मेहनत की जरूरत है

By: Mar 27th, 2019 12:08 am

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में करियर संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने हिमाचल प्रदेश के एकमात्र राष्ट्रीय प्रोद्यौगिकी संस्थान एनआईटी के एसोसिएट प्रोफेसर डा. नरोत्तम चंद कौशल से बातचीत की। प्रस्तुत हैं बातचीत के प्रमुख अंश…

डा. नरोत्तम चंद कौशल

एनआईटी के एसोसिएट प्रोफेसर, हमीरपुर

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में करियर के हिसाब से क्या स्कोप हैं?

आज के दौर में सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में करियर की बात करें तो लगभग विभिन्न पोस्टों पर स्कोप हैं। जैसे कम्प्यूटर प्रोग्रामर, सॉफ्टवेयर डेवेल्पर, सॉफ्टवेयर डेवलेप मैनेजर, सिस्टम अनालिस्ट, डाटा इंजीनियर, सॉफ्टवेयर इंजीनियर और डाटाबेस एडमिस्ट्रेटर इत्यादि।

इस फील्ड में करियर के लिए शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो इसमें अभ्यर्थी को बैचलर डिग्री इन कम्प्यूटर साइंस या फिर इंजीनियरिंग में एमसीए होना चाहिए। इसके अलावा प्रोग्रामिंग स्किल का होना भी बेहद जरूरी है।

रोजगार के अवसर किन क्षेत्रों में उपलब्ध होते हैं?

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में आज की डेट में लगभग हर फील्ड में रोजगार के अवसर हैं फिर चाहे वह सरकारी हो या प्राइवेट सेक्टर। इसके अलावा पीएसयू (पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग) में भी रोजगार के बहुत अवसर हैं।

कहीं जॉब मिलने पर आरंभिक आय कितनी होती है?

इस फील्ड में इनकम के अच्छे सोर्सिस हैं। प्रारंभिक आय की बात करें तो एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर की शुरुआत प्रतिमाह सैलरी 30 से 35 हजार के बीच में होती है। आगे चलकर तो आंकड़ा लाखों में पहुंच जाता है।

जो युवा इस फील्ड में आना चाहते हैं उनमें व्यक्तिगत गुण क्या होने चाहिए?

मुझे लगता है कि हर फील्ड में व्यक्ति के लिए विशेष गुणों का होना जरूरी है। एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर में बेहतर कप्युनिकेशन स्किल होनी चाहिए ताकि दूसरों तक अपनी बात अच्छे से कम्युनिकेट कर सकें। इसके अलावा एनालिटिकल स्किल, क्रिएटिविटी होनी चाहिए और वर्किंग इन टीम स्प्रिट का होना बहुत जरूरी है।

हिमाचल के प्रमुख शिक्षा संस्थानों के बारे में बताएं जहां इससे संबंधित पढ़ाई करवाई जाती है?

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के लिए पढ़ाई की बात करें तो एनआईटी हमीरपुर, हिमाचल प्रदेश तकनीकि विश्वविद्यालय, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय इसके अलावा जितने भी सरकारी-प्राइवेट इंजीनियरिंग कालेज हैं वहां इसकी पढ़ाई करवाई जाती है।

जो युवा इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं उनके लिए कोई प्रेरणा संदेश दें?

युवाओं से यही कहना चाहूंगा कि आज के दौर में सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में बहुत ज्यादा स्कोप हैं। खूब मेहनत करें। प्रोग्रामिंग स्किल डेवलेप करें और प्रोजेक्ट्स पर ज्यादा से ज्यादा समय लगाएं।

– नीलकांत भारद्वाज, हमीरपुर


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App