प्रदेश में खेती के लिए आठ उत्पादन तकनीकें

By: Mar 4th, 2020 12:01 am

नई विकसित सब्जी की 13 किस्मों से बढ़ेगी किसानों की आय

पालमपुर – प्रदेश कृषि विवि द्वारा विकसित सब्जियों की 13 किस्मों और आठ उत्पादन तकनीकों को प्रदेश में खेती के लिए अनुमोदित किया गया है। ऑफ-सीजन सब्जी की खेती के लिए जाना जाता है और विश्वविद्यालय द्वारा नई विकसित किस्मों से सब्जियों का उत्पादन बढ़ेगा और किसानों की आय बढ़ेगी और फसल विविधिकरण में भी मदद मिलेगी। सब्जी उत्पादन के लिए आठ तकनीकें भी पैकेज ऑफ  प्रेक्टिस पुस्तिका में डालने तथा प्रदेश में काश्त के लिए स्वीकृत की गई हैं। इनमें प्लग-ट्रे में स्वस्थ सब्जी नर्सरी उत्पादन के लिए मृदा रहित मीडिया, संरक्षित वातावरण में टमाटर और पार्थेनोकार्पिक ककड़ी में पौधे का फैलाव, मानकीकृत पोटिंग सामग्री में अपशिष्ट डिस्पोजेबल मिट्टी के कप में अंकुरित पौधे उगाना, खरीफ  प्याज बल्बों की शेल्फ  लाइफ को बढ़ाना आदि शामिल हैं। प्रदेश कृषि विवि के कुलपति प्रो. अशोक कुमार सरयाल ने कहा कि प्रदेश बेमौसमी सब्जी की खेती के लिए जाना जाता है और विश्वविद्यालय द्वारा नई विकसित किस्मों से सब्जियों का उत्पादन बढ़ेगा, जिससे किसानों की आय बढ़ेगी और फसल विविधिकरण में भी मदद मिलेगी। 

इन किस्मों को मिली मंजूरी

मटर की दो किस्में हिम पालम मटर-एक व हिम पालम मटर-दो, मीठी फलियों की दो किस्में हिम पालम मीठी फली-एक तथा हिम पालम मीठी फली-दो, मिर्ची की दो किस्में हिम पालम मिर्च-एक व हिम पालम मिर्च-दो, बीज रहित खीरे की दो किस्में हिम पालम खीरा-एक व हिम पालम खीरा-दो, हिम पालम टोमैटो हाईब्रिड-दो की एक किस्म तथा चैरी टोमैटो हिम पालम चैरी टोमैटो-एक की एक किस्म, बंद गोभी की हिम पालम कैबेज हाईब्रिड-एक, प्याज की हिम पालम स्वेता तथा मूली की हिम पालम मूली-एक शामिल हैं।

अनुसंधान के लाभ किसानों तक पहुंचाने का प्रयास

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कृषि विश्वविद्यालय की गतिविधियों का विस्तार और अनुसंधान के लाभ को किसानों तक पहुंचाने के लिए विशेष प्रयास करने पर बल दिया। यह बात राज्यपाल ने मंगलवार को चौधरी श्रवन कुमार कृषि विश्वविद्यालय, पालमपुर में सीनेट की बैठक की अध्यक्षता में कही।  जलवायु परिवर्तन आज दुनिया के सामने एक बड़ी चुनौती है, जिसका सीधा संबंध कृषि, बागबानी और खाद्य सुरक्षा से है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App