मैं हमेशा अनोखे किरदार की तलाश में था

By: Jul 24th, 2019 12:06 am

सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर प्रसारित हो रहे धारावाहिक ‘इशारो-इशारों में ’ में मुदित नायर मुख्य भूमिका निभा रहे हैं। प्रस्तुत है मुदित से उनके शो को लेकर हुई वार्ता के प्रमुख अंश…

‘इशारों इशारों में’ में आप मूक-वधिर युवा की भूमिका निभा रहे हैं। यह भूमिका आपको कैसे मिली?

पहला विचार जो मेरे दिमाग में आया जब मुझे योगी की भूमिका की पेशकश की गई, कि चाहे जो भी हो, मुझे यह भूमिका करनी चाहिए। यह एक आकर्षक किरदार है और वास्तव में चुनौतीपूर्ण किरदार है, एक ऐसा अवसर जिसे किसी भी कीमत पर चूकना नहीं चाहता था। सबसे महत्त्वपूर्ण हिस्सा जो मुझे पसंद आया, वह था पहली बार हम मुख्यधारा के टेलीविजन पर एक मूक-वधिर किरदार लेकर आएंगे। मैं हमेशा अपने लिए एक अनोखे किरदार की तलाश में रहता था और योगी इसके लिए एकदम फिट है।

आपके पास डायलॉग नहीं होंगे क्योंकि सब कुछ सांकेतिक भाषा और हावभाव पर निर्भर करता है। तो कितना चुनौतीपूर्ण रहा?

जब मुझे योगी की भूमिका के बारे में बताया गया, तो मुझे विश्वास हो गया कि कैमरे के सामने आने से पहले मुझे बहुत सारा होमवर्क करना होगा। शुरू में किरदार में ढलना काफी चुनौतीपूर्ण था। मुझे साइन लैंग्वेज सीखनी चाहिए। इसलिए हम भारतीय सांकेतिक भाषा का उपयोग कर रहे हें क्योंकि हम चाहते हैं कि यह प्रामाणिक हो ताकि न केवल हमारे दर्शक, बल्कि मूक-बधिर समुदाय भी इससे जुड़ सकें। हम उन इशारों पर भी ध्यान केंद्रित करते हैं जिनका उपयोग किया जा सकता है। जबकि मैं सांकेतिक भाषा सीख रहा हूं, मेरे सह-कलाकार मेरे इशारों को समझाते हुए दिखाई देंगे। यह शो एक सामूहिक प्रयास है और दर्शकों को एक बड़ा अंतर दिखाई देगा। 

इस शो में अपने किरदार के बारे में बताइए?

इस शो में मेरे किरदार का नाम योगी है, जो दिल्ली में एक संयुक्त परिवार में रहता है, जो उससे बहुत प्यार करते हैं। वह अपने इलाके में सबसे सकारात्मक और खुशहाल व्यक्ति है। योगी एक मजाकिया लड़का है। हालांकि वह सुन और बोल नहीं सकता है, लेकिन वह उसके लिए सहानुभूति नहीं लेता है। वह इसे कभी भी दिव्यांगता नहीं समझता है, बल्कि खुद को किसी अन्य व्यक्ति की तरह मानता है। उसके पास पुराने रिकार्डर और ट्रांजिस्टर का एक संग्रह है और एक इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान में काम करता है जहां वह म्युजिक सिस्टम ठीक करता है। अब आप सोचेंगे कि योगी कैसे करता है।

यह शो पुरानी दिल्ली पर आधारित है। आपको यहां पर क्या पसंद है?

हां, मेरे शो की पृष्ठभूमि पुरानी दिल्ली है। मैं 16 साल से दिल्ली में रहता हूं, इसलिए मेरा इससे पुराना नाता है। जब हम अपने शो की शूटिंग के लिए दिल्ली गए, तो मुझे पुरानी दिल्ली में कुछ जगहों पर जाने का मौका मिला, जहां मैं अपने दोस्तों के साथ घूमता था। दिल्ली का स्ट्रीट फूड मुझे बहुत पसंद है।

आपका सह-कलाकारों के साथ कैसा अनुभव रहा?

इस शो के सभी कलाकार बहुत अच्छे हैं। मैंने पहले उनमें से किसी के साथ काम नहीं किया है, लेकिन ऐसा नहीं लगता। ‘इशारों-इशारों’ के कलाकार एक परिवार की तरह हैं हर किसी में एक-दूसरे के प्रति सम्मान की भावना होती है। मुझे सुलभा आर्य जी, सुधीर जी और किरण करमाकर जी जैसे दिग्गज कलाकारों के साथ काम करने का सौभाग्य मिला।                                  

-अजय शर्मा


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App