तेनाली राम

By: Jul 2nd, 2017 12:07 am

Utsavतेनाली राम आगामी सीरियल है। इस शो का निर्माण अभिमन्यु सिंह द्वारा कंटीली प्रोडक्शंस के बैनर के तहत किया गया है। जिसे तेनाली राम के रूप में याद किया जाता है, वह 16 वीं शताब्दी के भारत में विजयनगर साम्राज्य के एक कवि थे। उन्हें उनकी असाधारण बुद्धि, प्रतिभा और ज्ञान के लिए आज भी याद किया जाता है।

स्टोरी विकी

अंशुमान तेलगु कवि की शीर्षक भूमिका निभाएंगे,  जिनको इस नाटक में  ज्ञान और बुद्धि के लिए जाना जाता है। तेनाली राम को एक आधुनिक अवतार में एसएबी टीवी के लिए बनाया गया है। अभिनेता अंशुमन मल्होत्रा, जो कि ‘वारियर हाई और नागार्जुन ’ जैसी शो में अपने काम के लिए जाने जाते हैं, को तेनाली राम की भूमिका के लिए तैयार किया गया है। सुंदर प्रियंवदा कांत शो में उनकी पत्नी का किरदार निभाएंगे। इतिहास के अनुसार, तेनाली रामकृष्ण प्रसिद्ध राजा कृष्णदेवराय के अदालत में जेस्टर कवि थे। हालांकि उन्होंने औपचारिक प्रशिक्षण नहीं प्राप्त किया, लेकिन तेनाली ने अपने प्रयासों के माध्यम से ज्ञान प्राप्त किया। ऐसा लगता है कि उनकी प्रतिभा ने देवी काली को प्रभावित किया था, जिसने उन्हें आशीर्वाद दिया था कि वह दुनिया में ख्याति प्राप्त करेगा। प्रसिद्ध गीत, महिषासुरुमारिनी भी कथित रूप से उनके द्वारा रचित है। 1990 में, टीएस नागभराण ने दूरदर्शन के लिए एक शृंखला तेनाली रमन की। इसमें अभिनेता विजय कश्यप के नेतृत्व में था। यह कमला लक्ष्मण की लघु कथाओं पर आधारित थी। यदि अंशुमान तेनाली रमन करता है, तो वह अपनी सेक्सी छवि को तोड़ देगा, जो कि अभी तक उसके पास है। यह अभिनेता के लिए एक बड़ी चुनौती होगी।

तेनाली राम सीरियल स्टोरी

तेनाली रमन कृष्ण भारद्वाज या तेनाली रामक्रिशा, 16 वीं शताब्दी के शुरुआती दिनों में कृष्णदेवराय मानव गोहिल द्वारा शासन के विजयनगर साम्राज्य की अदालत में एक कवि थे। रामाय्या, एक पुजारी और लक्ष्मीमा से जन्मे कम उम्र में अपने पिता को खोने के बाद, वह और उसकी मां अपने चाचा के साथ रहते थे हालांकि उन्हें कभी स्कूल नहीं मिला, ज्ञान के लिए उनकी प्यास ने उन्हें हर रोज नई चीजें सीखने के लिए बनाया। यह माना जाता है कि तेनाली राम ने ऋषि से सलाह पर देवी काली की पूजा की थी और देवी से आशीर्वाद प्राप्त किए, जिन्होंने उन्हें ज्ञान और बुद्धि के साथ संपन्न किया और कहा कि वह एक दिन विजयनगर के दरबार में एक महान कवि बनेंगे। तेनाली ने दिल्ली सल्तनत से विजयनगर को अपनी  बुद्धि के साथ बचाया था


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App