फायर ब्रिगेड के 6 मिनट किसने खाए

By: Jan 31st, 2020 12:22 am

सोलन – शहर के मुख्य बाजार में बेरिकेड व दोपहिया वाहन खड़े होने से अग्निशमन वाहन के पहिए थम गए। इसके चलते वाहन को मुख्य बाजार क्रॉस करने में छह मिनट का समय लग गया है। बेरिकेट खुलने व स्कूटी के हटने पर ही वाहन आगे तो बढ़ा, लेकिन बाजार में अतिक्रमण के कारण गति धीमी रही। बता दें कि गुरुवार को अग्निशमन विभाग द्वारा मॉकड्रिल की गई। दुकानदारों को चकमा देने के लिए गुरुवार को अग्निशमन विभाग का वाहन ओल्ड कचहरी से पुराने बस स्टैंड की ओर आया। इस दौरान अतिक्रमण वाहन व बेरिकेड रोड़ा बना और इन्हें खोलने में समय व्यर्थ हो गया। विभाग के अनुसार महीने में दो बार मुख्य बाजार से मॉकड्रिल की जाती है और हर बार अग्निशमन विभाग का वाहन फंस जाता है। मॉकड्रिल का पिछले दो महीनों से बढ़ रहा समय विभाग को परेशानी में डाल रहा है। ऐसी स्थिति में बाजार में कोई घटना होती है तो वहां तक वाहन के आपात समय में पहुंचना ही विभाग के लिए चुनौती से कम नहीं है। गौरतलब हो कि प्रशासन द्वारा अतिक्रमण न हो इसके लिए प्रशासन द्वारा पुराने बस स्टैंड से चौक बाजार तक 15 दिन बाद अग्निशमन वाहन की मॉकड्रिल करवाई जाती है। यह मॉकड्रिल ओल्ड बस स्टैंड से पुरानी कचहरी तक कि जाती है। लेकिन अब विभाग द्वारा महीने में एक बार पुरानी कचहरी से ओल्ड बस स्टैंड और दूसरी बार ओल्ड बस स्टैंड से पुरानी कचहरी तक की जा रही है। दमकल विभाग द्वारा इतने रास्ते को तय करने के लिए लगभग तीन से चार मिनट का समय लगता लगता है, लेकिन अतिक्रमण पर गंज बाजार व चौक बाजार में दोपहिया वाहन खड़े रहने के कारण ब्रेक लग जाती है। गुरुवार को हुई मॉकड्रिल में छह मिनट लगे हैं। नगर परिषद सोलन ने भी माल रोड से अतिक्रमण हटाया गया है। इस दौरान टीम ने कार्रवाई करते हुए सामान को जब्त किया है। सेनेटरी इंस्पेक्टर नगर परिषद सोलन दीप राज हंस ने बताया कि माल रोड से अतिक्रमण कर बैठे लोगों का सामान जब्त किया है। ऐसी कार्रवाई रोजाना की जाएगी।

चौक बाजार में दो पहिया वाहनों का कब्जा

चौक बाजार में इन दिनों दोपहिया वाहनों का कब्जा होने लग गया है। इस कारण लोगों को पैदल चलने में भी परेशानी झेलनी पड़ती है। गुरुवार को हुई मॉकड्रिल में दो-पहिया वाहनों के खड़े होने पर वाहन को निकलने में परेशानी हुई है। स्थानीय लोगों व कर्मियों द्वारा दो पहिया वाहनों के हटाने पर ही अग्निशमन विभाग का वाहन आगे बढ़ पाया है।

गाड़ी को देख दुकानदारों ने हटाया सामान

शहर के मुख्य बाजार में प्रशासन व नगर परिषद सोलन द्वारा अतिक्रमण हटाने की मुहिम पूरी तरह फेल होती दिखाई दी। गुरुवार को शहर के मुख्य बाजार में कई दुकानों के बाहर तक सामान सजा रहा। दुकानदारों ने अग्निशमन विभाग के वाहन को देख कर सामान तो हटाया, लेकिन वाहन के निकल जाने के बाद फिर सामान सजा दिया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App