से होली को खास बनाने के लिए शहर में किए गए। शिमला के गंज मंदिर में होली के मौके पर खास आयोजन किया गया। इसके लिए विशेष टीम उत्तर प्रदेश से आई थी, जिन्होंने शिव पार्वती की भूमिका निभाकर लोगों को अपनी प्रस्तुति पर खूब नचाया। इसमें कृष्ण लीला और शिव का नृत्य प्रस्तुत किया गया। मंदिर में कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों ने पे्रम और सौहार्द से एक-दूसरे को गुलाल लगाकर इस वर्ष को मनाया। इस अवसर पर बच्चों ने भी खूब मस्ती की और सूखे रंगों के साथ पानी में रंगों को मिलाकर खूब पिचकारियां चलाकर सबको होली के रंग में रंगा। स्थानीय लोगों को मंदिरों में जाकर पहले भगवान को गुलाल अर्पित किया और होलिका दहन की परंपरा को भी पूरा किया।

विदेशी पर्यटकों पर भी चढ़ा होली का खुमार

शिमला में जहां युवाओं और स्थानीय लोगों पर रंगों के त्योहार होली का खुमार चढ़ा, वहीं शिमला में विदेशी पर्यटक भी इस रंग में खुद को रंगने से नहीं बचा पाए। रिज पर विदेश से आए पर्यटकों ने भी होली खेली और एक-दूसरे को रंगों से खूब रंगा।

डीजे की धुनों पर झूमे हिल्स क्वीन के लोग

होली पर जहां राजधानी रंगों से सरोबार नजर आई,तो वहीं लोगों ने इस दिन को खास बनाने के लिए मनोरंजन के लिए डीजे का भी प्रबंध किया। घरों व बाजारों में लोग डीजे की धुनों पर दिनभर थिरकते नजर आए।

एचपीयू के छात्रों ने भी मनाई होली

राजधानी शिमला में शिक्षण संस्थानों में छात्रों ने भी होली का पर्व मनाया। एचपीयू के होस्टल में रहने वाले छात्राओं ने एक साथ होली का जश्न मनाया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App