BJP : भाजपा की 68 सीटें फाइनल; भरमौर-आनी-बंजार समेत कई सीटों पर चेहरे बदले, लिस्ट आज

By: Oct 19th, 2022 12:08 am

परिवारवाद पर नरमी, महामंत्री भी चुनाव लड़ेंगे कांग्रेस में गईं इंदु वर्मा को वापस ले आई भाजपा

राजेश मंढोत्रा — शिमला

हिमाचल में रिवाज बदलने का नारा देने वाली सत्तारूढ़ भाजपा टिकट में बड़ा उलटफेर करने जा रही है। दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में करीब तीन घंटे चली केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में हिमाचल की सभी 68 सीटों पर फैसला हो गया है, लेकिन भाजपा उम्मीदवारों की सूची बुधवार सुबह जारी करेगी। बुधवार को ही मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी नामांकन भरने जा रहे हैं। मंगलवार शाम को राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में केंद्रीय चुनाव समिति में टिकटों पर चर्चा हुई। इसमें हिमाचल से भी चुनाव प्रभारियों और पार्टी प्रभारियों के साथ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर इत्यादि शामिल थे। संसदीय बोर्ड में संभावित प्रत्याशी भेजने से पहले भाजपा ने राज्य चुनाव समिति और केंद्रीय चुनाव समिति में ही बड़े बदलाव कर दिए हैं। चंबा जिला के भरमौर, बंजार, आनी जैसी सीटों से सीटिंग विधायकों के टिकट भी कट गए हैं। चार कैबिनेट मंत्रियों के टिकट पर भी संकट है।

कई विधायकों को इस बार पार्टी मौका नहीं देगी। यह लगभग तय हो गया है कि भाजपा के तीनों महामंत्री चुनाव लड़ेंगे। इससे पहले सिर्फ सुंदरनगर से विधायक और महामंत्री राकेश जमवाल ही चुनाव लड़ते थे, लेकिन अब बिलासपुर शहरी सीट से त्रिलोक जमवाल और पालमपुर सीट से त्रिलोक कपूर को टिकट दिया जा सकता है। सुजानपुर सीट से भी भाजपा को नया कैंडिडेट देना है, क्योंकि पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल चुनावी रेस से हट गए हैं। चर्चा यह है कि भाजपा परिवारवाद को लेकर लिए अपने कड़े रुख में भी बदलाव कर सकती है। यदि ऐसा हुआ तो चार राजनीतिक परिवारों को अगली पीढ़ी में टिकट दिए जा सकते हैं। भाजपा ने उपचुनाव में जुब्बल कोटखाई से पूर्व मंत्री नरेंद्र बरागटा के बेटे चेतन बरागटा का टिकट काट दिया था और उसके बाद जमानत जब्त हो गई थी, लेकिन इस बार जुब्बल कोटखाई से चेतन बरागटा का नाम फिर से भेजा गया है।

भोरंज सीट पर पूर्व शिक्षा मंत्री स्वर्गीय आईडी धीमान के बेटे अनिल धीमान को उतारा जा सकता है, जबकि महेश्वर सिंह के परिवार को भी कुल्लू में टिकट दिया जा सकता है। एक नया नाम मंडी जिला के हैवीवेट नेता महेंद्र सिंह ठाकुर के बेटे रजत ठाकुर का लिया जा रहा है। रजत ठाकुर लंबे समय से भाजपा की राजनीति में सक्रिय हैं, लेकिन परिवारवाद की बातें उठने के कारण उनको टिकट की संभावना नहीं लग रही थी, लेकिन अब यह संभावना दोबारा बन रही है। हालांकि इस बारे में अंतिम फैसला संसदीय बोर्ड ही करेगा, क्योंकि पिछली बार भी संसदीय बोर्ड नहीं चेतन बरागटा का नाम हटा दिया था। करीब 20 से 25 सीटें ऐसी हैं, जहां पर भाजपा नए चेहरे पर दांव खेलना चाहती है। इसका उदाहरण शिमला के ठियोग चुनाव क्षेत्र में हुई घटना से भी मिलता है। भाजपा से कांग्रेस में गई राकेश वर्मा की धर्मपत्नी इंदू वर्मा ने मंगलवार को कांग्रेस में टिकट न मिलने के बाद अपने कार्यकर्ताओं की बैठक बुलाई थी, ताकि आगे का फैसला लिया जा सके, लेकिन दिल्ली से एक फोन उन्हें आया और बीजेपी का हेलिकाप्टर ही इंदु वर्मा को दिल्ली ले गया। इनको भाजपा का टिकट मिलना भी तय माना जा रहा है। शिमला शहरी से शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज को कुसुम्पटी से लडऩे के लिए भी इच्छा पूछी गई है। भाजपा इस बदलाव में कितने नए चेहरे लाती है, यह टिकट की लिस्ट जारी होने के बाद ही पता लगेगा। (एचडीएम)


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App