दारू ब्लैक करने वालों पर कब पड़ेगा डंडा

By: Apr 17th, 2017 12:08 am

newsnewsदिव्य हिमाचल टीम –  शराब ठेकों के खिलाफ जिला के कई इलाकों में जोरदार  विरोध हो रहा है। चाहे हारचक्कियां जैसा छोटा सा गांव हो या फिर जिला मुख्यालय धर्मशाला,जहां विरोध शुरू हुआ,तो खत्म होने का नाम नहीं ले रहा। …लेकिन इस सबके बीच कांगड़ा जिला में ऐसे कई गांव-कस्बे हैं,जहां क्या मजाल किसी ने शराब के खिलाफ एक भी शब्द कहा हो। एक बड़े वर्ग का यह भी मानना है कि रिहायश में बेशक शराब नहीं बिकनी चाहिए, लेकिन गांवों में अवैध बिक रही दारू के खिलाफ भी अभियान छिड़ना चाहिए। मसलन कांगड़ा शहर से सटे जमानाबाद में जरूर आवाज उठी लेकिन अन्य किसी शोर से एक शब्द न सुनाई दिया। इसी तरह नूरपुर, रैहन, राजा का तालाब व रानीताल में इस मसले  पर खामोशी रही। गगल से सटे सनौरा, मनेड़ और शाहपुर में खिलाफत की खबरें आईं, लेकिन मटौर, जमानाबाद रोड, जसूर, गंगथ, फतेहपुर, नगरोटा सूरियां, देहरा, गरली, धीरा, भवारना, जयसिंहपुर व लंबागांव की चुप्पी मानों कुछ और कहना चाह रही हो।

इन इलाकों में मंजूर नहीं शराब

जिला मुख्यालय धर्मशाला,पालमपुर और पंचरुखी के सगूर में शराब ठेकों का जोरदार विरोध हुआ। सगूर का प्रदर्शन जिला भर में विरोध करने वाली महिलाओं के लिए प्रेरणास्रोत रहा। वहीं नगरोटा बगवां, बैजनाथ, ज्वालामुखी, शाहपुर, ढलियारा, सरोत्री, ढलियारा, सुलाह व भटोली फकोरियां में नारी शक्ति हार मानने को तैयार नहीं है। इसी तरह सीमा पर बसे ढांगूपीर और नगरोटा बगवां के मुंदला में महिलाओं को अपनी बस्ती में शराब ठेका मंजूर नहीं।

जिला में खूब है लालपरी की डिमांड

जिला में शराब की खूब डिमांड है। कांगड़ा के एक ठेकेदार ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि अकेले कांगड़ा, इच्छी व मटौर के ठेकों पर एक दिन में करीब पांच लाख रुपए की शराब बिक जाती है। यह आंकड़ा लीगल बिक रही दारू का है। इसके अलावा ब्लैक में दारू बेचने वाले भी पीछे नहीं रहते हैं। बीते 31 मार्च को ही इन इलाकों में दारू ब्लैक करने वाले कई लोग पकड़े गए थे।

 सातवें दिन भी डटी रहीं महिलाएं

पंचरुखी –  सगूर पंचायत में शराब ठेके के विरोध में महिलाओं का प्रदर्शन रविवार को सातवें दिन भी जारी रहा।  तीन स्कूलों , बावड़ी व मंदिर के पास खुले ठेके के बाहर दिन-रात ठीकरी पहरा लगाए बैठी महिलाएं  प्रशासन व सरकार के सुस्त रवैये से खफा हैं।  अभिभावकों ने फैसला लिया है कि वे अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजेंगी क्योंकि ठेका पास होने से उनके भविष्य पर बुरा असर पड़ेगा

सिहोलपुरी में ठेके के खिलाफ मोर्चा

शाहपुर — शाहपुर के सिहोलपुरी में खुलने जा रहे नए ठेके के विरोध में स्थानीय महिलाओं ने मोर्चा खोल दिया है। रविवार को महिलाओं ने भारी संख्या में रैली निकाली। महिलाओं ने शराब के खुलने जा रहे ठेके के विरोध में जमकर नारेबाजी की। उनका कहना है कि शराब ठेका

अस्पताल से दस मीटर, आईटीआई से 50 मीटर, पंचायत घर से 20 मीटर तथा मिडल स्कूल से 80 मीटर दूरी पर खोला जा रहा है। यहां खुलने से बच्चों के भविष्य पर बुरा असर पड़ेगा।

देहरियां पंचायत में महिलाओं का प्रदर्शन

ज्वालामुखी —  मेरी बस्ती में ठेका क्यों मुहिम के तहत देहरियां पंचायत में रविवार को महिलाओं ने नेशनल हाई-वे और श्मशानघाट के पास खुल रहे ठेके का जबरदस्त विरोध किया। नारी शक्ति के आगे ठेकेदारों को वहां से भाग कर जान बचानी पड़ी। महिलाओं का कहना है कि जो शराब का ठेका यहां खुल रहा है वह एनएच 88 के साथ लगता हैं और राधा स्वामी का भवन भी वहां है। इस संदर्भ में महिला मंडलों ने गुम्मर प्रधान रामलोक धनोटिया की अध्यक्षता में जमकर हल्ला बोला। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर जल्द कार्रवाई नहीं हुई, तो आंदोलन तेज किया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App