हिमाचल विजय हजारे ट्रॉफी चैंपियन

By: Dec 27th, 2021 12:08 am

जयपुर में खेले गए फाइनल में पांच बार के चैंपियन तमिलनाडु को वीजेडी नियम से 11 रन से मात देकर रचा इतिहास

दिव्य हिमाचल टीम — धर्मशाला, शिमला

हिमाचल प्रदेश की क्रिकेट टीम इतिहास रचते हुए पहली बार विजय हजारे ट्रॉफी में चैंपियन बनी है। हिमाचल की क्रिकेट टीम के इस शानदार प्रदर्शन से पूरे प्रदेश में खुशी की लहर है। विजय हजारे ट्रॉफी 2021-22 के रोमांचक फाइनल में हिमाचल प्रदेश ने पांच बार के चैंपियन तमिलनाडु को हराकर इतिहास रच दिया। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए खिताबी मुकाबले में हिमाचल ने वीजेडी नियम के आधार पर 11 रनों से जीत दर्ज की। तमिलनाडु ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.4 ओवर में 314 रन बनाए, जवाब में हिमाचल ने 47.3 ओवर में 299 रन बनाए ही थे, कि मैच के अंतिम लम्हों में बैड लाइट हो गई। इसके बाद वीजेडी मैथड के तहत हिमाचल को विजेता घोषित कर दिया गया। हिमाचल प्रदेश की जीत में युवा ओपनर शुभम अरोड़ा ने बड़ी भूमिका अदा की। अपना 8वां लिस्ट ए मैच खेल रहे शुभम अरोड़ा ने 131 गेंदों में 13 चौके और एक छक्का लगाते हुए नाबाद 136 रन बनाए। अमित कुमार ने भी 74 रनों की बेहतरीन पारी खेली। अंत में कप्तान ऋषि धवन ने 23 गेंदों में नाबाद 42 रन बनाकर अपनी टीम को चैंपियन बनाया। इससे पहले तमिलनाडु के लिए विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने 116 और बाबा इंद्रजीत ने 80 रनों की पारी खेली। शाहरुख खान ने भी 21 गेंदों पर 42 रन बनाए, लेकिन इन तीनों की ये पारियां तमिलनाडु को जीत दिलाने के लिए नाकाफी साबित हुईं। 315 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी हिमाचल प्रदेश की शुरुआत अच्छी हुई।

 प्रशांत चोपड़ा ने शुभम अरोड़ा के साथ मिलकर अर्द्धशतकीय साझेदारी की। प्रशांत चोपड़ा के 21 पर आउट होते ही, वाशिंगटन सुंदर ने दिग्विजय रांगी को शून्य पर निपटा कर हिमाचल प्रदेश को दूसरा झटका दे दिया। निखिल गंगटा भी 18 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद शुभम अरोड़ा और अमित कुमार ने मोर्चा संभाला और चौथे विकेट के लिए 148 रन जोड़ते हुए हिमाचल को जीत की दहलीज तक पहंचा दिया। इसके बाद कप्तान ऋषि धवन ने 23 गेंदों पर ताबड़तोड़ 42 रन ठोंककर शतकवीर शुभम अरोड़ा के साथ टीम को 47.3 ओवर में 299 तक पहुंचा दिया। इस रोमांचक क्षण  में जब हिमाचल को 15 गेंदों में 16 रनों की जरूरत थी, तो खराब रोशनी के कारण खेल रुक गया। अंत में वीजेडी नियम के तहत हिमाचल की टीम को 11 रन से विजेता करार दिया गया। हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन ने इस ऐतिहासिक जीत पर टीम को बधाई दी है। एसोसिएशन के सचिव सुमित शर्मा ने कहा कि हिमाचल ने तमिलनाडु जैसी दिग्गज टीम को हराकार इतिहास रच दिया है। कप्तान ऋषि धवन और पूरी टीम सहित स्टॉफ को भी बधाई व शुभकामनाएंं। उन्होंने कहा कि पहले अनुराग ठाकुर और अब अरुण धूमल के नेतृत्व में एचपीसीए के खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

खिताबी जीत के हीरो

शुभम अरोड़ा        ऋषि धवन

136* रन              42* रन

13 चौके               10 ओवर

01 छक्का             03 विकेट

टूर्नामेंट में हिमाचल का सफर

ग्रुप स्टेज

  1. विदर्भ की टीम से सात विकेट से हारे
  2. जम्मू-कश्मीर को 63 रन से पीटा
  3. गुजरात पर 97 रन से दर्ज की बड़ी जीत
  4. आंध्र प्रदेश से 30 रन से मिली करीबी हार
  5. ओडिशा को 63 रन से दी करारी शिकस्त

क्वार्टर फाइनल

उत्तर प्रदेश को पांच विकेट से दी पटखनी

सेमीफाइनल

सर्विसेज की टीम को 77 रन से धो डाला

मुख्यमंत्री ने दी बधाई

पहली बार विजय हजारे ट्रॉफी का खिताब अपने नाम करने पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश की क्रिकेट टीम को बधाई दी है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने फेसबुक पर बधाई संदेश में लिखा है कि हिमाचल प्रदेश क्रिकेट टीम ने विजय हजारे ट्रॉफी में विजय हासिल की है। हिमाचल क्रिकेट टीम के समस्त खिलाडि़यों को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं। आपने शानदार प्रदर्शन करके हिमाचल का नाम ऊंचा किया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App