फालिक एसिड रखे बीमारियों से दूर

By: May 16th, 2020 12:18 am

शरीर में अगर किसी भी पोषक तत्त्व की कमी हो जाती है, तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है और हम कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे ही एक खास पोषक तत्त्व का नाम फॉलिक एसिड है, जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। इसके सेवन से हमारे शरीर में क्या होता है और यह हमें किन-किन बीमारियों से बचा सकता है…

हमारे शरीर को प्रतिदिन विभिन्न प्रकार के पोषक तत्त्वों की जरूरत पड़ती है। अलग-अलग पोषक तत्त्वों का कार्य शरीर में अलग-अलग क्रिया को ठीक तरीके से पूरी करने के लिए होता है। शरीर में अगर किसी भी पोषक तत्त्व की कमी हो जाती है, तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है और हम कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे ही एक खास पोषक तत्त्व का नाम फॉलिक एसिड है, जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। इसके सेवन से हमारे शरीर में क्या होता है और यह हमें किन-किन बीमारियों से बचा सकता है। आइए अब इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

क्या होता है फॉलिक एसिड

फॉलिक एसिड को विटामिन बी के नाम से भी जाना जाता है। यह मुख्य रूप से खट्टे फलों, फलियों और हरी पत्तेदार सब्जियों में पाया जाता है। आमतौर पर इसकी पूर्ति हमें किसी न किसी खाद्य पदार्थ के जरिए हो ही जाती है, लेकिन कुछ विशेष स्थिति में इसकी कमी होने पर हम कई प्रकार की बीमारियों की चपेट में भी आ जाते हैं। आइए अब पहले यह जानते हैं कि यह किन-किन खाद्य पदार्थों में पाया जाता है।

इन खाद्य पदार्थों में पाया जाता है फॉलिक एसिड

फॉलिक एसिड वैसे तो कई प्रकार के खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। वहीं, अगर इसके मुख्य स्रोत खाद्य पदार्थ की बात करें, तो हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, सलाद पत्ता और ब्रोकली, बीन्स और मूंगफली, सूरजमुखी के बीज, साबुत अनाज, सी फूड, अंडा, मटर व सिट्रस फलों में भरपूर रूप से पाया जाता है। आइए अब यह जानते हैं कि फॉलिक एसिड आपको कितनी समस्याओं से बचाए रखता है।

बालों को झड़ने से बचाए

यह सुनकर आपको थोड़ा हैरानी जरूर होगी, लेकिन फॉलिक एसिड बालों को झड़ने से बचाने के लिए भी कार्य करता है। कई लोगों के खराब खान-पान के कारण उन्हें पर्याप्त रूप से फॉलिक एसिड की मात्रा नहीं मिल पाती है। इस कारण से उन लोगों को बालों के झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है। यदि बालों को झड़ने से बचाए रखना चाहते हैं, तो फॉलिक एसिड का पर्याप्त मात्रा में सेवन करें।

गर्भावस्था में

फॉलिक एसिड की सबसे ज्यादा जरूरत गर्भावस्था में महिलाओं को होती है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी के अनुसार फॉलिक एसिड गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास और उसके मस्तिष्क को विकसित बनाने के लिए बहुत जरूरी होता है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को यह अत्यंत आवश्यक है। फॉलिक एसिड के सेवन को लेकर महिलाएं एक बार डाक्टर से भी सलाह ले सकती हैं।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App