बच्चों को दें पौष्टिक आहार

By: Apr 11th, 2020 12:05 am

बच्चे हरी सब्जियां, अंकुरित अनाज खाना ज्यादा पसंद नहीं करते हैं, लेकिन उनके स्वास्थ्य के लिए पौष्टिक आहार लेना बेहद जरूरी है। इसलिए उन्हें स्वास्थ्यप्रद भोजन इस तरह से परोसें कि बच्चों को देखने में भी अच्छा लगे और वे खाने में दिलचस्पी लें…

आहार विशेषज्ञों ने बच्चों के मन में स्वस्थ आहार के प्रति रुचि जगाने के संबंध में कई सुझाव दिए हैं। चोकर सहित गेहूं के आटे की रोटी, दलिया या ब्राउन ब्रेड बच्चों को खिलाएं। चोकर या छिल्का युक्त अनाज विटामिन बी और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपके बच्चे का पेट भरने के साथ ही उनके पाचन को सुधारने में भी मददगार होते हैं। बच्चों को अंकुरित अनाज, सोयाबीन, चने भी खिलाएं। प्रोटीन ऊत्तकों की मरम्मत करने, हिमोग्लोबिन बनाने, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करता है। सी फूड, अंडे, मीट, फलियां, मटर, दूध, दाल, सोया आदि प्रोटीन के स्रोत होते हैं। बच्चों के आहार में फल और सब्जियां शामिल करने में अकसर मां को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अपने बच्चों को विभिन्न फलों को खाने के लिए प्रोत्साहित करें। फलों का जूस कभी-कभार ही दें। विभिन्न प्रकार की सब्जियां खिलाएं। मटर, बींस, ब्रोकली, हरी पत्तेदार सब्जियां आपके बच्चे की सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं। ये विटामिन्स, मिनरल्ज और आयरन से भरपूर होती हैं। कम वसा युक्त डेयरी उत्पाद जैसे दूध, दही, पनीर आदि कैल्शियम का अच्छा स्रोत होते हैं, जो शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। बच्चों के लिए गाय और बकरी के दूध का सेवन ज्यादा लाभदायक होता है।

बच्चों के आहार में इन चीजों को न

करें शामिल- एडेड शुगर बच्चों को नेचुरल खाद्य प्दार्थ और पेय पदार्थों की आदत डालते हैं। प्रसंस्कृत भोजन, चॉकलेट्स, कैंडी, ब्राउन शुगर को सीमित मात्रा में ही बच्चों के आहार में शामिल करें। क्योंकि इससे उनके दांतों में कैविटी होने की आशंका होती है और आगे चलकर सिर दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

गर्मियों में बच्चों को खूब तरल पदार्थों का सेवन कराएं, ताकि उनका शरीर हाइड्रेट रहे। उनके आहार में दही, पुदीना, खरबूजा, तरबूज और गुलकंद शामिल करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App