रोहित का शतक बेकार

By: Jan 13th, 2019 12:07 am

आस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को सिडनी वनडे में 34 रन से दी मात

सिडनी —उपकप्तान रोहित शर्मा (133 रन) की शतकीय पारी भी भारत को आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में शनिवार को जीत नहीं दिला सकी और मेहमान टीम 34 रन से हार गई। आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में पांच विकेट पर 288 रन बनाए, जिसके जवाब में भारतीय टीम निर्धारित ओवरों में नौ विकेट खोकर 254 रन ही बना सकी। इस हार के साथ भारत तीन मैचों की सीरीज़ में 0-1 से पिछड़ गया। भारतीय पारी में केवल दो ही बल्लेबाज़ों ने जुझारूपन दिखाया और ओपनर रोहित ने 133 रन तथा मध्यक्रम के विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने 51 रन बनाए। शिखर धवन और अंबाटी रायुडू शून्य पर आउट हुए तथा कप्तान विराट कोहली केवल तीन रन ही बना पाये। भारत के नौ में छह बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सके। आस्ट्रेलिया के लिए मात्र अपना पांचवां वनडे खेल रहे मध्यम तेज गेंदबाज जाए रिचर्डसन ने दस ओवर में घातक और किफायती गेंदबाजी करते हुए भारत के 26 रन देकर सर्वाधिक चार विकेट निकाले। उन्होंने कप्तान विराट कोहली, रायुडू, दिनेश कार्तिक और रविंद्र जडेजा के विकेट लिए और मैन ऑफ दि मैच रहे। पदार्पण खिलाड़ी जेसन बेहरेनड्रॉफ ने दस ओवर में 39 रन पर दो विकेट और मार्नस स्टोइनिस ने 66 रन पर दो विकेट निकाले। पीटर सिडल को 48 रन पर एक विकेट हाथ लगा। आस्ट्रेलिया ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से पूर्व संतोषजनक बल्लेबाजी भी। इसके लिए उस्मान ख्वाजा ने 59 रन, शॉन मार्श ने 54 रन और पीटर हैंड्सकोंब ने 73 रन की अर्द्धशतकीय पारियां खेलीं।

22वां वनडे शतक गांगुली की बराबरी

सिडनी। भारतीय उपकप्तान रोहित शर्मा अपना 22वां वनडे शतक बनाते ही पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली की बराबरी पर पहुंच गए हैं। वनडे में सर्वाधिक शतक बनाने वाले संयुक्त रूप से रोहित नौवें बल्लेबाज़ बन गए हैं। रोहित का 194 मैच में यह 22वां शतक था। पूर्व कप्तान गांगुली ने 311 मैचों में 22 शतक बनाए थे। दिलचस्प बात है कि रोहित ने अपना वनडे पदार्पण 2007 में आयरलैंड के खिलाफ किया था, जबकि सौरभ गांगुली ने अपना अंतिम वनडे 2007 में ही पाकिस्तान के खिलाफ खेला था। वनडे में सर्वाधिक शतक बनाने के मामले में रोहित से आगे अब वेस्टइंडीज के क्रिस गेल(23), श्रीलंका के कुमार संगकारा(25), दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स(25), दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला(26), श्रीलंका के सनत जयसूर्या(28), आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग(30), भारतीय कप्तान विराट कोहली(38) और सचिन तेंदुलकर(49) हैं।

दस हजार वनडे रन का ख्वाब पूरा

सिडनी। भारत के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने शनिवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मैच में अपनी राष्ट्रीय टीम की तरफ से खेलते हुए इस प्रारूप में दस हजार रन पूरे करने का व्यक्तिगत कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। धोनी भारत के पांचवें और ओवरऑल 13वें बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 50 ओवर प्रारूप में दस हजार रन पूरे किए हैं। उन्होंने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर आस्ट्रेलिया के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की पारी में 96 गेंदों में तीन चौके और एक छक्का लगाकर 51 रन की अर्द्धशतकीय पारी खेली। धोनी दस हजारी बनने के आंकड़े से केवल एक रन ही दूर थे। इस आंकड़े तक पहुंचने के साथ ही वह सचिन तेंदुलकर, सौरभ गांगुली, राहुल द्रविड़ और विराट कोहली की एलीट श्रेणी में शामिल हो गए।  धोनी के नाम अब वनडे करियर में कुल 10050 रन दर्ज हो गए हैं। इस सूची में शीर्ष पर मास्टर ब्लास्टर हैं, जिनके सर्वाधिक 18426 रन हैं। गांगुली(11221) दूसरे, द्रविड़(10768) तीसरे और विराट(10235) चौथे नंबर पर हैं।

भुवनेश्वर कुमार के 100 वनडे विकेट पूरे

सिडनी। भारतीय क्रिकेट टीम के मध्यम तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ शनिवार को सीरीज के पहले वनडे में अपने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय करियर के 100 विकेट पूरे करने की उपलब्धि दर्ज कर ली। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में पहले वनडे में आस्ट्रेलियाई टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी और भुवनेश्वर ने दस ओवर में 66 रन देकर उसके दो विकेट लिए। इसी के साथ उन्होंने अपने 100 वनडे विकेट पूरे कर लिए। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के 19वें गेंदबाज बन गए, वनडे प्रारूप में 100 विकेट लेने वाले वह भारत के 12वें तेज गेंदबाज हैं। भुवी ने एरोन फिंच को आउट कर अपने विकेटों का सैकड़ा पूरा कर लिया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App