एक नजर

By: Jul 8th, 2018 12:01 am

बीबीए परीक्षा का परिणाम घोषित

शिमला — हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने शनिवार को बीबीए कोर्स का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। एचपीयू की ओर से बीबीए के अंतिम सेमेस्टर का परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद अब एचपीयू कम्प्यूटर साइंस विभाग एमसीए कोर्स की पहली प्रवेश सूची जारी करेगा। एचपीयू परीक्षा नियंत्रक डा. जेएस नेगी ने बताया कि बीबीए का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है।

पीजी के लिए काउंसिलिंग पूरी

शिमला — हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में सत्र 2018-19 के लिए करवाई जा रही पीजी प्रवेश प्रक्रिया की अंतिम काउंसिलिंग शनिवार को करवाई गई। अंतिम दिन की काउंसिलिंग में एचपीयू प्रशासन ने सभी डिप्लोमा कोर्स शामिल किए थे। डिप्लोमा कोर्सेज के लिए छात्रों की काउंसिलिंग मैरिट बेस पर करवाई गई। एचपीयू में 28 के करीब पीजी कोर्सेज में छात्रों को प्रवेश देने के लिए प्रवेश परीक्षाएं करवाई थीं। 12 जुलाई तक सभी विभागों में काउंसिलिंग के दौरान प्रवेश पाने वाले छात्रों की सूची डिस्प्ले कर दी जाएगी। इसके बाद छात्रों को प्रवेश के लिए तय फीस जमा करवानी होगी।

आशा वर्कर्ज का बेहतर योगदान

शिमला — प्रदेश सरकार लोगों को घरद्वार बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए वचनबद्ध है तथा सरकार द्वारा अनेक योजनाएं और कार्यक्रम कार्यान्वित किए जा रहे हैं। ये शब्द स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने  कहे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा आशा (मान्यता प्राप्त सामाजिक कार्यकर्ता) कार्यक्रम को प्रदेश में प्रभावी ढंग से कार्यान्वित किया जा रहा है। श्री परमार ने कहा कि प्रदेश में वर्तमान में 7829 आशा कार्यकर्ता अपना योगदान दे रही हैं।  सरकार ने न केवल आशा कार्यकर्ताओं को प्रदेश बजट से एक हजार रुपए का अतिरिक्त प्रोत्साहन सुनिश्चित बनाया, बल्कि इस राशि को एक हजार रुपए से बढ़ाकर 1250 रुपए किया है।

पर्यावरण संरक्षण बेहद जरूरी

शिमला — प्रदेश विश्चविद्यालय के एमएचआरडी केंद्र में शनिवार को पुनश्चर्या कार्यक्रम का समापन हुआ। इस अवसर पर प्रो. एचसीशर्मा कुलपति, डा. वाईएस परमार वानिकी व बागबानी विश्वविद्यालय नौणी सोलन बतौर मुख्यातिथि उपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि जैव-विविधकी व फसलों पर मौसम के परिवर्तन का प्रभाव सबसे पहले देखा जाता है। अनेक उदाहरणों व इस विषय पर रिसर्च को माध्यम बनाकर प्रो. शर्मा ने प्रतिभागियों से पर्यावरण संरक्षण करने का आह्वान किया। प्रो. किरण रेखा निदेशक मानव संसाधन विकास केंद्र ने मुख्यातिथि का अभिनंदन कर उन्हें सभा से परिचित कराया। प्रो. डीसीगौतम समन्वयक ने 21-दिवसीय कार्यक्रम की समस्त रूपरेखा साझा की व प्रतिभागियों का सहयोग के लिए धन्यवाद किया। डा. अनिता शर्मा उपनिदेशक ने धन्यवाद प्रस्ताव ज्ञापित कर बताया कि इस कार्यक्रम में 13 राज्यों से 20 विषयों के 44 प्रतिभागी भाग ले रहे थे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App