धर्मशाला में सीयू के लिए मौन रैली

By: Aug 14th, 2017 12:08 am

newsnewsधर्मशाला – एचपी केंद्रीय विश्वविद्यालय को प्रदेश की दूसरी राजधानी धर्मशाला में ही बनाए जाने को लेकर एक दर्जन से अधिक संस्थाओं-समितियों, सभाओं और संघों ने एक साथ मांग उठाई है। धर्मशाला में हजारों की संख्या में लोगों ने शांतिपूर्वक रैली निकालते हुए सीयू को धर्मशाला में ही जल्द से जल्द कैंपस निर्माण की बात होर्डिंग्स और बैनरों के साथ कही। धर्मशाला के भगत सिंह चौक से कचहरी तक मौन रैली निकाली गई। धर्मशाला में सीयू के शीघ्र निर्माण को लेकर अब संघ, संस्थाएं, सभाएं और विभिन्न समितियां लामबंद हो गई हैं। लंबे समय से अपने नियमित भवन को तरस रही सीयू को जल्द से जल्द भवन निर्माण की मांग संस्थाओं और सभाओं ने केंद्र और प्रदेश सरकार के समक्ष उठाई है। संस्थाओं और हजारों बुद्धिजीवियों ने एक साथ सरकारों को आईना दिखाते हुए लिखित में कहा कि केंद्रीय विवि कहां हो? धर्मशाला में हो, धर्मशाला में ही हो। मौन रैली में प्रमुख संस्थाओं, बुद्धिजीवि लोगों सहित स्कूलों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई।

अनदेखी पर आंदोलन

मौन रैली निकालने के बाद धर्मशाला कचहरी में शांतिपूर्ण तरीके से मांग को केंद्रीय व प्रदेश सरकार के समक्ष रखा गया। इसके साथ ही एक दर्जन से अधिक संस्थाओं ने निर्माण में अब देरी न करने की सलाह दी है, जिससे कि आगामी समय में उन्हें भी सड़कों में उतरकर उग्र आंदोलन करने के लिए मजबूर न होना पड़े।

धर्मशाला केंद्रीय विश्वविद्यालय के लिए बेस्ट

सभी संस्थाओं के बुद्धिजीवियों और पदाधिकारियों ने एक स्वर में केंद्र और प्रदेश सरकार से पूर्वोत्तर राज्य की तर्ज पर मात्र धर्मशाला में ही केंद्रीय विवि का कैंपस बनाया जाए। उन्होंने कहा कि दोनों सरकारों को अब इस कार्य में देरी नहीं करनी चाहिए। लंबे समय से सीयू का सही निर्माण नहीं हो पाया है, जबकि मात्र राजनीतिक रोटियां ही सीयू कैंपस को लेकर सेकी जा रही है। हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विवि का निर्माण धर्मशाला में होना एक आदर्श प्रारूप होगा। सीयू के लिए यहां उचित मात्रा में सुविधाएं उपलब्ध है। धर्मशाला के क्षेत्र में हवाई अड्डा, अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएं, होटल और अन्य संस्थान उपलब्ध हैं।

रैली में ये भी हुए शामिल

मौन रैली में जन चेतना संस्था धर्मशाला, हिमाचल एवं पंजाब गोरखा एसोसिएशन, ग्राम सुधार सभा उपरली दाड़ी, लायंज क्लब, रोटरी क्लब, शहीद स्मारक विकास सोसायटी, शहीद मेजर दुर्गामल्ल और कैप्टन दल बहादुर स्मृति वाटिका दाड़़ी, बड़ोल जन कल्याण उत्थान परिषद, पतंजलि योग समिति, रिटायर्ड प्रो. फोरम, डीएवी स्कूल नरवाणा और साई एजुकेयर स्लेट गोदाम योल सहित धर्मशाला व्यापार मंडल, बुद्धिजीवियों और समाज सेवियों ने विशेष रूप से शिरकत की।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App