HP Election-2022 : भाजपा ने एक उम्मीदवार बदला, चंबा सदर से अब नीलम नैयर को टिकट

By: Oct 21st, 2022 12:08 am

चंबा सदर से इंदिरा कपूर की जगह अब मौजूदा विधायक पवन की पत्नी नीलम नैयर को टिकट

राजेश मंढोत्रा — शिमला

भारतीय जनता पार्टी ने गुरुवार को शेष छह सीटें भी घोषित कर दीं और साथ ही एक सीट पर अपना प्रत्याशी भी बदल दिया। विधानसभा क्षेत्र चंबा सदर से भाजपा ने पहले इंदिरा कपूर को टिकट दिया था, लेकिन गुरुवार शाम को राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह की ओर से जारी प्रेस बयान के अनुसार इंदिरा की जगह अब नीलम नैयर को पार्टी प्रत्याशी बनाया गया है। नीलम नैयर चंबा के विधायक पवन नैयर की धर्मपत्नी हैं और नगर परिषद की चुनावी राजनीति में हैं। भाजपा को यह फैसला इसलिए लेना पड़ा क्योंकि प्रत्याशी चयन के बाद यह पता चला था कि 2013 के केस में कोर्ट से इंदिरा कपूर को सजा हो चुकी है। सरकारी धन के दुरुपयोग के केस में यह सजा सात अगस्त, 2021 को हुई थी। हालांकि 24 अगस्त, 2021 को हाईकोर्ट ने इस सजा को सस्पेंड कर दिया था, लेकिन चूंकि तीन साल की जेल की सजा थी, इसलिए नामांकन नहीं हो सकता था।

इंदिरा कपूर ने गुरुवार को ही हाईकोर्ट से इस सजा पर स्टे भी ले लिया, लेकिन मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए भाजपा ने प्रत्याशी बदलने का कदम उठाया है। इससे पहले भाजपा ने शेष बची छह सीटों के लिए प्रत्याशियों का फैसला कर दिया है। गुरुवार दोपहर बाद दिल्ली से आई भाजपा प्रत्याशियों की दूसरी सूची में देहरा से रमेश धवाला और ज्वालामुखी से रविंद्र सिंह रवि प्रत्याशी होंगे। इन दोनों के बीच में सीटों की अदला-बदली की गई है। हालांकि देहरा से निर्दलीय विधायक होशियार सिंह की पैरवी के कारण धवाला का टिकट फंस रहा था, लेकिन इसी संभावनाओं को देखते हुए रमेश धवाला ने भी देहरा से ही चुनाव लडऩे की घोषणा कर दी थी। नई परिस्थितियों को भांपते हुए भाजपा ने धवाला और रविंदर रवि दोनों को टिकट दे दिए हैं और इस तरह कांगड़ा जिला में पार्टी ने संभावित नुकसान को नियंत्रित कर लिया है। हमीरपुर के बड़सर सीट पर लगातार हार झेल रहे बलदेव शर्मा की जगह उनकी धर्मपत्नी माया शर्मा को टिकट दिया गया है। किसी परिवार के भीतर इस चुनाव में भाजपा का यह चौथा टिकट है।

हालांकि कुल्लू से भाजपा ने पूर्व सांसद और पूर्व भाजपा अध्यक्ष महेश्वर सिंह पर ही दांव खेला है। ऊना जिला की हरोली विधानसभा सीट पर पहले की तरह प्रोफेसर रामकुमार ही नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री को चुनौती देंगे। रामपुर की आरक्षित सीट पर भाजपा ने इस बार नया चेहरा उतारा है और कौल नेगी को प्रत्याशी बनाया गया है। यहां पिछला चुनाव पूर्व आईएएस अधिकारी प्रेम सिंह धरैक लड़े थे। इसे पहले पहले लिस्ट में भाजपा ने 62 सीटों के प्रत्याशी घोषित कर दिए थे। (एचडीएम)


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App