चुनाव आयोग के पास पहुंची 263 अर्जियां, करोड़ों के प्रोजेक्ट्स के लिए टेंडर को मांगी अनुमति

By: Nov 23rd, 2022 12:06 am

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

हिमाचल प्रदेश में आदर्श आचार संहिता के कारण विभागों में कई बड़े प्रोजेक्ट्स की टेंडर प्रक्रिया रुकी हुई थी। हालांकि प्रदेश में आचार संहिता अभी भी लागू है, ऐसे में चुनाव आयोग प्रदेश के अलग-अलग विभागों से प्रोजेक्ट्स के टेंडर के लिए आवेदन आने शुरू हो गए हैं। चुनाव आयोग के पास अभी तक कुल 243 अर्जियां प्राप्त हो चुकी हैं। इनमें से कुछ अर्जियां विभागों ने सीधे चुनाव आयोग को भेजी हैं, जबकि ज्यादातर अर्जियां स्क्रीनिंग कमेटी के माध्यम से चुनाव आयोग को भेजी गई हैं। इनमें से 42 मामलों को दिल्ली भेजा गया हैं। दिल्ली में चुनाव आयोग के मुख्य कार्यालय में ही इन मामलों पर अब निर्णय लिया जाएगा। कुल 263 में से 162 मामलों का चुनाव आयोग ने निपटारा कर दिया है, जबकि बाकी मामलों पर फैसला लेना अभी बाकी हैं।

विधानसभा चुनाव के चलते प्रदेश में आठ दिसंबर तक आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू रहेगी। इस देखते हुए निर्वाचन विभाग के पास के पास प्रतिदिन 15 से 20 ऐसे मामलों में मंजूरी लेने के लिए आवेदन आ रहे हैं। इसमें कई आवेदन ऐसे भी हैं, जिनका विकास कार्यों पर फर्क पडऩे वाला नहीं है। विभागों में छोटे स्तर पर भर्तियां, विकास कार्यों के लिए ठेकेदारी की पेमेंट रिलीज करना आदि शामिल है। निर्वाचन विभाग का मानना है कि हिमाचल में नई सरकार बनने के बाद ही ये कार्य किए जा सकते हैं। बड़े प्रोजेक्टों के कार्य प्रभावित नहीं होने चाहिए।

आचार संहिता उल्लंघन की कितनी शिकायतें

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए लगी आचार संहिता के उल्लंघन की 254 शिकायतें अभी तक चुनाव आयेाग के पास आ चुकी हैं। इनमें से 209 शिकायतों का निपटारा किया जा चुका हैं, तो वहीं 45 शिकायतें अभी लंबित हैं। इन शिकायतों पर चुनाव आयोग की ओर से जल्द कार्रवाई की जाएगी। इनमें से भाजपा व कांग्रेस द्वारा एक दूसरे पर आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर शिकायतें की गई हैं। सरकारी कर्मचारियों द्वारा आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतें भी चुनाव आयोग को प्राप्त हुई हैं। इन शिकायतों पर संबंधित विभागों को कार्रवाई करने के आदेश जारी किए गए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App