नेताओं को आईना दिखाता सीएचसी धर्मपुर

By: May 5th, 2017 12:08 am

  newsnewsधर्मपुर —  मंडी जिला के धर्मपुर विस ने यूं तो प्रदेश की राजनीति को कई बडे़ दिग्गज नेता दिए हैं, लेकिन यह भी कड़वा सत्य है कि धर्मपुर की सेहत कोई नेता नहीं सुधार सका है। वर्तमान में देश की सेहत संभाल रहे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने 18 साल पहले धर्मपुर पीएचसी को सीएचसी करने की घोषणा तो कर दी थी, लेकिन आज तक पीएससी की सुविधाएं भी सरकार बरकरार नहीं रख सकी है। वर्तमान में धर्मपुर सीएचसी में 24 घंटे एक डाक्टर सेवाएं दे रहा है और हालात यह हैं कि कई बार दिन में और रात को कोई नहीं होता है। दिन-रात को ड्यूटी देने वाले एक मात्र चिकित्सक की दशा भी क्षेत्र के लोग समझ रहे हैं, लेकिन प्रदेश सरकार का इस तरफ कोई ध्यान नहीं है। हालात इतने खराब हैं कि आपात्त स्थितियों में लोग सीएचसी धर्मपुर में आने से डरते हैं। वहीं इन 18 वर्षों में सरकारें बनती गईं और बदलती गई और धर्मपुर सीएचसी को लेकर भी घोषणाओं की राजनीति होती रही, परंतु धरातल में हालात जस के तस हैं। धर्मपुर विधानसभा की करीब 20 पंचायतों के करीब 30 हजार लोगों और जोगिंद्रनगर विधानसभा की भी कुछ पंचायतों के लोगों का आपात स्थिति का एकमात्र सहारा धर्मपुर अस्पताल हैं, परंतु यहां पर एक डाक्टर और एक स्टाफ  नर्स ही तैनात किए गए हैं। जबकि सरकारी आदेशों के अनुसार यह अस्पताल 24 घंटे चलने वाला अस्पताल है। क्षेत्र में कहीं भी कोई आपात दुर्घटना ही या रात को कोई व्यक्ति बीमार हो जाए तो उसके लिए यह अस्पताल ही है, परंतु एक  डाक्टर और एक स्टाफ  नर्स दिन को ड्यूटी दें या रात को ये समझना स्वास्थ्य विभाग भूल गया है। वहीं 15 जनवरी 2017  प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने धर्मपुर अस्पताल के भवन का शिलान्यास किया तब लोगों को रिक्त पद भरने की उम्मीद जगी थी, लेकिन उन्होंने आधुनिक शवगृह बनाने के घोषणा करके उन सब आशाओं में पानी फेर दिया। लोगों का कहना है कि यहां इलाज के लिए तो डाक्टर हैं नहीं तो शवों का पोस्टमार्टम कौन करेगा। वहीं बीएमओ संधोल रमेश चंद का कहना है कि जल्दही धर्मपुर को डाक्टर मिलेंगे।

अस्पताल में ये पद रिक्त

सीएचसी धर्मपुर में डाक्टर के तीन स्वीकृत पदों में से एक पद पर ही डाक्टर नियुक्त है। जबकि दो पद खाली चल रहे हैं। इनमें से एक पद करीब तीन चार वर्षों से ही रिक्त चला है और एक पद चार महीनों से रिक्त है। इसके साथ ही डेंटल डाक्टर का भी एक पद करीब चार वर्षों से खाली चल रहा है। वरिष्ठ प्रयोगशाला तकनीशियन का पद भी करीब छह माह से खाली चल रहा है।

कोई नहीं विशेषज्ञ चिकित्सक

आज तक धर्मपुर कोई विशेषज्ञ चिकित्सक नहीं मिल सका है। विशेषज्ञ चिकित्सक की जब बात आती है तो लोगों को मंडी, हमीरपुर या फिर क्षेत्र निजी अस्पतालों में जाना पड़ता है।

जीप बिना ड्राइवर के खा रही है जंग

सीएचसी धर्मपुर की जीप अस्पताल परिसर में बिना ड्राइवर के जंग खा रही है क्योंकि ड्राइवर का डेपुटेशन पिछले कई वर्षों से सरकाघाट किया गया है। जबकि जीप अब जंग चाट रही है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App