भारी बर्फबारी से लाहुल जाम

By: Mar 3rd, 2019 12:05 am

केलांग—लाहुल-स्पीति मंे शनिवार सुबह से ही बर्फबारी का दौर एक बार फिर शुरू हो गया। यहां पर आसमान से बरस रही सफेद आफत ने लोगों को घरों में ही कैद कर डाला है। घाटी में शनिवार सुबह से ही बर्फबारी का दौर शुरू हो गया था, जो देखते ही देखते भारी हिमपात में बदल गया। प्रशासन ने भारी हिमापात को ध्यान में रख घाटी में अलर्ट जारी कर जहां लोगों से सुरक्षित स्थलों पर रहने की अपील की है, वहीं लोगों से आग्रह किया है कि वे बर्फबारी के बीच ऐसी जगहों पर न जाएं, जहां ग्लेशियर गिरने का खतरा बना हो। लाहुल-स्पीति में शनिवार को फिर शुरू हुए भारी बर्फबारी के दौर ने लोगांे की दिक्कतें भी बढ़ा डाली हैं। लाहुल के विभिन्न क्षेत्रों से बीमार लोगांे को केलांग अस्पताल पहुंचाना जहां लोगों के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है, वहीं लाहुल के हेलिपैड्स पर भी बर्फ ने कब्जा कर डाला है। यही नहीं स्टिंगरी हेलिपैड पर पहुंचने के लिए केलांग से बर्फ के बीच सात किलोमीटर का पैदल सफर लोगांे को करना पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि मौसम जब साफ हो रहा है, तो उड़ानों का शेड्यूल बंद किया जा रहा है। ऐसे में लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। यही नहीं लाहुल में एक बार फिर भारी बर्फबारी का दौर शुरू होते ही लोगों को जहां खराब मौसम ने घरों में कैद कर डाला है, वहीं लाहुल-स्पीति के लिए होने वाली हवाई उड़ानों पर भी ब्रेक लगा डाली है। लाहुल-स्पीति के दर्जनों गांव जहां आज भी अंधेरे में डूबे हुए हैं, वहीं यहां पर विद्युत व्यवस्था कब तक बहाल होगी, इसके बारे में अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता। यहां पर भारी बर्फबारी के कारण जहां बिजली बोर्ड के अधिकतर पोल व तारें टूट चुकी हैं, वहीं बर्फबारी बिजली बोर्ड के कर्मियों को काम करने नहीं दे रही है। उपायुक्त लाहुल-स्पीति अश्वनी कुमार चौधरी का कहना है कि लाहुल में शनिवार सुबह से भारी हिमपात का दौर फिर शुरू हो गया है। उन्हांेने कहा कि घाटी में सड़क बहाली का कार्य भी बर्फबारी के कारण प्रभावित हुआ है।

केलांग में एक फुट ताजा हिमपात

शनिवार को जिला मुख्यालय केलांग में एक फुट ताजा हिमपात दर्ज किया गया है, वहीं उदयपुर में आधा फुट, कोकसर में सात इंच, सिस्सू में पांच इंच व रोहतांग दर्रे पर तीन फुट तक ताजा बर्फबारी दर्ज की गई है। जिला में बर्फबारी का दौर फिर शुरू हो जाने से जहां बीआरओ का सड़क बहाली का कार्य  प्रभावित हुआ है, वहीं इस बार खराब मौसम लाहुल की सड़कों पर इतना असर डाल रहा है कि यहां यातायात व्यवस्था अभी तक बहाल नहीं हो पाई है।

मनाली में बढ़ी ठंड

मनाली । मनाली में शनिवार को जहां बारिश-हल्की बर्फबारी का दौर शुरू हो गया, वहीं पर्यटक स्थल के फातरू,कोठी, गुलाबा , सोलंगनाला व पलचान में बर्फबारी का दौर दिन भर चलता रहा। इस दौरान जहां सोलंगनाला में बर्फबारी के बीच सैलानियों ने जमकर मस्ती की, वहीं शहर के मालरोड पर भी बर्फ के फाहे गिरने से सैलानी खासे खुश दिखे। मनाली के पहाड़ों पर तो शनिवार सुबह से ही बर्फबारी का दौर शुरू हो गया था। यहां फातरू में भारी बर्फबारी दर्ज की गई है।

लाहुल-स्पीति को जल्द भेजा जाए चौपर

प्रशासन ने क्षेत्र में अलर्ट जारी करते हुए लोगों से सुरक्षित स्थलों पर रहने का आग्रह किया है। उपायुक्त लाहुल-स्पीति अश्वनी कुमार चौधरी ने कहा कि लाहुल-स्पीति प्रशासन सरकार से लाहुल के लिए विशेष चौपर जल्द से जल्द उपलब्ध करवाने की मांग कर रहा है। उन्होंने बताया कि जिस तरह लाहुल में इस बार बर्फबारी का दौर जारी है, उसे ध्यान में रख लाहुल के विभिन्न स्थलों पर फंसे लोगों को घाटी से बाहर निकालना भी जरूरी है। ऐसे में प्रशासन पूरा प्रयास कर रहा है कि लाहुल के विभिन्न क्षेत्रों के लिए जल्द से जल्द हेलिकाप्टर की उड़ानें करवाई जाएं।

पत्थर गिरने की आशंका, देर रात गाड़ी चलाने से बचें

कुल्लू। मौसम के खराब रुख को देखते हुए कुल्लू जिला प्रशासन ने एक बार फिर अलर्ट जारी किया है। उपायुक्त यूनुस ने बताया कि शनिवार को जिला में सुबह से लगातार बारिश तथा ऊंचे क्षेत्रों पर बर्फबारी का दौर जारी रहा। फोरलेन हाई-वे का कार्य प्रगति पर है और बारिश के कारण जगह-जगह भू-स्खलन और पत्थर गिरने की आशंका बढ़ गई है। उन्होंने स्थानीय निवासियों और सैलानियों को अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों की ओर न जाने तथा देर रात वाहन न चलाने की सलाह दी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App