बिलासपुर में कब बिछेगी मॉडर्न सीवरेज लाइन

By: Jul 27th, 2017 12:20 am

आईपीएच विभाग की सुस्ती 22 करोड़ की योजना पर भारी, पहली किस्त में मिल चुका है 16 लाख रुपए का बजट

NEWSबिलासपुर— देश को रोशन करने की खातिर अपना घर बार सब कुछ त्याग करने वाले भाखड़ा विस्थापित बहुल शहर बिलासपुर की दशकों पुरानी जीर्ण-शीर्ण हो चुकी सीवरेज लाइन की जगह मॉडर्न सीवरेज सिस्टम स्थापित करने की महत्त्वाकांक्षी योजना को मूर्तरूप देने में की जा रही देरी को लेकर सवाल उठ रहे हैं। हालांकि पहले भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) लुहणू खैरियां में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के लिए जमीन की एनओसी देने में आनाकानी कर रहा था और सरकार का प्रेशर पड़ने पर राजी हो गया, तो अब सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग की सुस्ती योजना पर भारी पड़ रही है। ऐसे में विस्थापितों का शहर कब गंदगी मुक्त हो पाएगा, अभी तक कुछ कहना मुश्किल है। जानकारी के मुताबिक बिलासपुर को गंदगी मुक्त बनाने के लिए लगभग 22 करोड़ रुपए की महत्त्वाकांक्षी योजना तैयार की गई है। यह बजट शहरी विकास विभाग के माध्यम से किस्तों में आईपीएच विभाग को मिलना है। पहली किस्त के रूप में 14 लाख रुपए जारी भी हो चुके हैं। योजना के तहत बिलासपुर के लुहणू खैरियां और लखनपुर में सीवरेज के ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किए जाने हैं, जिनमें से लखनपुर में जमीन का कोई पचड़ा नहीं है, जबकि लुहणू-खैरियां में लंबे समय से चल रहे पत्राचार और सरकार के दबाव के चलते सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट निर्माण के लिए जमीन की एनओसी देने को भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) राजी हो गया है। ऐसे में अब विस्थापित शहर में मॉडर्न सीवरेज लाइन बिछाने की राह में पेश आ रही बाधा दूर हो गई है। लेकिन आगे की योजना को जल्द से जल्द शुरू करने के लिए आईपीएच विभाग तेजी नहीं दिखा रहा। इसके चलते इस योजना के जल्द सिरे चढ़ने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। बिलासपुर में सालों पुरानी सीवरेज लाइन को बदले जाने की योजना के तहत पुरानी लाइन की जगह आधुनिक सीवरेज लाइन बिछाई जाएगी और लखनपुर व लुहणू खैरियां में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाए जाएंगे। लखनपुर में तो जमीन संबंधी कोई पेंच नहीं है, लेकिन लुहणू खैरियां में जमीन बीबीएमबी की होने के कारण पचड़ा पड़ा हुआ था। बीबीएमबी जमीन की एनओसी देने में आनाकानी कर रहा था और लंबे समय से आईपीएच विभाग व जिला प्रशासन बीबीएमबी से लगातार मामले को लेकर पत्राचार कर रहे थे लेकिन बीबीएमबी की हठधर्मिता के चलते यह महत्वाकांक्षी योजना लंबे समय से लटकी हुई थी। यहां पूर्व में डीसी रहीं मानसी सहाय ठाकुर ने भी सरकार के समक्ष मसले को उठाया था और बीबीएमबी को जमीन की एनओसी देने के लिए दबाव भी बनाया था। ताजा स्थिति में बीबीएमबी जमीन की एनओसी देने के लिए तैयार है। उधर, आईपीएच विभाग बिलासपुर के अधिशाषी अभियंता ईं. एसके पटियाल ने बताया कि लुहणू खैरियां में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के लिए लगभग 22 करोड़ रुपए की लागत से इस योजना को शीघ्र मूर्तरूप दिया जाएगा।

लुहणू खैरियां के लिए मंजूरी

सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग बिलासपुर के अधिशाषी अभियंता ईं. एसके पटियाल ने बताया कि लुहणू खैरियां में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट निर्माण के लिए जमीन की एनओसी देने को बीबीएमवी ने मंजूरी दे दी है। अब लुहणू खैरियां के साथ ही लखनपुर में भी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के लिए निशानदेही करवाने के साथ अन्य औपचारिकताओं को पूरा किया जा रहा है। इसके बाद टेंडर लगा दिए जाएंगे

जमीन की एनओसी का था पचड़ा

सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग की ओर से लगभग 22 करोड़ रुपए का एस्टीमेट तैयार कर अप्रूव करवाया गया है। इस साल पहली किस्त के रूप में 14 लाख रुपए की राशि भी जारी हो चुकी है, लेकिन लुहणू खैरियां में बीबीएमबी द्वारा जमीन की एनओसी न दिए जाने की वजह से यह प्रोजेक्ट अधर में लटका हुआ था। अब बीबीएमबी जमीन की एनओसी देने के लिए तैयार हो गया है और आईपीएच विभाग को प्लांट लगाने के लिए मंजूरी भी प्रदान कर दी है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App