एक नजर

By: Feb 24th, 2020 12:02 am

लोक कला बचाने का किया आह्वान

तलवाड़ा। पंजाब की सांस्कृतिक विरासत लोक कलाओं और संगीत की संभाल के लिए नेहरू युवा केंद्र के सहयोग से सामाजिक एवं सांस्कृतिक संगठन ‘सभ्याचारक रंग मंच’ द्वारा जिला होशियारपुर में युवाओं के सहयोग से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इस बारे में जानकारी देते हुए मैनेजमेंट गुरु विक्रांत ने कहा कि पंजाब की विलुप्त हो रही विरासती लोक कलाओं को संभालने के लिए युवाओं को इस बारे जागरूक करना बहुत जरूरी है। पंजाबी संस्कृति संगीत और नृत्य के अपने खजाने के बिना अधूरी है। गिद्धा एवं भांगड़ा एक प्रदर्शन, नृत्य और संगीत है, जिसने पंजाबियों को दुनिया भर में प्रसिद्धि दी। इस मौके पर कई गणमान्य भी मौजूद रहे।

दोआबा जोन का 104वां समागम

श्री आनंदपुर साहिब। भाई गोबिंद सिंह लौंगोवाल की तरफ से आरंभ किए गए साप्ताहिक समागमों और प्रचार समारोह की लड़ी को जारी रखते हुए दोआबा जोन का 104वां साप्ताहिक समागम तख्त श्री केसगढ़ साहिब में करवाया गया, जिस में भाई नसीब सिंह के काव्य पाठ जत्थे और भाई हरजोत सिंह के ढाडी जत्थे की तरफ से गुर इतिहास से संगत को अवगत करवाया गया। अमृत संचार मौके 67 प्राणियों ने अमृत की रहमत प्राप्त की। इस मौके पर मंच सचिव की सेवा प्रचारक लवप्रीत सिंह और नौशेवरजीत सिंह ने सांझे तौर पर  निभाई। इस मौके पर पलविंदर सिंह, जसबीर सिंह, एडवोकेट हरदेव सिंह, दलजीत सिंह, संजीव सिंह, हरप्रीत सिंह तथा अमनदीप सिंह समेत कई गणमान्य भी मौजूद रहे।

निरंकारियों ने चलाया सफाई अभियान

शाहपुर कंडी। निरंकारी भवन जुगियाल की तरफ से रविवार को सतगुरु माता सुदीक्षा सविंदर हरदेव जी महाराज के दिशा-निर्देश अनुसार निरंकारी भवन ब्रांच जुगियाल की तरफ  से बाबा हरदेव सिंह महाराज जी के जन्मदिन पर सफाई अभियान चलाया गया, जिसमें निरंकारी भवन जुगियाल के आसपास एवं रणजीत सागर डैम अस्पताल के इर्द-गिर्द साफ-सफाई की गई निरंकारी भवन जुगियाल ब्रांच के मुखी गुरुचरण सिंह ने अपने प्रवचनों के द्वारा बताया कि प्रदूषण अंदर हो जा बाहर दोनों ही हानिकारक होते हैं, क्योंकि जो प्रदूषण मानव के अंदर हैं, उसे बुरे विचार मन में पैदा होते हैं और मानव का भीलवा कर्म बुरा होता है। इस मौके पर ब्रांच के मुखी गुरचरण सिंह, संचालक सुरेंद्र पाल सिंह, संचालिका नवनीत शर्मा, प्रवीण कुमारी शिक्षिका, व्यास देव, महेंद्र सिंह, कुलदीप चंद, श्याम सुंदर, महेंद्र सिंह के अलावा और भी कई सेवा दल के भाई बहनों के साथ संगतों ने इस सफाई अभियान में हिस्सा लिया।

तलवाड़ा में चलाई स्वच्छता मुहिम

तलवाड़ा। निरंकारी बाबा हरदेव जी महाराज के जन्मदिन पर सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज के आशीर्वाद सदका, संत निरंकारी मंडल ब्रांच तलवाड़ा ने सुरिंदर सोखी संयोजक के नेतृत्व में तलवाड़ा के तहसील कांप्लैक्स, बीडीओ कांप्लैक्स, बीपीईओ कांम्लैक्स से सफाई करते हुए दौलतपुर चौक से निरंकारी भवन तक सभी क्षेत्रों को साफ किया। इस सफाई मुहिम में संत निरंकारी सेवादल के अलावा साध संगत के लगभग 1400 मैंबर, नगर पंचायत तलवाड़ा की प्रधान मोनिका शर्मा और समिति मैंबर, सरपंच रामप्रसाद, स्वच्छ भारत मिशन के सीएफ तृप्ता देवी, अवतार कृष्ण, प्रधान सीनियर सिटिजन ने अपने साथियों संग हिस्सा लिया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App